महिलाओं में एनीमिया की कमी

By: Jun 15th, 2019 12:03 am

भारत की एक बड़ी जनसंख्या एनीमिया से परेशान है। भारत में 40 प्रतिशत लोगों को एनीमिया की समस्या है और इसमें भी 50 प्रतिशत से ज्यादा जनसंख्या महिलाओं की है। हर महीने महिलाओं को होने वाले मेनोपॉज की वजह से एनीमिया की समस्या होना सामान्य बात है। आमतौर पर आयरन की कमी से होने वाली एनीमिया भारतीय महिलाओं में बेहद आम है। किशोरावस्था, प्रेग्नेंसी, स्तनपान और मेनोपॉज जैसे जिंदगी के कई अहम चरणों में महिलाएं कई हार्मोनल बदलावों से गुजरती हैं। इन सभी मौकों पर महिलाओं को ज्यादा आयरन लेने की जरूरत होती है और जब हम जरूरत जितना आयरन नहीं लेते, तब एनीमिया की समस्या होती है। एनीमिया की समस्या होने पर चक्कर आना, ऊर्जा की कमी, शरीर का पीला पड़ना, डार्क सर्किल का बढ़ना, नींद न आना, शरीर में कंपकंपाहट, सांस लेने में व ध्यान लगाने में दिक्कत महसूस होना जैसे कई अन्य संकेत आप महसूस कर सकते हैं।

क्या और क्यों होती है एनीमिया-

एनीमिया एक ऐसी स्थिति है, जब आपके शरीर में पर्याप्त हिमोग्लोबिन नहीं होता। यह लाल रक्त कणों की कमी की वजह से भी हो सकता है। आयरन की कमी से शरीर में लाल रक्त कणों की कमी हो जाती है। असल में आयरन शरीर में लाल रक्त कण बनाने में मदद करता है।

कैसे पाएं इससे निजात-

महिलाओं में यदि 12-15 ग्राम प्रति डेसीलीटर हिमोग्लोबिन हो, तो इसे सामान्य मात्रा माना जाता है। यदि ब्लड टेस्ट में आपका हिमोग्लोबिन स्तर इससे कम आता है, तो हो सकता है आपका डाक्टर आपको कुछ दवाएं शुरू करने के लिए कहे, लेकिन दवाओं के साथ ही आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव लाकर आयरन से भरपूर डाइट फॉलो करनी होगी।  आयरन के कई स्रोत हैं। उसमें हरी पत्तेदार सब्जिया, पालक, केला, ब्रोकली इत्यादि शामिल है, तो वहीं चुकंदर में भी आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। फलों में अनार और बेरीज आयरन के अच्छे स्रोत हैं। खजूर, किशमिश, अंजीर, एप्रीकोट जैसे ड्राइफ्रूट्स में भी आयरन होता है। वहीं ब्राउन राइस, गेहूं का आटा, अमरांथ, कीन्वा को भी अपनी डाइट में शामिल करके आप आयरन पा सकते हैं। बादाम, अखरोट, पाइन नट्स, तिल, कद्दू के बीज, सनफ्लावर के बीज, दाल में भी आयरन पाया जाता है।

बचाव – आप कभी एनीमिया का शिकार न हों इसलिए हमेशा अपनी डाइट में आयरन युक्त खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें। विटामिन सी युक्त फूड्स को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाए, खाने के बाद चाय या कॉफी न पिएं। इससे आयरन का अवशोषण रुक जाता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App