रामुपर में नशे को मिटाने का संकल्प

रामपुर बुशहर—विश्व नशा मुक्ति दिवस के मौके पर रामपुर बुशहर के अलग अलग स्थानों में कार्यक्रम आयोजित किये गए। इस दौरान स्कूली बच्चों ने जागरूकता रैली निकाल कर आम लोगों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया। वही तहसील कल्याण विभाग रामपुर द्वारा स्कूली बच्चों के मध्य नशा मुक्ति के विषय पर कई प्रतियोगिताऐं भी आयोजित की गई। जिसमें सनशाईन पब्लिक स्कूल, कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल रामपुर, पदम वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल, स्रिंग डेल पब्लिक स्कूल खनेरी, वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल नोगली, डीएवी स्कूल रामपुर, सांई विद्या पब्लिक स्कूल के छात्र छात्राओं ने भाग लिया। इससे पूर्व स्कूली बच्चों ने पदम स्कूल रामपुर से मुख्य बाजार व पुराने बस अड्डे तक जागरूकता रैली निकाली, जिसे उपमंडलाधिकारी रामपुर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उनके साथ एसडीपीओ रामपुर अभिमन्यु वर्मा विशेष रूप से उपस्थित थे। इस दौरान स्कूल के छात्रों के मध्य पेंटिंग और भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें वरिष्ठ कनिष्ठ की पेंटिंग प्रतियोगिता में सनशाईन स्कूल की कोमल अत्री ने प्रथम स्थान, डीएवी स्कूल की तनीषा ने द्वितीय और सांई विद्या स्कूल की अन्नया चाई ने तृतीय स्थान हासिल किया। वहीं वरिष्ठ वर्ग में स्रिंग डेल स्कूल खनेरी की छात्रा यशिका ने पहले, सनशाईन स्कूल के छात्र गौरव प्रताप सिंह दूसरे और स्रिंगडेल स्कूल की छात्रा प्रांजल जिष्टू तीसरे स्थान पर रही। इसी प्रकार भाषण प्रतियोगिता में कन्या स्कूल रामपुर की छात्रा सुलक्षा ठाकुर ने पहला, सनशाईन के क्षितिज ने दूसरा और साई विद्या पब्लिक स्कूल की रीधिमा चाई ने तीसरा स्थाना प्राप्त किया। अंत में मुख्यातिथि ने सभी विजेता छात्रों को पुरस्कार देकर स मानित किया। इस मौके पर तहसील कल्याण अधिकारी शशि ठाकुर, पीपी दुल्टा सहित स्कूलों से अध्यापक भी मौजूद रहे।

खनेरी अस्पताल में प्रशिक्षु नर्सो को किया जागरूक

रामपुर स्थित महात्मा गांधी चिकित्सा परिसर खनेरी में भी नशा मुक्ति दिवस मनाया गया। जिसमें अस्पताल प्रशासन की ओर से डा. गुमान नेगी ने प्रशिक्षु नर्सो और मरीजों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दी। साथ ही उन्होंने सभी को नशे से दूर रहने के प्रति प्रेरित किया। इस दौरान डा.  अहमद, मीना नेगी, मधु गौतम, शांति देवी व अन्य कर्मचारी भी मौजूद रहे।

सीआईएसएफ ने झाकड़ी में रैली निकाली

विश्व नशा मुक्ति दिवस पर सीआईएसएफ झाकड़ी बल ने यूनिट कमांडर दीपक सिंह व उप कमांडेंट की अगुआई में जागरूकता रैली निकाली। जवानों द्वारा यूनिट परिसर, झाकड़ी बाजार और दिल्ली पब्लिक स्कूल झाकड़ी से होते हुए निकाली गई इस रैली के दौरान लोगों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया। यूनिट कमांडर दीपक सिंह ने कहा कि सीआईएसएफ समय-समय पर आम जनता के मध्य नशा निवारण व इस बारे में जागरूकता संबंधी कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है।