ऊना में पर्यावरण बचाने… नवरात्र मेलों को तैयारियां तेज

By: Jul 22nd, 2019 12:05 am

ऊना—पर्यावरण संरक्षण के ध्येय को लेकर इस बार ऊना जिला के लोग पर्यावरण संरक्षण में जुटे रहे। एक ओर जहां वन विभाग की ओर से पर्यावरण संरक्षण के तहत जिला भर में पौधारोपण किया। वहीं, रोटरी क्लब ऊना द्वारा भी पौधारोपण अभियान शुरू किया गया। इसके अलावा नेहरू युवा केंद्र की ओर से भी जगह-जगह पौधारोपण किया गया। जिसमें स्थानीय लोगों ने भी अपनी भूमिका निभाई। पौधारोपण के साथ ही पर्यावरण संरक्षण को लेकर अन्य लोगों को भी जागरूक किया गया। इस वर्ष वन विभाग की ओर से 229 हेक्टेयर भूमि में पौधारोपण किया जाएगा। इसके अलावा जिला भर में इस सप्ताह ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया। ग्राम सभा में बीपीएल सूची को लेकर चर्चा हुई। कई पंचायतों में बीपीएल सूची में सहमति बन पाई। वहीं, कई पंचायतों में बीपीएल सूची को लेकर विवाद भी हुए। इसके अलावा जिला की कई पंचायतों में कोरम ही पूरा नहीं हो पाए। वहीं, प्रसिद्ध शक्तिपीठ चिंतपूर्णी में श्रावण अष्टमी मेला के आयोजन को लेकर प्रशासन की ओर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसके लिए बैठकों का आयोजन किया जा रहा है। श्रावण अष्टमी मेला में मां के दरबार में प्रदेश के अलावा अन्य बाहरी राज्यों के श्रद्धालु पहुंचते हैं। जिसके चलते मेला के दौरान व्यवस्थाएं बनाए रखने के लिए अधिकारियों,कर्मचारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं।

सावन माह में मंदिरों में गूंजे भोलेनाथ के जयकारे

सावन माह शुरू होने के चलते शिवालय जय भोलेनाथ के उद्घोष से गूंजे रहे। लोगों ने शिवालयों में पहुंचकर भोलेनाथ के दर्शन किए। वहीं, परिवार सुख-समृद्धि की कामना भी की। इसके अलावा प्रसिद्ध शक्तिपीठ चिंतपूर्णी में भी श्रद्धालुओं की भीड़ रही। श्रद्धालु मां के जयकारे लगाते हुए मां के दरबार पहुंचे। श्रद्धालुओं ने परिवार सुख समृद्धि की कामना की।

ऊना में पीस मील कर्मियों ने किया प्रदर्शन

प्राथमिक शिक्षक संघ ऊना की बैठक में शिक्षकों की समस्याओं पर चर्चा हुई। संघ का कहना है कि स्कूलों में खाली पदों को भरने के अलावा अन्य कई समस्याएं हैं, लेकिन इस ओर सरकार की ओर से कोई कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। वहीं, ऊना में एचआरटीसी पीस मील कर्मियों ने मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। इस दौरान इन्होंने जमकर नारेबाजी भी की।

जिला में बारिश ने दिलाई गर्मी से राहत

जिला के लोगों को इस सप्ताह गर्मी से राहत ही मिली रही। हालांकि हुमस भरी गर्मी लोगों का अभी भी पीछा नहीं छोड़ रही है। लेकिन बारिश होने के चलते लोगों को कुछ राहत तो मिली है। आगामी दिनों में भी लोगों को हुमस भरी इस गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। बारिश होने के चलते लोगों को राहत मिल जाती है।

कालेजों में एडमिशन को छात्रों में क्रेज

कालेज में दाखिला लेने के लिए युवाओं में खासा क्रेज देखा गया। विश्वविद्यालय की ओर से दाखिला लेने के लिए 20 जुलाई अंतिम तारीख निर्धारित की गई थी। जिसके चलते जो नए स्टूडेंट्स दाखिला लेने से वंचित रह गए थे। उन्होंने दाखिला लिया। जिसके चलते कालेजों में दाखिला लेने के लिए युवाओं की भीड़ इस सप्ताह उमड़ी रही।

मरवाड़ी की सीमा ठाकुर ने चमकाया नाम

प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत डिप्लोमा इन फार्मेसी के द्वितीय वर्ष की परीक्षा में मरवाड़ी की सीमा ठाकुर ने पूरे प्रदेश में दूसरा स्थान हासिल कर जिला का नाम चमकाया है। सीमा ठाकुर के पिता सुरजीत सिंह का निधन हो चुका है और माता कांता देवी मरवाड़ी में दुकान चलाती है। 06 जनवरी 1995 में जन्मी सीमा ठाकुर जिला मंडी के अंतर्गत सुंदरनगर के सीरड़ा पॉलीटेक्नीकल कॉलेज में डी फार्मेसी के द्वितीय  वर्ष में 1100 में से 926 अंक लेकर उक्त स्थान हासिल किया है। बता दें कि प्रथम वर्ष की परीक्षा में सीमा ठाकुर ने 1200 में से 1006 अंक हासिल करके पूरे प्रदेश में पांचवा स्थान हासिल किया था। सीमा ठाकुर अभी ट्रेनिंग कर रही है। उन्होंने बताया कि वो आगे भी इस तरह मेहनत,लग्न और निष्ठा से अपना कार्य जारी रखेंगी। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने दादा स्वर्गीय गुज्जर सिंह,अध्यापको और परिजनों को दिया है।

जिला के आपातकालीन नंबर

पुलिस-112, अग्निशमन केंद्र-101

पुलिस कंट्रोल रूम-01975-226048,

ऊना सदर थाना 01975-226028,

सिटी चौकी ऊना 01975 226175,

एंबुलेंस-108, 102,

आपदा प्रबंधन-1077,

गुडि़या हेल्पलाइन-1515,

होशियार हेल्पलाइन-1090

जिला मुख्यालय में स्थापित

कंट्रोल रूम के आपातकालीन

नंबर 01975-225046,

01975-225049,

01975-225052

पर संपर्क सकते हैं।

सप्ताह की सुर्खियां

 कार-बाइक की टक्कर में युवक की मौत

 दुकानदार ऑनलाइन ठगी का शिकार

 लाखों की जालसाजी करने वाले दिल्ली से गिरफ्तार

 सांप के डसने से एक की मौत

 धर्मसाल महंता खास में सड़क हादसा, एक की मौत

 नंगल जरियाला सड़क हादसे में एक की मौत

 बहडाला में बुजुर्ग ने जहर निगला,मौत

 चाइल्ड हेल्पलाइन में जूस की दुकान से छुड़ाया मासूम

 ऊना में लापता युवक को पुलिस ने आनंदपुर साहिब से ढूंढा

 विवाहिता के लिए कारगर बनी गुडि़या हेल्पलाइन की मदद

 बुजुर्ग से 60 हजार छीनकर युवक फरार

 चिंतपूर्णी में पहाड़ी से गिरा व्यक्ति, घायल

 अंब थाना के तहत महिला का शव मिला

 धुसाड़ा में महिला आग से झुलसी, मौत

 अंब के नलोह में शटरिंग की प्लेट्स ले उड़े चोर

 अंब कालेज में छात्रा की तबीयत बिगड़ी

 युवती को एसएमएस भेजने पर युवक की पिटाई

 ऊना मुख्यालय में ढाबे में आग की घटना, नुकसान

बाजारों में दुकानदार झेल रहे मंदी की मार

ऊना मुख्यालय के बाजार में लोगों की कम ही भीड़ रही। जिसके चलते दुकानदारों को नुकसान झेलना पड़ा है। बाजार में लोगों की आवाजाही कम होने के चलते दुकानदारों का धंधा, मंदा ही रहा। हालांकि सावन माह शुरू होने के चलते लोगों ने खरीददारी के लिए बाजार का रुख किया। लेकिन कोई खास त्योहार न होने के चलते लोगों ने ज्यादा खरीददारी नहीं की। लेकिन आगामी दिनों में दुकानदारों को व्यापार में इजाफा होने की उम्मीद है।

Himachal List

Free Classified Advertisements

Property

Land
Buy Land | Sell Land

House | Apartment
Buy / Rent | Sell / Rent

Shop | Office | Factory
Buy / Rent | Sell / Rent

Vehicles

Car | SUV
Buy | Sell

Truck | Bus
Buy | Sell

Two Wheeler
Buy | Sell

Polls

क्या बार्डर और स्कूल खोलने के बाद अर्थव्यवस्था से पुनरुद्धार के लिए और कदम उठाने चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Miss Himachal Himachal ki Awaz Dance Himachal Dance Mr. Himachal Epaper Mrs. Himachal Competition Review Astha Divya Himachal TV