जनमंच…106 आवेदन अपलोड

मल्यावर स्कूल में राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश धवाला सुनेंगे लोगों की समस्याएं

बिलासपुर -सदर विधानसभा क्षेत्र की मल्यावर पंचायत में आयोजित होने वाले 12वें जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश धवाला करेंगे। उपायुक्त राजेश्वर गोयल ने बताया कि लोगों की समस्याओं का त्वरित समाधान सुनिश्चित बनाने के लिए रविवार सात जुलाई को प्रातः दस बजे जनमंच कार्यक्रम का आयोजन सदर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत मल्यावर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मल्यावर में किया जाएगा है। उन्होंने बताया कि निर्धारित चिन्हित सात पंचायतों से जनमंच कार्यक्रम के लिए अब तक कुल 106 आवेदन अपलोड किए जा चुके है, जिसमें 49 समस्याएं और 57 मांग पत्र शामिल हैं।  उन्होंने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जनमंच कार्यक्रम से पूर्व उनके क्षेत्र में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण करना सुनिश्चित कर लें तथा जनमंच कार्यक्रम में पूर्ण दस्तावेजों सहित पूरी तैयारी के साथ उपस्थित होना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि जनमंच के लिए चिन्हित पंचायतों के लोगों के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा प्री-जनमंच गतिविधियों के अंतर्गत शिविरों का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लोगों को दी गई तथा मौके पर समस्याओं का निपटारा भी किया गया।

जनमंच में नहीं शामिल होंगे ये मुद्दे

जनमंच कार्यक्रम में स्थानांतरण, सरकारी रोजगार की मांग, कानूनी मामले व नई योजनाओं की मांग से संबंधित मुद्दे शामिल नहीं होंगे। उपायुक्त ने जनमंच कार्यक्रम के लिए शामिल की गई पंचायतों के लोगों से आह्वान किया है कि वे प्रदेश सरकार के इस महत्त्वपूर्ण कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए कार्यक्रम में निर्धारित स्थल व समय पर उपस्थित होना सुनिश्चित करें।

जनमंच के दौरान किए जाएंगें ये दस्तावेजी कार्य

जनमंच कार्यक्रम में हिमाचली प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति एवं जन जाति प्रमाण पत्र, आमदनी प्रमाण पत्र, राजस्व रिकार्ड (एक्स मुसावी के अलावा) की नकल, बागवानी कार्ड, आधार कार्ड, विधवा एवं वृद्धावस्था पेंशन, मकान की मरम्मत के लिए आर्थिक मदद, विधिक सहायता, बंदूक या वाहन चालक लाइसेंस को जारी करने के लिए दस्तावेजी प्रक्रिया, लाइसेंस नवीनीकरण, जमीन के इंतकाल, जन्म तथा मृत्यु पंजीकरण, राशन कार्ड बनवाने व नवीनीकरण की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके साथ ही निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें लोगों के स्वास्थ्य की जांच और निःशुल्क दवाई उपलब्ध करवाई जाएगी।

You might also like