मिंजर के रंग में रंगने लगा चंबा

चंबा—अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेला के सफल आयोजन को लेकर चौगानों की नीलामी से जिला प्रशासन ने एक करोड़ 71 लाख 79 हजार का राजस्व जुटाने में सफलता हासिल कर ली है। जिला प्रशासन ने तीन चरणों में चौगानों को नीलाम करने की प्रक्रिया निपटाई है। इस प्रक्रिया के सफलतापूर्वक निपटने से जिला प्रशासन ने एक बड़ी राहत महसूस की है। इसके साथ ही मिंजर मेला 2019 के सफल आयोजन का रास्ता भी खुल गया है। बीते सप्ताह मिंजर मेला सांस्कृतिक उपसमिति ने सांस्कृतिक संध्याओं के आयोजन को लेकर चर्चा की। इसके साथ ही सांस्कृतिक संध्याओं में स्तरीय लोक गायकों व नृतक दलों के चयन हेतु आडिशन प्रक्रिया का शेड्यूल भी जारी कर दिया है। बतातें चलें कि इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेला 28 जुलाई से चार अगस्त तक मनाया जा रहा है। बीते सप्ताह विश्वप्रसिद्ध मणिमहेश यात्रा के सफल आयोजन को लेकर भी डीसी विवेक भाटिया ने भरमौर में ट्रस्ट की बैठक की। बैठक में मणिमहेश यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए कई अहम निर्णय लिए गए। बैठक में सबसे बड़ा फैसला हेलिटैक्सी की ऑनलाइन बुकिंग बंद करना रहा। इस वर्ष मणिमहेश यात्रा के दौरान हेलिटैक्सी सेवा पहले आओ पहले पाओ के आधार पर मिलेगी। बीते सप्ताह विस उपाध्यक्ष हंसराज ने चुराह हलके के प्रवास दौरान कई कार्यक्रमों में शिरकत की। उन्होंने विकास योजनाओं का लोकार्पण करने के साथ गृहिणी सुविधा योजना के तहत लोगों को गैस कनेक्शन की सौगातें भी बांटीं। सदर विधायक पवन नैयर ने भी 25 लाख से निर्मित होने वाले किसान सलाह केंद्र की आधारशिला रखी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व आशा कार्यकर्ता ने मांगों के समर्थन में शहर में रैली निकाली। बीते सप्ताह भी चंबा जिला में ढांक से गिरकर लोगों के मरने का सिलसिला जारी रहा। इस दौरान तीन लोग अकारण ही मौत के मुंह में समा गए। भरमौर में जलाशय में डूबने से ग्रामीण की मौत हो गई। होली के न्याग्रां में डंगे से गिरकर ग्रामीण मौत का ग्रास बन गया। बीते सप्ताह चंबा जिला में पांच दिवसीय पौधारोपण अभियान का शुभारंभ भी हुआ। लोगों की सहभागिता से संपन्न होने वाले इस अभियान को सिरे चढ़ाने को लेकर वन विभाग ने पूरी तरह झोंक दी है।

फैशन … जींस-जर्सी-टॉप की बढ़ी डिमांड

चंबा। गर्मियों की दस्तक के साथ ही युवाओं में लेटेस्ट फैशन के कपडों का काफी क्रेज देखा जा रहा है। लेटेस्ट फैशन की जींस, जर्सी व टॉप की युवा काफी डिमांड कर रहे हैं। शहर के रेडीमेड स्टोर संचालक भी युवाओं की पंसद को

ध्यान में रखकर लेटेस्ट फैशन के कपड़ों को दुकान पर डिस्प्ले कर रहे हैं। युवाओं की डिमांड पर लेटेस्ट फैशन के कपड़े दिखाकर खरीददारी को प्रोत्साहित कर रहे हैं।

वोल्वो बसों की समयसारिणी

रूट                 रवानगी        वापसी का समय            किराया

चंबा- दिल्ली         5:40 सायं      8:15 रात्रि            1541 रुपए           

डलहौजी- दिल्ली    2:55 दोपहर   9 :30 रात्रि             1407 रुपए

 ग्राहकों की भीड़ से बाजार गुलजार

चंबा। बीते सप्ताह चंबा जिला के बाजार लोगों की चहल-पहल से भरे दिखे। लोगों की आवाजाही से शहर के कारोबारी भी खासे खुश दिखे। लोगों ने बाजार में पहंुचकर जमकर खरीददारी का लुत्फ उठाया। कारोबारियों की मानें तो पिछले दो माह से व्यापार ठीक-ठाक चल रहा है। जिससे वर्ष के पहले चार माह में पड़ी मंदी की मार से काफी हद तक राहत महसूस हुई है। कारोबारियों की मानें तो आगामी दिनों में मिंजर मेला व मणिमहेश यात्रा के चलते कामकाज के ओर गति पकड़ने की उम्मीद है।

शैक्षणिक संस्थानः कालेजों में एबीवीपी का प्रदर्शन

चंबा। बीते सप्ताह चंबा जिला के विभिन्न डिग्री कालेजों में एबीवीपी ने परीक्षा परिणाम में देरी और दस कार्यकर्ताओं के निष्कासन के विरोध में परिसर में विरोध-प्रदर्शन कर जोरदार हल्ला बोला। एबीवीपी ने अपना सदस्यता अभियान भी लगातार जारी रखा। इसके साथ ही होली व बैरागढ़ में आयोजित स्कूली स्तर की खेलकूद प्रतियोगिताओं में नौनिहालों ने दमखम दिखाया। इन प्रतियोगिताओं में छात्र- छात्राओं ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन कर अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित किया।

आगामी सप्ताह के प्रस्तावित कार्यक्रम

  1. डीसी आफिस में मंडे मीटिंग
  2. अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेले का शुभारंभ
  3. मिंजर मेला क्रिकेट टूर्नामेंट के मुकाबले
  4. मिंजर मेला की सांस्कृतिक संध्याओं के लिए कलाकारों का चयन

चंबा में हेल्पलाइन नंबर

   पुलिस-100        चाइल्ड हेल्पलाइन 1098

   एंबुलेंस – 108   जननी सुरक्षा योजना 102

 अग्निशमन केंद्र -101    आपदा प्रबंधन 1077

महत्त्वपूर्ण फोन नंबर

 डीसी आफिस- 225371

 एसपी आफिस- 222242

 एडीएम आफिस-222540

 एसडीएम चंबा-222278

 डीपीआरओ आफिस-224743

 सीएमओ चंबा- 222223 

 बस अड्डा चंबा- 222210

 एक्सईएन पीडब्ल्यूडी-222229

 एक्सईएन आईपीएच – 222410

You might also like