विराट ही रहेंगे तीनों फार्मेट के कप्तान

Jul 22nd, 2019 12:07 am

वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, कप्तानी बांटने की अटकलों पर विराम

मुंबई -राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने टेस्ट और सीमित ओवरों की कप्तानी को विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच बांटने की अटकलों तथा सुझावों को सिरे से खारिज करते हुए विराट को वेस्टइंडीज के आगामी दौरे के लिए तीनों फार्मेट में कप्तान नियुक्त किया है, जबकि महेंद्र सिंह धोनी को टीम में जगह नहीं मिली है और आलराउंडर हार्दिक पांड्या को इस दौरे से पूरी तरह विश्राम दिया गया है। भारत को अगस्त-सितम्बर में होने वाले वेस्टइंडीज दौरे में तीन ट््वेंटी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट खेलने हैं। ये दो टेस्ट आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होंगे। रोहित शर्मा वनडे और ट््वेंटी-20 में उपकप्तान होंगे, जबकि अजिंक्या रहाणे टेस्ट टीम के उप कप्तान होंगे। इस दौरे के लिए विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी को जगह नहीं मिली है, जिन्होंने खुद को इस दौरे के लिए अनुपलब्ध घोषित कर दिया था। एक चौंकाने वाले फैसले में आलराउंडर हार्दिक पांड्या को विश्राम दिया गया है, जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को सीमित ओवरों से विश्राम दिया गया है। भारत के इंग्लैंड में हुए विश्वकप में सेमीफाइनल में बाहर हो जाने के बाद इस बात की अटकलें लग रही थी कि विराट और रोहित के बीच टेस्ट और सीमित ओवर की कप्तानी बांटी जा सकती है। इस बात की भी अटकलें थी कि विराट और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को इस दौरे में विश्राम दिया जा सकता है, लेकिन चयनकर्ताओं ने सिर्फ बुमराह को सीमित ओवरों से विश्राम दिया है, जबकि टेस्ट सीरीज में वह खेलेंगे। तेज गेंदबाज नवदीप सैणी को वनडे और ट््वेंटी-20 टीमों में जगह मिली है जबकि लेग स्पिनर राहुल चाहर को ट््वेंटी-20 टीम में बुलाया गया है। मध्य क्रम के बल्लेबाजों श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे तथा बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद को वनडे टीम में वापस बुलाया गया है, लेकिन विकेटकीपर दिनेश कार्तिक की टीम से छुट्टी हो गई है। विश्वकप में हाथ के अंगूठे में चोट लगाने के कारण आस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के बाद बाहर हुए ओपनर शिखर धवन के फिट हो जाने के बाद उनकी सीमित ओवरों की टीम में वापसी हुई है, लेकिन उन्हें टेस्ट टीम में नहीं रखा गया है। हालांकि पैर के अंगूठे में फ्रैक्चर के कारण विश्वकप से बाहर हुए आलराउंडर विजय शंकर अभी तक फिट नहीं हो पाए हैं। युवा ओपनर पृथ्वी शॉ के भी फिट न होने के कारण उन पर विचार नहीं किया गया। विकेटकीपर रिद्धिमान साहा की एक साल बाद टेस्ट टीम में वापसी हुई है और वह टेस्ट टीम में युवा ऋषभ पंत के साथ दूसरे विकेटकीपर हैं। साहा को 2018 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे के दौरान चोट लगी थी। टेस्ट ओपनर मुरली विजय को खराब फार्म के कारण टीम से हटा दिया गया है। टेस्ट टीम में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी लौटे हैं, जिन्होंने दिसम्बर 2018 में ऑस्ट्रेलिया दौरे में एडिलेड टेस्ट के बाद कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है। टेस्ट टीम में अश्विन के साथ अन्य स्पिनर लेफ्ट स्पिनर स्पिनर रवींद्र जडेजा और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव हैं। चयनकर्ता प्रमुख एमएसके प्रसाद ने इस दौरे के लिए रविवार को टीम की घोषणा की। धोनी के बारे में पूछे जाने पर प्रसाद ने कहा कि जब धोनी ने खुद को अनुपलब्ध घोषित कर दिया है, तो इस मामले में और आगे जाने की कोई जरूरत नहीं है और हमने युवा खिलाडि़यों को तैयार करने का काम शुरू कर दिया है।

टेस्ट

विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्या रहाणे (उपकप्तान), मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव।

वनडे

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और नवदीप सैणी।

टी-ट्वेंटी

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, क्रुणाल पांड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैणी।

टी-20 सीरीज

पहला मैच : तीन अगस्त

दूसरा मैच : चार अगस्त

तीसरा मैच : छह अगस्त

प्रसारण : भारतीय समयनुसार शाम आठ बजे से

वनडे सीरीज

पहला मैच : आठ अगस्त

दूसरा मैच : 11 अगस्त

तीसरा मैच : 14 अगस्त

प्रसारणः शाम सात बजे से

टेस्ट सीरीज

पहला टेस्ट : 22 से 26 अगस्त

दूसरा टेस्ट : 30 अगस्त से

तीन सितंबर

प्रसारणः शाम सात बजे से

रायुडू के प्रति पक्षपाती रवैया नहीं अपनाया

मुंबई। अंबाती रायुडू के त्रिआयामी वाले ट्वीट के कारण हो सकता है कि उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से जल्दी अलविदा कहना पड़ा हो, लेकिन चयनसमिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने हाल में इस हैदराबादी खिलाड़ी को विश्वकप टीम में शामिल नहीं करने के फैसले का बचाव किया। चीफ सिलेक्टर ने रविवार को कहा कि उनके पैनल को पक्षपाती नहीं कहा जा सकता। प्रसाद से जब रायुडू के ट्वीट के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह प्यारा ट्वीट था। सही समय पर किया गया ट्वीट। मैंने वास्तव में इसका आनंद लिया। मैं नहीं जानता कि यह बात उसके दिमाग में कैसे आई। उन्होंने हालांकि इस मामले को लेकर स्पष्टीकरण भी दिया कि रायुडू को टीम संयोजन के कारण नहीं चुना।

एमएस धोनी लेजंडरी प्लेयर, खुद ले सकते हैं संन्यास पर फैसला

मुंबई। भारतीय क्रिकेट टीम के चीफ सिलेक्टर एमएसके प्रसाद ने कहा कि महेंद्र सिंह धोनी एक लेजंडरी प्लेयर हैं और वह रिटायरमेंट पर खुद फैसला ले सकते हैं। प्रसाद की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए रविवार को टीम इंडिया का ऐलान किया, जिसमें ऋषभ पंत को विकेटकीपर के तौर पर जगह दी गई। हालांकि धोनी पहले ही इस दौरे से खुद को अलग कर चुके हैं और वह अगले दो महीने पैरामिलिट्री फोर्स की अपनी रेजिमेंट के साथ समय बिताएंगे। धोनी के बारे में प्रेस कान्फ्रेंस में कई बार सवाल पूछे गए। प्रसाद ने कहा कि धोनी जैसे लेजंडरी प्लेयर हैं। वह रिटायरमेंट के बारे में खुद बेहतर फैसला ले सकते हैं।

 

 

Himachal List

Free Classified Advertisements

Property

Land
Buy Land | Sell Land

House | Apartment
Buy / Rent | Sell / Rent

Shop | Office | Factory
Buy / Rent | Sell / Rent

Vehicles

Car | SUV
Buy | Sell

Truck | Bus
Buy | Sell

Two Wheeler
Buy | Sell

Polls

क्या हिमाचल कैबिनेट के विस्तार और विभागों के आबंटन से आप संतुष्ट हैं?

View Results

Loading ... Loading ...

Miss Himachal Himachal ki Awaz Dance Himachal Dance Mr. Himachal Epaper Mrs. Himachal Competition Review Astha Divya Himachal TV