स्कूल छोड़ चुके छात्रों का भी फ्री इलाज

By: Jul 9th, 2019 12:02 am

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम का दायरा बढ़ने से 18 साल तक के सभी युवक योजना में शामिल, अधिसूचना जारी

हमीरपुर —स्कूलों से ड्रॉपआउट छात्रों को भी नेशनल हैल्थ मिशन के तहत संचालित राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम(आरबीएसके) में शामिल कर लिया गया है। किसी कारणवश स्कूल छोड़कर घर बैठे युवाओं को भी निःशुल्क उपचार की सुविधा आरबीएसके में मिलेगी। सरकार ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। ऐसे में अब अठारह साल तक के सभी युवक योजना में शामिल हो गए हैं। योजना के तहत पहलेयुवकों के स्वास्थ्य की स्क्रीनिंग होगी। स्क्रीनिंग के दौरान किसी बीमारी से ग्रसित होने के उपरांत निःशुल्क उपचार करवाया जाएगा। गंभीर बीमारी की हालत में बड़े अस्पतालों में भी इन्हें इलाज की सुविधा मिलेगा। गंभीर बीमारी पर उनका राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य योजना का हैल्थ कार्ड बनेगा। इस हैल्थ कार्ड पर ही उपचार की सारी सुविधा मिलेगी। आरबीएसके  में 30 बीमारियों के उपचार की सुविधा मिलती है। बता दें कि आरबीएसके के तहत सिर्फ सरकारी स्कूलों के बच्चों को ही पहले निःशुल्क उपचार की सुविधा प्रदान की जाती थी। निजी स्कूल, ट्रस्ट या एनजीओ द्वारा संचालित स्कूलों या ड्रॉपआउट छात्रों को योजना से बहर रखा गया था। छात्रों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए निजी स्कूलों व एनजीओ तथा ट्रस्ट के स्कूलों व स्कूल से ड्रॉपआउट छात्रों को भी योजना में शामिल किया गया है। अधिसूचना की प्रतिलिपि सभ जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को प्रेषित की गई है।

इन बीमारियों के उपचार की सुविधा

जन्मजात रोग – प्राकृतिक ट्रयूट खराबी, डाउन सिंड्रोम, होंठ व तालू की बीमारी, क्लब फुट, डिवेलपमेंट डाइपेसिया ऑफ हिप, जन्मजात मोतियाबिंद, जन्मजात बहरापन, जन्मजात हृदय रोग, अपरिपक्वता की रेटिनोपैथी

कमियां – सेवर अनीमिया, विटामिन-ए डेफिसिएंसी (बाइलोट स्पोट),  विटामिन डी (रिकेट्स), सेवर अक्यूट मलन्यूट्रीशियन, गंडमाला।

बचपन में रोग- चर्मरोग, ओटिटिस मीडिया, रियोमेटिक हार्ट डिजीज, रिएक्टिव एयरवे डिजीज, डेंटल कैरीज, कंवलसिव डिसऑर्डर।

विकास में देरी और विकलांगता- विजन इंपीयरमेंट,  हीयरिंग इंपेयरमेंट, न्यूरो मोटर इंपेयरमेंट, मोटर डिले, लैंग्वेज डिले, कागनिटिव डिले, बिहेवियर डिसऑर्डर (ऑटिज्म), लर्निंग डिसऑर्डर, अटेंशन डिफिक्ट हाइपर एक्टिविटी डिस्ऑर्डर, कानजेंटियल हाइपोथेरोडिज्म, सिकल सेल अनीमिया, बेटा थैलेसीमिया आदि रोगों का निज्शुल्क उपचार आरबीएसके योजना के तहत होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App