अब तक 23 करोड़ निवेश

By: Jul 18th, 2019 12:05 am

बीबीएन—हिमाचल प्रदेश सरकार ने अपने वर्तमान कार्यकाल में प्रदेश में 80 हजार करोड़ के औद्योगिक निवेश का लक्ष्य निर्धारित किया है, तथा गत डेढ़ वर्षों में प्रदेश में तेइस हजार करोड़ रुपए के औद्योगिक निवेश को मंजूरी प्रदान की गई है। उक्त  जानकारी दून विस क्षेत्र के तहत झाड़माजरी में जनसमूह को संबोधित करते हुए पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने दी। कंवर ने बुधवार को झाड़माजरी में टेरामैक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के हिमाचल प्रदेश में अधिकृत वितरक एचपी एनर्जी सॉल्यूशन के विधिवत उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर हुए बिना किसी भी देश का अर्थव्यवस्था की बुलंदियों को छूना संभव नहीं है। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सौर और पवन ऊर्जा चलित उपकरणों के माध्यम से उर्जा की पैदावार बढ़ाने के लिए अनेक महत्त्वपूर्ण कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार प्रदेश में रोजगार संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए विभिन्न प्रकार के निवेश को बढ़ावा दे रही है। उन्होंने कहा कि सरकार न केवल औद्योगिक सेक्टर में निवेश के लिए आवश्यक कदम उठा रही है बल्कि पर्यटन दूध उत्पादन एवं प्रोसेसिंग, कृषि, बागबानी, पशुपालन व मत्स्य पालन के क्षेत्र में भी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से निवेश को प्रोत्साहन दे रही है।

टेरामैक्स के उपकरणों से होगी ऊर्जा की बचत

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि टेरामैक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा एचपी एनर्जी सॉल्यूशंस के माध्यम से सौर एवं हाइब्रिड उपकरणों संबंधी सेवा से हिमाचल प्रदेश के लोगों तथा औद्योगिक घरानों को विशेष लाभ मिलेगा तथा ऊर्जा की बचत होगी। उन्होंने बताया कि आज देश में 75 लाख मेगावाट विद्युत ऊर्जा की आवश्यकता है।

समय पर होंेगे पंचायत व स्थानीय निकाय चुनाव

 प्रदेश के पंचायत एवं स्थानीय निकाय के चुनावों को लेकर चल रही चर्चा को लेकर पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि यह चुनाव समय पर ही होंगे। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों चर्चाओं का बाजार गर्म रहा कि जनवरी-फरवरी 2020 में यह चुनाव होंगे ऐसा कुछ नहीं है चुनाव जो है वह समय के अनुसार नवंबर या दिसंबर में ही होगें।

अक्षय ऊर्जा प्रौद्योगिकी कंपनियों में अग्रणी है कंपनी

कंपनी के निदेशक युवराज, वितरक हरमेल धीमान ने बताया कि टेरामैक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में अग्रणी अक्षय उर्जा प्रौद्योगिकी कंपनियों में से एक है। वे ज्यादातर सौर उर्जा उत्पादों, हीट पंप जल ताप उत्पादों, सौर उर्जा संयंत्र परियोजनाओं में काम करते हैं। कंपनी के संचालक मेलाराम धीमान व कुलदीप धीमान ने बताया कि यह सोलर नई तकनीक का है जिसमें हवा से ठंडे गर्म कण लेकर ऊर्जा मिलेगी। वहीं,स्ट्रीट लाइट की बैटरी भी पैनल के अंदर है जिसमें चोरी की संभावना न के बराबर है।

कार्यक्रम के दौरान ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर दून विधानसभा क्षेत्र के विधायक परमजीत सिंह पम्मी, राज्य जल प्रबंधन बोर्ड के उपाध्यक्ष दर्शन सिंह सैणी, हिमाचल प्रदेश राज्य सामान्य उद्योग निगम के उपाध्यक्ष मनोहर धीमान, भाजपा अंत्योदय प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष बसंत, हिमाचल प्रदेश राज्य गो सेवा आयोग के अध्यक्ष अशोक शर्मा, भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य डा. श्रीकांत शर्मा भाजपा दून मंडल के अध्यक्ष बलवीर ठाकुर ,लघु उद्योग भारती के अध्यक्ष राजीव कंसल, खंड विकास अधिकारी नालागढ़ राजकुमार, स्थानीय पंचायत प्रधान सोनू देवी, पूर्व प्रशासनिक अधिकारी भारत भूषण, टेरामैक्स के निदेशक युवराज चौधरी, एचपी एनर्जी सॉल्यूशंस के प्रबंध निदेशक हरमेल धीमान सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App