इंग्लैंड-आस्ट्रेलिया में दूसरा सेमीफाइनल

By: Jul 8th, 2019 12:06 am

लंदन –वर्ल्डकप में 11 जुलाई को मेजबान इंग्लैंड और गत चैंपियन आस्ट्रेलिया के बीच दूसरा सेमीफाइनल होगा। इंग्लैंड की टीम छठी बार सेमीफाइनल में पहुंची है। इंग्लैंड का आखिरी बार सेमीफाइनल 1992 का विश्वकप था। इंग्लैंड ने इस तरह 27 साल के लंबे अंतराल के बाद सेमीफाइनल में जगह बनाई है। पांच बार का चैंपियन आस्ट्रेलिया आठवीं बार विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंचा है। आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का विश्वकप के सेमीफाइनल में 1975 के पहले संस्करण में मुकाबला हुआ था, जिसमें आस्ट्रेलिया ने चार विकेट से जीत हासिल कर फाइनल में जगह बनाई थी। आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड 1987 के विश्वकप में फाइनल में भिड़ चुके हैं और उस मुकाबले में भी आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को सात रन से हराया था।

कभी नहीं हारी कंगारू टीम

आस्ट्रेलियाई टीम सबसे ज्यादा 8वीं बार सेमीफाइनल में पहुंची है। कमाल की बात यह है कि कंगारू टीम एक बार भी सेमीफाइनल में नहीं हारी। पांच बार की चैंपियन टीम इससे पहले सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद हर बार खिताबी मुकाबले में पहुंची है। वहां भी सिर्फ दो बार, 1975 में वेस्टइंडीज और 1996 में श्रीलंका, के हाथों हारी है।

अंग्रेजों को 27 साल बाद मौका

इंग्लैंड की अगर बात करें तो वह 1992 के एडिशन के बाद पहली बार अंतिम चार में पहुंची है। यह छठा मौका है, जब वह सेमीफाइनल में जगह बना पाई है। बीते पांच मौकों में से वह तीन बार जीता है और दो बार हारा है। तीन बार फाइनल (1979, 1987, 1992) खेलने के बावजूद वह कभी चैंपियन नहीं बन पाया है। 1975 के बाद पहली बार इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में भिड़ रहे हैं। तब ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट से जीत हासिल की थी।

स्टार्क ने की मैक्ग्राथ के रिकार्ड की बराबरी

लंदन। आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने एक विश्वकप में सर्वाधिक 26 विकेट लेने के अपने हमवतन पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्राथ के रिकार्ड की बराबरी कर ली है। मैक्ग्राथ ने 2007 में वेस्टइंडीज में हुए विश्वकप में 26 विकेट हासिल किए थे और अपनी टीम को चैंपियन बनाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। मैक्ग्राथ के इस रिकार्ड की उनके देश के ही तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने बराबरी कर ली है। स्टार्क ने इंग्लैंड में चल रहे विश्वकप में शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में दो विकेट हासिल किये और मैक्ग्राथ की बराबरी पर पहुंच गए। स्टार्क ने नौ मैचों में 26 विकेट हासिल कर लिए हैं और वह सेमीफाइनल में मैकग्रा का रिकार्ड तोड़ सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App