उन्नाव रेप पीड़िता ऐक्सिडेंट: सीबीआई जांच के लिए योगी सरकार तैयार, मायावती और प्रियंका गांधी ने उठाए सवाल

By: Jul 29th, 2019 1:00 pm

यूपी के बहुचर्चित उन्नाव गैंगरेप केस की पीड़िता और उसके परिवार के साथ हुए हादसे की सीबीआई जांच के लिए प्रदेश सरकार तैयार है। खुद यूपी पुलिस के मुखिया ओपी सिंह ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने कहा कि अगर पीड़ित परिवार मांग करता है तो हम इस मामले को सीबीआई को सौंपने के लिए तैयार हैं। हालांकि डीजीपी ने यह भी कहा कि प्रारंभिक जांच में यह मामला सिर्फ एक हादसा प्रतीत हो रहा है। इस बीच बीएसपी चीफ मायावती ने इस हादसे के पीछे किसी साजिश की आशंका जताई है। वहीं, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने सरकार के इस दावे पर ही सवाल खड़े कर दिए हैं। प्रियंका ने पूछा कि इस केस में चल रही CBI जांच कहां तक पहुंची है। उन्होंने दो टूक कहा कि बीजेपी सरकार से न्याय की उम्मीद नहीं की जा सकती | बता दें कि यूपी के बहुचर्चित उन्नाव गैंगरेप केस की पीड़िता रविवार को एक सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गईं। हादसे में पीड़िता की चाची और एक अन्य रिश्तेदार की मौत हो गई, जबकि उनके वकील की भी हालत नाजुक है। इस गैंगरेप कांड में सत्ताधारी बीजेपी के विधायक कुलदीप सिंह सेंगर मुख्य आरोपी हैं। ऐसे में हादसे के पीछे साजिश की आशंका जताते विपक्ष ने सीबीआई जांच की मांग की है। 

इस बीच प्रदेश सरकार ने कहा है कि वह जांच के लिए तैयार है। डीजीपी ओपी सिंह ने कहा, ‘हम इस मामले में स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच करेंगे। प्रारंभिक जांच में ऐसा लगता है कि तेज रफ्तार ट्रक के ओवरटेक करने के कारण यह हादसा हुआ है। ट्रक ड्राइवर और उसके मालिक को गिरफ्तार किया जा चुका है। अगर परिवार मामले की सीबीआई जांच चाहता है तो हम इसे सीबीआई को सौंपने को भी तैयार हैं।’ 

मायावती ने जताई साजिश की आशंका 
बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) की चीफ मायावती ने ट्वीट कर इस हादसे के पीछे साजिश की आशंका जताई है। माया ने ट्वीट किया, ‘उन्नाव रेप पीड़िता के कार की रायबरेली में ट्रक से टक्कर प्रथम दृष्टया उसे जान से मारने का षडयंत्र लगता है, जिसमें उसकी चाची व मौसी की मौत हो गई। हादसे में विक्टिम खुद और उसके वकील गंभीर रूप से घायल हैं। सुप्रीम कोर्ट को इसका संझान लेकर दोषियों पर सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करनी चाहिए।’ 

प्रियंका गांधी ने उठाए सवाल 
इन दावों के बीच प्रियंका गांधी ने योगी सरकार की नीयत पर सवाल उठाते हुए करारा प्रहार किया। प्रियंका गांधी ने एक ट्वीट में कहा, ‘इस केस में चल रही CBI जांच कहां तक पहुंची? आरोपी विधायक अभी तक बीजेपी में क्यों हैं? पीड़िता और गवाहों की सुरक्षा में ढिलाई क्यों? इन सवालों के जवाब बिना क्या बीजेपी सरकार से न्याय की कोई उम्मीद की जा सकती है?’ 

संसद में भी उन्नाव मामले की गूंज 
इधर, उन्नाव मामले की गूंज सोमवार को संसद में भी सुनाई दे रही है। कांग्रेस के 6 सांसदों ने यूपी में बिगड़ती कानून-व्यवस्था और उन्नाव गैंगरेप की विक्टिम के ऐक्सिडेंट को लेकर कार्य स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है। समाजवादी पार्टी के चीफ और सांसद अखिलेश यादव ने भी कहा है कि वह इस मामले की सीबीआई जांच की मांग करते हैं। लोकसभा में उन्होंने कहा कि आजम खान ने तो माफी मांग ली है, लेकिन उन्नाव में जो हुआ हमें इस पर भी बात करनी चाहिए। इस दौरान विपक्षी दलों ने बेटी बचाओ के नारे लगाए। 

लाइफ सपॉर्ट सिस्टम पर है पीड़िता 
उधर, हादसे के बाद पीड़िता की हालत गंभीर बनी हुई है। पीड़िता और वकील को लखनऊ स्थित ट्रामा सेंटर में लाइफ सपॉर्ट सिस्टम पर रखा गया है। ट्रामा सेंटर का दौरा करके लौटे लखनऊ जोन के एडीजी ने बताया था कि पीड़िता और वकील के शरीर में कई जगह फ्रैक्चर हुआ है। वहीं उन्नाव एसपी ने मामले में जांच के आदेश दिए हैं। रेप पीड़िता की मां और बहन पुलिस सुरक्षा में लखनऊ पहुंच चुके हैं। 

सियासत भी तेज 
इस बीच इस मुद्दे पर सियासत भी तेज है। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और कांग्रेस ने सत्तारूढ़ बीजेपी पर हमला बोला है। दोनों ही पार्टियों ने सीबीआई जांच की मांग की है। एसपी अध्यक्ष अखिलेश यादव की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि यह हादसा गंभीर घटना है, जिसके पीछे हत्या की साजिश भी हो सकती है। 

सरकारी गनर कहां थे, होगी जांच 
गैंगरेप पीड़िता को सुरक्षा के लिए 2 सरकारी गनर भी मिले हुए हैं, लेकिन घटना के वक्त दोनों उसके साथ नहीं थे। उन्नाव के पुलिस अधीक्षक एम. पी. वर्मा ने कहा कि इसकी जांच की जा रही है कि घटना के वक्त पीड़िता की सुरक्षा के लिए तैनात किए गए गार्ड उनके साथ क्यों नहीं थे। 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App