एक नजर

By: Jul 16th, 2019 12:01 am

इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके, दो की मौत

जकार्ता। इंडोनेशिया के उत्तरी प्रांत मालुकू उटरा  में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप जनित हादसों में दो लोगों के मरने की खबर हैं। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.3 मापी गई। उत्तरी मालुकू डिजास्टर मिटिगेशन आफिस के सचिव अली यायु ने सोमवार को यह जानकारी दी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आपदा से प्रभावित 1104 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।

स्पेन में कर्मचारियों की हड़ताल, सैंकड़ों ट्रेनें रद्द

मैड्रिड। स्पेन में रेलरोड आपरेटर रेन्फी के कर्मचारियों की हड़ताल के कारण सोमवार को कम से कम 320 ट्रेनें रद्द कर दी गईं। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वेतन और रोजगार बढ़ाने  तथा काम के घंटे कम किए जाने की मांग को लेकर स्पेन की सबसे बड़ी ट्रेड  यूनियन वर्कर्स कमीशन ने हड़ताल का आह्वान किया। हड़ताल के कारण 107 तीव्र गति एवं लंबी दूरी की ट्रेनों और 213 मध्यम दूरी की ट्रेनों के संचालन पर असर पड़ा।

कच्छ में हादसा, तीन बच्चों संग दस की मौत

भुज। गुजरात में कच्छ जिला के मानकुवा क्षेत्र में सोमवार को सड़क हादसे में तीन महिलाओं और तीन बच्चों सहित दस लोगों की मौत हो गई तथा पांच अन्य घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि सामत्रा गांव के निकट ट्रक और छकड़ा (ऑटो रिक्शा) के बीच अपराह्न आमने-सामने की टक्कर हो गई। हादसे में छकड़ा सवार पांच लोगों की मौके पर मौत हो गई तथा दस अन्य लोग घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उपचार के दौरान पांच और लोगों की मौत हो गई।

अलेप्पो में राकेट हमला, छह की मौत

बेरूत। सीरिया में अलेप्पो शहर के दो जिलों में आतंकवादियों ने राकेट से हमला कर दिया, जिसमें छह नागरिकों की मौत हो गई, जबकि आठ अन्य लोग घायल हो गए। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी। रिपोर्ट के मुताबिक यह हमले अलेप्पो के मिनियन और अल जदीद जिला में किए गए। गौरतलब है कि सीरिया में वर्ष 2011 से ही गृह युद्ध की स्थिति बनी हुई है। सीरियाई सरकारी सेना कई विपक्षी गुटों और आतंकवादी संगठनों से लड़ रही है।

बारूदी सुरंग फटने से दो बच्चों की जान गई

मजारी शरीफ। अफगानिस्तान के बल्ख प्रांत में बारूदी सुरंग विस्फोट से दो बच्चों की मौत हो गई। सेना की कोर 209 शाहीन के प्रवक्ता हनीफ रेजाई ने सोमवार को बताया कि चहार बोलाक जिला के खानाबाद इलाके में पहले से बिछाए गए बारूदी सुरंग पर एक नाबालिग बच्चे का पैर रखा गया, जिसके बाद हुए विस्फोट में दो बच्चों की मौत हो गई। उन्होंने इस प्रकार के बारूदी सुरंग बिछाने के लिए तालिबान आतंकवादियों को जिम्मेदार ठहराया।

लेबनान में 43 सीरियाई नागरिक गिरफ्तार

बेरूत। लेबनान में गैर-कानूनी रूप से प्रवेश करने के मामले में सुरक्षाबलों ने 43 सीरियाई नागरिकों को गिरफ्तार किया है। रिपोर्ट के मुताबिक सीरियाई नागरिकों को सोवायरी और बेक्का से गिरफ्तार किया गया। बाद में सभी आरोपियों को जांच एवं अन्य कानूनी प्रक्रिया के लिए अदालत में पेश किया गया। लेबनानी सुरक्षाबलों ने सीरिया की सीमा से लगे इलाकों में तस्करी और  घुसपैठ के खिलाफ अभियान छेड़ रखा है।

पाकिस्तान में पोलियो के 45 नए मामले

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों में पोलियो के चार और मामले सामने आने के बाद इस वर्ष अब तक पूरे देश में यह संख्या बढ़कर 45 पर पहुंच गई है। नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ हैल्थ (एनआईएच) पोलियो वायरोलॉजी लेबोरेटरी के एक अधिकारी ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए बताया कि लाहौर, झेलम, बन्नू और लक्की मरवात से पोलियो के चार नए मामले सामने आए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App