एक नजर

By: Jul 17th, 2019 12:01 am

पहचाननी होगी जोकोविच की महानता 

लंदन। महान टेनिस खिलाड़ी बोरिस बेकर ने कहा कि लोगों को 16 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच की महानता को पहचानना होगा। जोकोविच ने 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को मात देकर साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम विंबलडन का खिताब जीता। मैच के दौरान ज्यादातर दर्शकों ने फेडरर का समर्थन किया, लेकिन इससे जोकोविच के खेल के स्तर में कोई गिरावट नहीं आई। बेकर ने कहा, फेडरर एक महान खिलाड़ी हैं, लेकिन दूसरी तरफ आपको चार बार के चैंपियन का भी सम्मान करना चाहिए। मुझे उम्मीद है कि अगले साल अगर दोनों खिलाड़ी खेले तो यह एक समान होगा। अब जोकोविच ने 16 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं और सभी को उनकी महानता को पहचानना होगा।

धोनी से प्रेरणा लेते हैं हाकी कप्तान मनप्रीत

नई दिल्ली। मैदान पर आपा न खोने की अपनी प्रवृत्ति के कारण महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेटरों के ही नहीं, बल्कि भारतीय हाकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह के भी प्रेरणास्रोत हैं और ओलंपिक की तैयारी के लिए वह उनसे काफी कुछ सीखने की कोशिश कर रहे हैं। मनप्रीत ने कहा, मैं बतौर कप्तान धोनी से बहुत कुछ सीखता हूं। वह मैदान पर शांत रहते हैं और ऐसे में फैसले सही रहते हैं। हर खिलाड़ी से बात करते हैं और हौसलाअफजाई करते रहते हैं। मनप्रीत ने कहा, वह मैदान पर और बाहर कूल रहते हैं। कप्तान के शांतचित्त रहने से बहुत फायदा मिलता है। आक्रामकता भी जरूरी है, लेकिन दिमाग कूल रहना चाहिए। मैं कोशिश करता हूं कि उनकी तरह मैदान पर आचरण कर सकूं।

टोक्यो ओलंपिक से पहले चोटिल होने का डर

नई दिल्ली। भारत की शीर्ष भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने मंगलवार को कहा कि कमर की तकलीफ से उबरने के बावजूद वह अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक से पहले खुद को चोटिल करने के डर के साये में जी रही हैं। कमर में तकलीफ के कारण 2018 में मीराबाई कई अहम प्रतियोगिताओं में हिस्सा नहीं ले पाई थी। पिछले साल राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के बाद मीराबाई ने कमर में तकलीफ की शिकायत की थी। मीराबाई ने कहा, चोट के बाद काफी कुछ बदल गया। हमेशा डर बना रहता है कि अगर मैं दोबारा चोटिल हो गई तो क्या होगा।  हर बार भार उठाने और प्रत्येक ट्रेनिंग सत्र से पूर्व मुझे दो बार सोचना पड़ता है। लगभग नौ महीने बाद दर्द कम होने पर मीराबाई ने खेल में सफल वापसी की। उन्होंने वापसी करते हुए थाईलैंड में अपने पहले टूर्नामेंट ईजीएटी कप में स्वर्ण पदक जीता। 

विश्वकप के एशियाई क्वालिफायर का ड्रॉ आज

कुआलालम्पुर। कतर में 2022 में होने वाले फीफा विश्वकप फुटबाल टूर्नामेंट के एशियाई क्वालिफायर के राउंड दो का ड्रॉ बुधवार को निकाला जाएगा और इसका खेल चैनल डीस्पोर्ट पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। प्रारंभिक संयुक्त क्वालिफिकेशन के पहले राउंड में एशिया की 35 से 46 रैंकिंग की टीमों को दो पूल में बांटा गया था। पहले राउंड के बाद बांग्लादेश, कंबोडिया, गुआम, मलेशिया और मंगोलिया ने दूसरे राउंड में जगह बनाई, जबकि मकाऊ और श्रीलंका के बीच मैच का परिणाम अभी लंबित है। ड्रॉ कुआलालम्पुर के एएफसी हाउस में निकाला जाएगा, जिसमें शीर्ष 40 देशों को आठ टीमों के पांच ग्रुप में बांटा गया है। ड्रॉ की सीडिंग 14 जून को फीफा रैंकिंग पर आधारित है। यह ड्रॉ भारतीय समयानुसार बुधवार को दोपहर अढ़ाई बजे निकाला जाएगा।

विश्व चैंपियनशिप को केन्या नहीं देगा वाइल्ड कार्ड

नैरोबी। केन्या ने कतर के दोहा में अक्तूबर में होने वाले आईएएएफ विश्व चैंपियनशिप के लिए अपने एलीट एथलीटों को वाइल्ड कार्ड देने से इनकार करते हुए इसके लिए प्रक्रिया में बदलाव कर दिया है। एथलेटिक्स केन्या(एके) के अध्यक्ष जैक तुवेई ने बताया कि पूर्व विश्व चैंपियन और डायमंड लीग ट्रॉफी विजेताओं को 20 से 22 अगस्त तक नैरोबी में होने वाले राष्ट्रीय ट्रायल से छूट दी जाएगी।    


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App