एक नजर

By: Jul 17th, 2019 12:01 am

ईरान में सड़क हादसे 18 लोगों की जान गई

तेहरान। ईरान में मंगलवार को दो अलग-अलग सड़क दुर्घटनाओं में 18 लोगों की मौत हो गई और 14 लोग घायल हैं। खबर के अनुसार इस्फहान प्रांत में एक मिनी बस एक नाले में गिर गई, जिसमें 11 लोगों की मौत हो गई और आठ लोग घायल हो गए। दूसरी सड़क दुर्घटना सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में हुई, जहां दो वाहनों के बीच जोरदार टक्कर में सात लोगों की जान चली गई और छह लोग घायल हो गए।

अफगानिस्तान में 22 आतंकवादी मार गिराए

काबुल। अफगानिस्तान के लोगर प्रांत में सोमवार रात सुरक्षाबलों के आतंकवाद विरोधी अभियान के दौरान एक बच्चे की मौत हो गई और 22 आतंकवादियों को ढेर कर दिया गया है। अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अफगान नेशनल पुलिस के विशेष अभियान बलों ने सोमवार रात लोगर प्रांत के मोहम्मद आगा जिला के कमलखिल गांव में आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया था, जिसमें 22 तालिबानी आतंकवादी मारे गए।

सेंसरशिप के खिलाफ पाक पत्रकारों का हल्ला

कराची। पाकिस्तानी पत्रकार देश की ताकतवर सुरक्षा सेवाओं द्वारा बड़े पैमाने पर ‘सेंसरशिप’, बजट में कटौती से बड़े पैमाने पर छंटनी और अपने वेतन के भुगतान में महीनों की देरी के विरोध को लेकर देशव्यापी प्रदर्शन कर रहे हैं। पाकिस्तान फेडरल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स की अगवाई में निकाली गई रैलियों के बाद मंगलवार को ‘विरोध प्रदर्शन का दिन’ बताया जा रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि देश के इतिहास में सबसे कठिन दौर का सामना करने वाले पत्रकारों ने अभूतपूर्व सेंसरशिप से लड़ने का फैसला किया है।

इंडोनेशिया में भूकंप सात लोग घायल

जकार्ता। इंडोनेशिया के बाली द्वीप में भूकंप के कारण मंगलवार को सात लोग घायल हो गए तथा कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.0 मापी गई। इंडोनेशिया के आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रक्रिया संभाग के प्रमुख मडे रेंटिन ने बताया कि अंतिम सूचना मिलने तक बाली के बडूंग क्षेत्र में पांच लोग घायल हुए हैं तथा दो लोग जेमब्रना क्षेत्र में घायल हुए हैं। भूकंप के दौरान पर्यटक होटलों और स्थानीय लोग घरों से बाहर निकल आए थे। उन्होंने बताया कि मंदिरों, होटल, विद्यालयों, घरों, दुकानों तथा अस्पतालों सहित 44 इमारतें भूकंप के कारण धराशाई हो गई हैं।

इराक में दो बम धमाके एक की मौत, 25 जख्मी

बगदाद। इराक की राजधानी बगदाद में एक शिया मस्जिद में दो विस्फोट होने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और 25 अन्य घायल हो गए। गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि बम विस्फोट अल-मालिफ जिला मस्जिद में हुआ। मस्जिद में पहला विस्फोट होने के एक मिनट बाद ही एक आत्मघाती हमलावर ने अपनी विस्फोटक बेल्ट उड़ा दी। उन्होंने बताया कि इसके बाद इराकी सुरक्षाबलों ने घटनास्थल को घेर लिया और घटना की जांच शुरू कर दी। अभी तक किसी भी आतंकवादी समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

आस्ट्रेलिया में 22000 कर्मचारी छोड़ेंगे नौकरी

सिडनी। आस्ट्रेलिया में न्यू साउथ वेल्स के अस्पतालों में सुरक्षा नहीं मुहैया कराए जाने पर यहां के  22 हजार से ज्यादा कर्मचारी नौकरी छोड़ने की भी योजना बना रहे है। इससे वहले ‘500 एनएसडब्ल्यू हैल्थ सर्विसेज यूनियन’ के प्रतिनिधियों ने मंगलवार को सर्वसम्मति से सभी अस्पतालों में कर्मचारियों की सुरक्षा के मामले को लेकर चर्चा करते हुए एक अगस्त को चार घंटे के लिए काम बंद करने के लिए मतदान किया। एनएसडब्लयू के सचिव गेरार्ड हेस ने कहा कि हमने बहुत से लोगों को चाकू मारते देखा है, बहुत से लोगों को गोली भी मारी गई है, बहुत से लोगों पर थूका गया और घूंसा मारा गया है, बहुत से लोग मजदूरों की तरह काम करते हैं, काम करने वाले बहुत से कर्मचारी इसको लेकर तनाव से ग्रसित है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App