तंबू मोड़ पर आफत का मलबा

By: Jul 13th, 2019 12:10 am

धर्मपुर(सोलन)—कालका-शिमला नेशनल हाई-वे पांच पर तंबुमोड के समीप बारिश के बाद भू-स्खलन हो गया। हाई-वे पर खासी मात्रा में मलबा और पत्थर गिरने से लगभग पंद्रह मिनट तक वाहनों के पहिए थम गए। यह मामला शुक्रवार को  लगभग साढ़े बारह बजे सामने आया जब बारिश के थमने से एकाएक पाहड़ी से पत्थर व मलबा सड़क पर गिर गए। इस कारण नेशनल हाई-वे पर दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गई। हाई-वे पर जाम की स्थिती बनने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा है। जानकारी के अनुसार शुक्रवार सुबह बारिश होने के साथ ही हाई-वे पर कई जगहों पर भू-स्खलन होने के मामले सामने आए है। इससे कई जगह वाहनों के पहिए कुछ देर तक थमे है। लेकिन तम्बुमोड के समीप भू-स्खलन बारिश रुकने के पश्चात हुआ है। हालांकि पहाड़ों के दरकने से किसी भी प्रकार की क्षति नहीं हुई है। लेकिन लोगों को जाम की समस्या से दो-चार होना पड़ा है। गौरतलब हो कि कालका-शिमला नेशनल हाई-वे पर परवाणू से सोलन(चंबाघाट) तक फोरलेन का कार्य तेजी से चला हुआ है। इस दौरान पहाड़ों पर जेसीबी का पीला पंजा चला हुआ है। इसके बाद से लगातार भू-स्खलन का सिलसिला चला हुआ  है। कालका-शिमला नेशनल हाई-वे पर तम्बुमोड, मक्कीमोड, सनवारा व बड़ोग बाईपास पर भू-स्खलन का सिलसिला जारी है।

भवनों को यहां अभी भी है खतरा…

बारिश के बाद पहाडि़यों से हुए भू-स्खलन से धर्मपुर में सीआरपीएफ बेस केम्प, कुमारहट्टी में आर्मी क्वाटर, पट्टा मोड़ स्थित आर्मी स्टोर अभी भी खतरे की जद्द में है। इसी के साथ चक्किमोड, तम्बुमोड, सनवारा के समीप लगातार इन पहाडि़यों से मलबा गिरने की आशंका बनी हुई है। लगातार पहाड़ों की  स्थिति अतिसंवेदनशील बन गई है।

वन-वे चला है ट्रैफिक

लगातार मलवा सड़क पर आने के कारण कंपनी द्वारा अधिकतर हिल साइड वाली सड़क पर से वाहनों की आवाजाही पर रोक लगाई हुई है, ताकि पहाड़ी से मलवा आने के पर किसी भी प्रकार की क्षति न हो सके। शुक्रवार को भी हाई-वे पर मशीनों की सहायता से लगभग पंद्रह मिनट बाद मलबा हटा वन-वे ट्रैफिक चलाया गया।

तीन टीमें की हैं तैनात

कालका-शिमला नेशनल हाई-वे पर परवाणू से सोलन (चंबाघाट) तक जगह-जगह चेतावनी बोर्ड लगे हैं। वहीं, फोरलेन निर्माण कर रही जीआर इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी द्वारा बरसात में गिर रहे पत्थरों की जानकारी देने के लिए तीन टीमों का गठन किया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App