प्राइवेट स्कूलों के छात्रों का भी फ्री होगा इलाज

नेशनल हैल्थ मिशन के तहत 18 साल की उम्र तक के बच्चों को मिलेगा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य योजना का लाभ

हमीरपुर – नेशनल हैल्थ मिशन के तहत राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम का लाभ अब निजी स्कूलों के छात्रों को भी मिलेगा। एनजीओ या ट्रस्ट द्वारा संचालित शिक्षण संस्थानों को भी आरबीएसके में शामिल किया गया है। अठारह साल की उम्र तक के छात्रों को बीमारी की हालत में निःशुल्क उपचार की सुविधा मिलेगी। पहले स्कूली स्तर पर इनके स्वास्थ्य की स्क्रीनिंग होगी। स्क्रीनिंग के दौरान किसी बीमारी से ग्रसित होने की पुष्टि के बाद निःशुल्क उपचार करवाया जाएगा। गंभीर बीमारी की हालत में बड़े अस्पतालों में भी इन्हें इलाज की सुविधा मिलेगी। गंभीर बीमारी पर इनका राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य योजना का हैल्थ कार्ड बनेगा। इस हैल्थ कार्ड पर ही उपचार की सारी सुविधा मिलेगी। आरबीएसके में 30 बीमारियों के उपचार की सुविधा मिलती है। निजी स्कूलों व एनजीओ तथा ट्रस्ट द्वारा संचालित स्कूलों को आरबीएसके का लाभ देने की अधिसूचना प्रदेश सरकार ने जारी की है। बता दें कि आरबीएसके के तहत सिर्फ सरकारी स्कूलों के बच्चों को ही निःशुल्क उपचार की सुविधा दी जा रही थी। आंगनबाड़ी से लेकर स्कूली स्तर पर इनके स्वास्थ्य की स्क्रीनिंग की जाती है। किसी भी बीमारी का पता चलने के बाद इनका उपचार निःशुल्क किया जाता है। निजी स्कूल, ट्रस्ट या एनजीओ द्वारा संचालित स्कूलों को योजना से बाहर रखा गया था। छात्रों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए निजी स्कूलों व एनजीओ तथा ट्रस्ट के स्कूलों को भी योजना में शामिल किया गया है। अधिसूचना की प्रतिलिपि हरेक जिला के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को प्रेषित की गई है।

इन बीमारियों का उपचार मुफ्त

जन्मजात रोग

प्राकृतिक ट्रयूट खराबी, डाउन सिंड्रोम, होंठ व तालू की बीमारी, क्लब फुट, डिवेलपमेंट डायपेसिया ऑफ हिप, जन्मजात मोदियाबिंद, जन्मजात बहरापन, जन्मजात हृदय रोग, अपरिपक्वता की रेटिनोपैथी

कमियां

सेवर अनीमिया, विटामिन ए डेफिशिएंसी (बाइलोट स्पॉट),  विटामिन-डी (रिकेटस), सेवर एक्यूट माल्न्यूट्रीशियन, गंडमाला।

बचपन के रोग

चर्मरोग, ओटिटिस मीडिया, रियोमेटिक हार्ट डिसीस, रिएक्टिव एयरवे डिसीस, डेंटल कैरीज, कंवलसिव डिसआर्डर।

विकास में देरी और विकलांगता

विजन इंपेयरमेंट, हीयरिंग इंपेयरमेंट, न्यूरो मोटर इंपेयरमेंट, मोटर डिले, लैंग्वेज डिले, कांगनेटिव डिले, विहेवियर डिसआर्डर (ऑटिस्म), लर्निंग डिसआर्डर, अटेंशन डिफेक्ट हाइपरएक्टिविटी डिसआर्डर, कानजेंटियल हाइपोथेरोडिज्म, स्किल सेल अनीमिया, बीटा थालासीमिया। इन रोगों का फ्री उपचार आरबीएसके में होगा।