बरसात में दरक रहे पहाड़…सैलानियों के जाने पर रोक

By: Jul 23rd, 2019 12:05 am

धर्मशाला —बरसात के मौसम में खतरे एवं भू-स्खलन वाले क्षेत्रों में जाने पर प्रतिबंधित कर दिया है, जिससे किसी तरह की जान-माल का नुकसान न हो। पर्यटकों सहित स्थानीय लोगों को विशेष एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं। भागसूनाग में अचानक पहाड़ी से पत्थर गिरने और उससे नन्ही बच्ची की मौत  के बाद प्रशासन हरकत में आ गया है।  कांगड़ा घाटी में आने वाले पर्यटकों व स्थानीय लोगों से प्रशासन ने विशेषकर ऐसे स्थानों पर जाने से बचने को कहा है, जहां भू-स्खलन का भय बना रहता है। इसके अलावा खड्डों एवं नालों के किनारे भी बरसात के समय जाने से बचने को कहा गया है।  बरसात में भू-स्खलन से होने वाले नुकसान से बचने के लिए ट्रैकिंग सहित पहाड़ी क्षेत्रों में जाने से लोगों को परहेज करना होगा। भागसूनाग में पिछले दिनों दिन के समय ही अचानक पहाड़ से पत्थर गिरने के बाद हुए हादसे को ध्यान में रखते हुए यह दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसके लिए प्रशासन ने संबंधित विभागों को भी चौकन्ना रहने को कहा है।  स्थानीय लोगों से भी बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों का सही मार्गदर्शन करने और उन्हें खराब हालात वाले स्थानों पर जाने से रोकने का आग्रह करने को कहा है। 

सड़क पर रेत-बजरी के ढेर लगाने पर रोक

बरसात के मौसम में सड़कों के किनारे किसी भी तरह के रेत, बजरी व पत्थर आदि के ढेर अधिक समय के लिए लगाने पर रोक रहेगी। इससे सड़कों के कच्चे किनारों पर होने वाले हादसों को रोका जा सके और साथ ही रेत या बजरी से वाहनों के स्किड होने के खतरे से भी बचा जा सके। सड़कों को बचाने के लिए पानी की निकासी वाली नालियों को बंद करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है। 

डीसी बोले, सभी विभागों को देना होगा ध्यान

उपायुक्त राकेश प्रजापति का कहना है कि बरसात में होने वाले हादसों से बचाव व निपटने के लिए सभी विभागों को विशेष ध्यान देना होगा, जिससे ऐसे हादसों को रोका जा सके। इसके लिए सरकारी विभागों के अलावा जनप्रतिनिधियों एवं आम लोगों को सहयोग करना होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App