बस पर गिरा पत्थर,एक जख्मी

By: Jul 5th, 2019 12:10 am

सोलन—कालका-शिमला नेशनल हाई-वे पांच पर गुरुवार को पहाड़ी से गिरा पत्थर बस का फ्रंट शीशा तोड़ अंदर चला गया। पत्थर के गिर जाने से एक व्यक्ति को चोटें आई हैं, जिसे प्राथमिक उपचार के लिए तुरंत ईएसआई अस्पताल लाया गया। साथ ही जिलाभर में हुई बारिश से  कालका-शिमला नेशनल हाई-वे पांच पर कई जगह पर भारी भू-स्खलन हुआ है। इसके चलते अधिकतर जगहों पर एक तरफ  सड़क को बंद किया गया है। सड़क के बंद होने से लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा है। जानकारी के अनुसार बारिश होने के पश्चात कालका-शिमला नेशनल हाई-वे पांच पर जाबली के तंबुमोड़ और सनवारा के समीप भारी मात्रा में पत्थर और मलबा पहाड़ी से सड़क पर आ गए। इस दौरान एक पत्थर अचानक चलती बस के फ्रंट शीशे को तोड़ अंदर चला गया। सड़क पर पत्थर व मलबा आने से बारिश में ही सड़क को पहाड़ी साइड से बंद कर दिया गया है। भू-स्खलन होने से कई जगहों पर वाहनों के पहिए भी थमे है। लेकिन फोरलेन कम्पनी की लगी जेसीबी ने तुरंत मलबा हटा हाई-वे को सुचारू किया है। गौरतलब हो कि कालका-शिमला नेशनल हाई-वे पांच पर परवाणू से सोलन चंबाघाट तक फोरलेन निर्माण कार्य चला हुआ है। इसके चलते अभी भी कई पर बड़े-बडे़ पहाड़ों पर जेसीबी का पीला चला हुआ है,लेकिन कंपनी को बारिश के बाद इन पहाड़ों को भू-स्खलन से रोकना गले की फांस बना हुआ है। हल्की सी बारिश होने के बाद एक दम दरकना शुरू हो जाते है।  बता दे कि पिछली बारिश में भी कालका-शिमला नेशनल हाई-वे पांच पर बारिश होने से पहाडि़यों से मलबा गिरता रहता है। बरसात के में भारी मात्रा में मलबा व पत्थर पहाड़ी से गिरे थे और कई बार एक तरफ रोड बंद भी हुआ था। उसी तरह दिसंबर से फरवरी के बीच हुई बारिश के कारण भी भू-स्खलन हुआ था।

कई जगह पत्थर गिरने का खतरा

नेशनल हाई-वे पांच पर सोलन-चंबाघाट से परवाणू तक कई जगहों पर पत्थर गिरने का खतरा मंडराया हुआ है। अधिकतर परेशानी सनवारा में है जहां पिछले दिनों पत्थरों की कटिंग करने के बाद फिर पत्थर गिरना शुरू हो गए है।

अधिकतर जगहों पर वन-वे रोड

कालका-शिमला नेशनल हाई-वे पांच पर परवाणू से सोलन-चंबाघाट तक फोरलेन निर्माण कार्य चल हुआ है। इसके चलते अधिकतर जगहों पर एकतरफा रोड है। फोरलेन से नेरो सड़क आने से गाडि़यों की कतारे लगने से लंबा जाम लग रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App