ब्लॉक से खरीदो आम मौसमी-लीची के पौधे

By: Jul 21st, 2019 12:02 am

उद्यान विभाग ने भेजी खेप, 40 हजार पौधों की भेजी है डिमांड

हमीरपुर -उद्यान विभाग ने फ्रूट प्लाट्ंस की पहली खेप ब्लॉकों को भेज दी है। बागबान भी डिमांड के मुताबिक पौधे खरीदने में लगे हुए हैं, ताकि बरसात के मौसम में अपनी पसंद के पौधे बागीचों में लगाए जा सकें। बागबान 15 अगस्त तक फ्रूट प्लाटं्स की प्लांटेशन कर सकते हैं। अगर डिमांड कम पड़ती है, तो और फ्रूट प्लाट्ंस बाहर नर्सरियों से मंगवाया जाएगा। बता दें कि उद्यान विभाग हमीरपुर में बरसात के सीजन में 50 हजार फ्रूट प्लांटेशन करेगा। विभाग के पास 40 हजार फ्रूट प्लांट की डिमांड आई है, जो कि पिछले वर्ष के मुकाबले दस हजार ज्यादा है। विभाग के पास फ्रूट प्लांट्स की 19 हजार की पहली खेप पहुंच गई है, जिसे ब्लॉकों को डिमांड के मुताबिक भेज दिया है। जिला में ट्रायल के तौर पर जामुन के ग्रा टेड प्लांट बागीचों में लगाए जाएंगे। इसके अलावा आम की पांच किस्मों के अलग-अलग प्लांट्स भी बागबानों को बांटे जाएंगे। जिला में इस बार सबसे ज्यादा 12000 प्लांट्स सिट्रम वैरायटियों के लगाए जाएंगे। इनमें नींबू, गलगल, बारहमासी नींबू, मौसमी व माल्टा है। इसके अलावा आम की पांच किस्मों के पौधे इस बार बागबानों को मिलेंगे। इनमें लंगड़ा, आम्रपाली, दशहरी, मल्लिका, और रामकेला शामिल हैं। इन किस्मों के 7000 प्लांट्स मंगवाए गए हैं।  इसके अलावा लीची के 8000, पपीता के 3000, जामुन के 2000, अमरुद के 2000, आंवला के 1500, करौंदा के 1000, चीकू और ढेंयू के 1000-1000, अंगूर के 500, पिकानेट के 500 प्लांट्स लगाए जाएंगे। खास बात यह है कि इन फ्रूट प्लांटस के दाम विभाग ने इस बार नहीं बढ़ाए हैं, बीते वर्ष के रेट पर ही यह प्लांट विभाग के सेंटरों पर मिल रहे हैं। फ्रूट प्लांट जिला की पांच सरकारी नर्सरियों से मंगवाए गए हैं और जरूरत पड़ी, तो प्रदेश की दूसरी नर्सरियों से भी फ्रूट प्लांट मंगवाए जाएंगे। प्लांटेशन का सीजन 15 अगस्त तक रहेगा। इसलिए बागबान जल्द से जल्द पौधे खरीदना सुनिचित करें।

देहरादून की लीची का पौधा 40 रुपए में

आम में दशहरी, अमरपाली, मलका 40 रुपए, देहरादून की लीची 40 रुपए, वनारसी आंवला 40 रुपए, नागपुरी संतरा 35 रुपए, अलहावादी अमरूद 30 रुपए, मौसमी 35 रुपए, बारामासी नींबू 30 रुपए, कागजी नींबू 30 रुपए, वन ईयर सीडलिंग कागजी नींबू 15 रुपए, टू ईयर सीडलिंग कागजी नींबू 20 रुपए, वन ईयर सीडलिंग गलगल 15 रुपए, टू ईयर सीडलिंग गलगल 20 रुपए, सीडलिंग कटहल 15 रुपए, सीडलिंग पपीता 15 रुपए, सीडलिंग डेंयू 15 रुपए व कलमी गरना 20 रुपए में मिल रहा है।

बाहरी राज्यों के लोगों से न खरीदें पौधे

उद्यान विभाग की मानें तो बागबान बाहरी राज्यों के लोगों से महंगे दरों पर पौधे न खरीदें, क्योंकि उक्त पौधों की कोई क्वालिटी नहीं होती है। ऐसे में उन्हें नुकसान झेलना पड़ सकता है। उद्यान विभाग की मानें तो हमीरपुर में कोई भी नर्सरी रजिस्ट्रर नहीं है। हालांकि जो दो-तीन नर्सरियां रजिस्ट्रर हैं, वह भी खाली पड़ी हैं। देखने में आया है कि बाहरी राज्यों के लोग सीजन पर ट्रालों में घटिया किस्म के फलदार पौधे भरकर गांव-गांव में जाकर बेच देते हैं। उन्हें ऐसे लोगों से सचेत रहने की आवश्यकता है। अगर ऐसे लोग गांवों में आते हैं, तो तुरंत विभाग को इस मंे सूचित करें।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App