लाइब्रेरी… खिड़कियां टूटीं, टायलट बदहाल

By: Jul 21st, 2019 12:06 am

बिलासपुर के जिला पुस्तकालय में बैठने के लिए कुर्सियां तक नहीं, कालेज छात्रों ने एमएलए को सौंपा ज्ञापन

बिलासपुर -खिड़कियां टूटी फूटी हैं और टायलेट की हालत भी खस्ता हो चुकी है। यही नहीं, पाठकों और छात्रों को बैठने के लिए भी कुर्सियां पूरी नहीं हैं। यह हालत है बिलासपुर शहर के रौड़ा सेक्टर मंे स्थित जिला लाइब्रेरी की। मरम्मत कार्य व उचित देखरेख के अभाव लाइब्रेरी का अस्तित्व दिनोंदिन खतरे मंे पड़ता जा रहा है। उधर, कई बार कालेज के प्राचार्य व प्रशासन को अवगत करवाने के बावजूद कोई कार्रवाई अमल में न लाए जाने से दुखी कालेज के छात्रों ने अब सदर के विधायक सुभाष ठाकुर को ज्ञापन प्रेषित कर लाइब्रेरी की हालत में सुधार लाने व उचित कुर्सियों की व्यवस्था करवाए जाने की मांग उठाई है। समस्याओं का समाधान न होने पर आंदोलन शुरू करने का भी निर्णय लिया है। यहां बता दें कि शहर के रौड़ा सेक्टर में स्थित जिला लाइब्रेरी में सुविधाओं का अभाव पाठकों पर भारी पड़ रहा है। शौचालय की खस्ता हालत के साथ ही कई खिड़कियों के टूटे हुए शीशे उनके लिए असुविधा का कारण साबित हो रहे हैं। आलम यह है कि लाइब्रेरी में पाठकों के बैठने के लिए कुर्सियां भी कम पड़ रही हैं। प्रशासन और कालेज प्रिंसीपल को कई बार समस्याओं से अवगत कराने के बावजूद स्थिति जस की तस रहने से परेशान पाठकों ने शनिवार को सदर के विधायक सुभाष ठाकुर से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौंपा। उन्होंने समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के आधार पर करने की मांग करते हुए कहा कि जल्द ऐसा न होने पर उन्हें धरने प्रदर्शन का सहारा लेने पर मजबूर होना पड़ सकता है। विधायक से मुलाकात करने पहंुचे युवा पाठकों महेंद्र सिंह, विकास, तमन्ना, मनीष भाटिया, अभिनय मिश्रा, सुशील पटियाल, नरेश, मोहित शर्मा, सुनीता ठाकुर, लखविंद्र सिंह, ऋषि शर्मा, अभिषेक मल्होत्रा, मीनाक्षी, अंशिका शर्मा, मीरा शर्मा, मोनिका, नीरज ठाकुर, सुमित बैंस, अनिता, निशु, अजय व जितेंद्र आदि ने कहा कि जिला मुख्यालय स्थित इकलौती लाइब्रेरी में कमियों की भरमार है। कमियों का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कुर्सियां भी कम पड़ रही हैं। इसके अलावा शौचालयों की हालत बेहद दयनीय हो गई है, जिससे आसपास बदबू फैली रहती है। कई खिड़कियों के शीशे भी टूटे हैं, जिसकी वजह से मक्खी-मच्छर परेशान करते हैं। लाइब्रेरी में लाइट के साथ ही पंखों की भी कमी है। कम रोशनी और उमस भरी गर्मी पाठकों को परेशान करती है। युवाओं के अनुसार वे लाइब्रेरी के नियमित पाठक हैं। उनमें से कई तो ऐसे भी हैं, जिन्होंने केवल आगे की पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के उद्देश्य से लाइब्रेरी की सुविधा के आधार पर शहर में किराये पर कमरे ले रखे हैं। ऐसे में लाइब्रेरी की कमियां उनकी राह में बाधा बन रही हैं। इससे पहले वे लोग कई बार प्रशासनिक अधिकारियों तथा कालेज प्रिंसीपल को भी ज्ञापन सौंपकर समस्याओं से अवगत करा चुके हैं, लेकिन नतीजा ढाक के तीन पात वाला ही रहा।

क्या कहते हैं विधायक

उधर, विधायक सुभाष ठाकुर ने कालेज के छात्रों को आश्वस्त किया है कि जिला लाइब्रेरी में जो-जो भी कमियां हैं उन्हें जल्द ही दूर किया जाएगा। इसके साथ ही लाइब्रेरी को हाईटैक बनाने के लिए प्लानिंग की गई है। उम्मीद है कि जल्द ही बजट का प्रावधान होगा।

लाइब्रेरी को 24 घंटे खुला रखने अलग-अलग टायलट बनाने की भी मांग

उन्होंने विधायक से उक्त समस्याओं के समाधान के साथ ही लाइब्रेरी को 24 घंटे खुला रखने तथा पुरुषों व महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालय बनवाने की मांग भी उठाई।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App