वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का चयन कल, ये 5 खिलाड़ी हैं दावेदार

By: Jul 18th, 2019 11:39 am

 

वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का चयन कल, ये 5 खिलाड़ी हैं दावेदार

वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का चयन कल यानी शुक्रवार को किया जाएगा. टीम इंडिया तीन अगस्त से वेस्टइंडीज दौरा शुरू करेगी. भारत को इस दौरान तीन टी-20 इंटरनेशनल, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलने हैं. वर्ल्ड कप में हार के बाद भारतीय टीम का मिडिल ऑर्डर सबसे बड़ा सवाल बना हुआ है. इस दौरे पर 5 ऐसे युवा खिलाड़ी हैं जिन्हें भारतीय टीम में मौका मिल सकता है. इन खिलाड़ियों को अभी से 2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए तैयार करना होगा. 

एक नजर डालते हैं उन 5 खिलाड़ियों पर: 

1. पृथ्वी शॉ: 19 साल के युवा ओपनर पृथ्वी शॉ आक्रामक बल्लेबाज हैं और उनकी तुलना सहवाग से की जाती है. पृथ्वी भी सहवाग की ही तरह बिना किसी डर के आक्रामक बल्लेबाजी करते हैं. उन्होंने लिस्ट ए क्रिकेट की 26 पारियों में 1065 रन बनाये हैं और उनका स्ट्राइक रेट भी 114 से ज्यादा का है. पृथ्वी शॉ ने आईपीएल में भी कुछ कमाल की पारियां खेली हैं और दुनिया के बड़े-बड़े गेंदबाजों के सामने रन बनाने का माद्दा दिखाया है. ऐसे में शॉ को टीम इंडिया में शामिल किया जा सकता है. शिखर धवन अगर इस सीरीज में नहीं खेलते हैं तो पृथ्वी के चुने जाने की संभावना है. 

2. मयंक अग्रवाल: मयंक अग्रवाल को वर्ल्ड कप टीम में चोटिल विजय शंकर की जगह शामिल किया गया था. हालांकि उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला. इससे पहले उन्हें टेस्ट टीम में चोटिल पृथ्वी शॉ की जगह शामिल किया गया था और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था. उन्होंने भारत के लिए दो टेस्ट मैचों की 3 पारियों में 195 रन बनाए, जिसमें 2 अर्धशतक शामिल हैं. मयंक अग्रवाल को घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने का इनाम मिला है. उन्होंने लिस्ट ए क्रिकेट में 49 की औसत से 75 पारियों में 3605 रन बनाए और उनका स्ट्राइक रेट भी 100 से ज्यादा का है. जिसमें 12 शतक और 14 अर्धशतक शामिल हैं. मयंक अग्रवाल वेस्टइंडीज दौरे पर भारत के लिए वनडे क्रिकेट खेलते हुए नजर आ सकते हैं.

3. ऋषभ पंत: ऋषभ पंत को धोनी का उत्तराधिकारी माना जा रहा है. पंत को वेस्टइंडीज दौरे के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर टीम इंडिया में शामिल किए जाने की पूरी संभावना है. ऋषभ पंत को नंबर चार पर फिर आजमाया जा सकता है. 

4. श्रेयस अय्यर: श्रेयस अय्यर में भारत की मध्य क्रम बल्लेबाजी की समस्या का हल ढूंढा जा सकता है. अपने अंतरराष्ट्रीय पदार्पण मैच में वह नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने उतरे थे और विराट कोहली के लौटने के बाद उन्हें नंबर-5 पर खिसका दिया गया. अय्यर को सीमित ओवरों के प्रारूप में फिलहाल बहुत ज्यादा मौके नहीं मिले हैं. अय्यर ने केवल 6 अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच और टी-20 मैच खेले हैं जिसमें कुल 293 रन बनाए हैं. हालांकि, घरेलू क्रिकेट में वह मुंबई के लिए नियमित तौर पर अच्छा स्कोर कर रहे हैं. गौतम गंभीर के बाद दिल्ली आईपीएल टीम के कप्तान भी बने और उनकी अगुवाई में टीम में बड़े सुधार देखने को मिले. भारत के चौथे नंबर के बल्लेबाज की पहेली का हल निकालने के लिए इस खिलाड़ी को भी वेस्टइंडीज दौरे पर आजमाया जा सकता है.

5. खलील अहमद: जहीर खान, इरफान पठान और आशीष नेहरा के जाने के बाद से भारत को लेफ्ट आर्म फास्ट बॉलर नहीं मिल पाया है. बरिंदर सरन की भी एंट्री हुई थी लेकिन वह केवल 8 अंतरराष्ट्रीय मैचों तक ही टिक सके. इसके बाद खलील अहमद के आने से उत्साह बना है. राजस्थान के इस पेसर ने 2016 में अंडर-19 वर्ल्ड कप खेला और एक साल बाद फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था. पिछले साल खलील ने एशिया कप के दौरान एकदिवसीय मैच में पदार्पण किया और अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया था.खलील अहमद 2019 के वर्ल्ड कप में वह भारत के तीसरे तेज गेंदबाज भी हो सकते थे. हालांकि, मोहम्मद शमी ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से ये संभावना खत्म कर दी. वर्तमान में वह भारत की ए श्रेणी टीम का हिस्सा हैं और राष्ट्रीय टीम में खेलने के लिए उत्सुक होंगे. 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App