सोने की कीमतों ने छुआ आसमान

By: Jul 23rd, 2019 12:06 am

नई दिल्ली -वैश्विक स्तर पर कीमती धातुओं में रही तेजी के बल पर सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 100 रुपए चढ़कर सर्वोच्च स्तर 35970 रुपए प्रति दस ग्राम बोला गया। चांदी भी 260 रुपए चमककर 41960 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव बिकी। लंदन एवं न्यूयार्क से प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार को वहां कीमती धातुओं में तेजी रही। सोना हाजिर 0.12 प्रतिशत बढ़कर 1426.60 डालर प्रति औंस बोला गया। अमरीका सोना वायदा 1425.10 डालर प्रति औंस पर स्थिर रहा। चांदी हाजिर 1.03 प्रतिशत बढ़कर 16.37 डालर प्रति औंस बोली गई। स्थानीय बाजार में सोना स्टैंडर्ड 100 रुपए चढ़कर 35970 रुपए प्रति दस ग्राम पर रहा। सोना बिटुर भी इतना ही बढ़कर 35800 रुपए प्रति दस ग्राम पर रहा। आठ ग्राम वाली गिन्नी 100 रुपए चढ़कर 27500 रुपए बोली गई। चांदी हाजिर 260 रुपए बढ़कर 41960 रुपए प्रति किलोग्राम पर रही। चांदी वायदा बढ़कर 41073 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। सिक्का लिवाली और बिकवाली क्रमशः 84 हजार और 85 हजार रुपए प्रति सैकड़ा पर स्थिर रही।

महंगी पीली धातु की वजह

सोने में जा रहा इक्विटी मार्केट का निवेशः बाजार के विशेषज्ञों का कहना है कि बाजार में जितना उछाल आना था, आ चुका है और अब इसमें फिलहाल और तेजी की गुंजाइश नहीं है। इसके कारण निवेशक अपना पैसा अब सोने में निवेश करने में लगा रहे हैं, जिससे इसकी कीमतों में बढ़ोतरी बरकरार है।

फेडरल रिजर्व का रेट कट का अनुमानः अनुमान जताया जा रहा है कि इस महीने के अंत में फेडरल रिजर्व मुख्य ब्याज दरों में 0.25 की कटौती कर सकता है, जिसके कारण डॉलर की कीमत में कमजोरी दर्ज की गई है। सोने की कीमत को इससे भी बढ़ावा मिला है।

दुनियाभर के केंद्रीय बैंक खरीद रहे सोनाः वैश्विक अर्थव्यवस्था को लेकर चिंताओं की वजह से दुनियाभर के अधिकतर केंद्रीय बैंकों द्वारा सोने की खरीदारी जारी है। इस वजह से भी सोने की कीमत को बढ़ावा मिला है।

आईएमएफ की चेतावनीः अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी का संकेत दिया है। आईएमएफ के इस संकेत के मद्देनजर भी सोने की खरीददारी को बड़ा बढ़ावा मिला है।

वैश्विक तनाव और ट्रेड वॉरः अमरीका तथा ईरान के बीच तनाव और अमरीका तथा चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर से भी निवेशकों की चिंता काफी बढ़ गई है। शेयर बाजार में पैसे लगाने वाले निवेशक अब निवेश के सुरक्षित साधन की तलाश में हैं और सोने से सुरक्षित साधन कोई नहीं है, जिसके कारण भी सोने की खरीदारी को बड़ा बढ़ावा मिला है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App