ओलंपिक कोटा चूके दीपक कुमार

नई दिल्ली-भारत के दीपक कुमार ब्राजील की राजधानी रियो डी जेनेरो में वर्ष के चौथे और आखिरी आईएसएसएफ विश्वकप राइफल/पिस्टल टूर्नामेंट में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में ओलंपिक कोटा हासिल करने से चूक गए।  
दीपक को टोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल करने के लिए अपनी स्पर्धा में कोटा के दावेदार दो प्रतियोगियों में से किसी एक से ऊपर रहना था लेकिन उन्हें खराब शुरुआत का नुकसान उठाना पड़ा और वह दोनों निशानेबाजों से पीछे रहकर कोटा चूक गए। दीपक ने क्वालीफाइंग में 627.9 का स्कोर कर आठवां और अंतिम स्थान हासिल करते हुए फाइनल में जगह बनायी। 
आठ फाइनलिस्ट में से पांच को ओलंपिक कोटा नहीं मिलना था और दीपक को ऑस्ट्रेलिया के डेन सैम्पसन और स्लोवाकिया के पैट्रिक जैनी में से किसी एक से ऊपर रहकर इस स्पर्धा में उपलब्ध दो कोटा में से एक हासिल करना था।   दीपक की शुरुआत खराब रही और 9.7 तथा 9.2 के स्कोर ने उनकी स्थिति खराब कर दी। हालांकि अगले 12 शॉट में उन्होंने 10.0 या उससे ऊपर का स्कोर किया लेकिन 14वें शॉट के बाद वह सातवें स्थान पर रहते हुए एलिमिनेट हो गए।  जैनी ने कांस्य पदक और सैम्पसन ने चौथा स्थान हासिल कर ओलंपिक कोटा अपने नाम कर लिया। इस स्पर्धा का स्वर्ण चीन ने जीता। इस स्पर्धा में युवा निशानेबाज यशवर्धन नौंवें और किरण अंकुश जाधव 11वें स्थान पर रहे। भारत दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर बना हुआ है।

You might also like