गुग्गा महाराज के झंडे का दूध से स्नान

कंडाघाट -कंडाघाट के पड़ाव मैदान में दो दिनों तक मनाए जा रहे गुग्गा माड़ी मेले के दौरान रविवार सुबह मेला कमेटी के कार्यकारी प्रधान रोहित सूद व सभी सदस्यों मनीष सूद, गुरविंदर सिंह,  मनीष शर्मा, अशोक, नंद किशोर, रणधीर सिंह चंबयाल, रामेश्वर दत्त, देश राज ने सबसे पहले सिरी नगर मार्ग पर स्थित गुग्गा माड़ी मंदिर में गुग्गा महाराज की पूजा-अर्चना की गई। उसके बाद मंदिर परिसर में लगे झंडे को उतार कर झंडे को दूध का स्नान करवाकर पूजा करने के बाद मंदिर परिसर में लगाया गया।  मेला कमेटी के सदस्यों द्वारा करीब एक घंटे तक मंदिर में पूजा-अर्चना की गई। क्षेत्र के लोगों ने भी गुग्गा माड़ी मंदिर आकर गुग्गा महाराज को दूध से स्नान करवाया व गुग्गा देवता की पूजा-अर्चना कर आशीर्वाद लिया। वहीं एसडीएम कंडाघाट डा. संजीव धीमान ने भी मंदिर पहुंच कर गुग्गा महाराज को मथा टेक आशीर्वाद लिया। मंदिर में गुग्गा महाराज के दर्शनों के लिए भक्तों की दिन भर भीड़ उमड़ी रही। मेले के दूसरे दिन रविवार को क्षेत्र के लोगों ने मेले में आकर जम कर खरीददारी की।  मेला कमेटी के सदस्यों द्वारा रविवार दोपहर तीन बजे गुग्गा माड़ी स्थित मंदिर से मंदिर के झंडे को स्थानीय बाजार में से होते हुए कंडाघाट के पड़ाव मैदान लाया गया जहां दंगल स्थल में  झंडे की पूजा करने के बाद दंगल को शुरू किया गया। क्षेत्र के लोगों ने मेले में आकर दंगल देख खूब आनंद लिया।

खीर व कढ़ी चावल के लगे भंडारे

कंडाघाट के पड़वा मैदान में चल रहे दो दिवसीय गुग्गा माड़ी मेले को लेकर स्थानीय बजार के दुकानदारों ने रविवार को स्थानीय बाजार में क्षेत्र के लोगों के लिए खीर पूड़े व कढ़ी चावल के भंडारे भी लगाए। क्षेत्र के लोगों ने भी भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया।

मेले में बच्चों को किया सम्मानित

कंडाघाट में दो दिनों तक मनाए जा रहे गुग्गा माड़ी मेले के दूसरे दिन रविवार को पड़ाव मैदान में दंगल शुरू होने से पहले मेले में आयोजित लड़कियों व लड़कों की दौड़, चम्मच रेस, सूई धागा रेस, कुर्सी रेस लड़कों, लड़कियों की व रस्साकस्सी में विजेता रहने वाले सभी प्रतिभागियों को मेला कमेटी के सदस्यों द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

मेले में ये रहे उपस्थित

मेले में आयोजित दंगल में एसडीएम कंडाघाट डा. संजीव धीमान, व्यापार मंडल कंडाघाट के चेयरमैन विजय अग्रवाल, पवन ठाकुर अध्यक्ष मेला दुर्गा समिति साधुपुल, पूर्व व्यापार मंडल अध्यक्ष गोपाल किशन, संजय ठाकुर समाज सेवी  सहित गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

You might also like