टीम इंडिया के विजय रथ के लिए चुनौती बन सकता है सबीना पार्क

फोटो- BCCIमौजूदा वेस्टइंडीज दौरे में टीम इंडिया अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत अब तक अविजित है. उसने न सिर्फ टी-20 सीरीज में वेस्टइंडीज को 3-0 से मात दी, बल्कि वनडे सीरीज पर भी 2-0 से कब्जा किया. अब भारतीय टीम के पास टेस्ट सीरीज में भी वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ करने का मौका है.

टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत खेली जा रही दो मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट 318 रनों के विशाल अंतर से जीत चुकी है. सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट जमैका के सबीना पार्क (किंग्सटन) में 30 अगस्त से खेला जाएगा. जाहिर है कि टीम इंडिया की नजर सीरीज में वेस्टइंडीज का 2-0 से सफाया कर कुल 120 अंक हासिल करने पर है.

सबीना पार्क में ये है भारत का ‘रिकॉर्ड’

सबीना पार्क (किंग्सटन) की बात करें, तो टीम इंडिया का यहां अच्छा रिकॉर्ड नहीं है. किंग्सटन में उसने अब तक (1953-2016) 12 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से उसे दो में ही जीत मिली है. वेस्टइंडीज ने यहां भारत के खिलाफ 6 टेस्ट मैचों में बाजी मारी है, जबकि 4 टेस्ट ड्रॉ रहे.

सबीना पार्क में आखिरी बार 2016 में भिड़े

सबीना पार्क में आखिरी बार भारत और वेस्टइंडीज का मुकाबला 2016 में हुआ, जो ड्रॉ रहा था. लेकिन उससे पहले दो लगातार टेस्ट भारत ने जीते थे. 2006 और 2011 में भारत ने वेस्टइंडीज को क्रमशः 49 और 63 रनों से हराया था.

…इस बार विराट ब्रिगेड के हौसले बुलंद

अब तीन साल बाद एक बार फिर विराट ब्रिगेड सबीना पार्क में वेस्टइंडीज का सामना करने को तैयार है. मौजूदा सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर चुकी भारतीय टीम के हौसले बुलंद हैं. ऐसे में इस मैदान पर भारतीय टीम के पिछले ‘रिकॉर्ड’ को महज आंकड़ा माना जा सकता है. टीम इंडिया इस बार किंग्सटन में अपने रिकॉर्ड को बेहतर करने के अलावा सीरीज में 2-0 से जीत हासिल करने के लिए उतरेगी.

You might also like