टेस्ट चैंपियनशिप की पहली परीक्षा आज से

विंडीज के खिलाफ पहले मुकाबले में विजयी शुरुआत को उतरेगी टीम इंडिया, दो मैचों की सीरीज में 120 अंक दांव पर

एंटीगा – विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया गुरुवार से वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले पहले टेस्ट से आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में विजयी शुरुआत करने के इरादे से उतरेगी। आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत एक अगस्त से हो चुकी है और भारत तथा वेस्टइंडीज के लिए इस चैंपियनशिप का यह पहला मैच होगा। भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्टों की सीरीज में कुल 120 अंक दांव पर रहेंगे। दो टेस्टों की सीरीज में एक मैच जीतने पर 60 अंक मिलते हैं। भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे में अपराजित चल रही है। भारत ने तीन ट््वंटी-20 मैचों की सीरीज 3-0 से और तीन वनडे मैचों की सीरीज 2-0 से जीती थी।

भारत इस लय को टेस्ट सीरीज में भी बरकरार

रखना चाहेगा। भारत विश्वकप के सेमीफाइनल की हार को पीछे छोड़ चुका है और अब उसकी नजरें टेस्ट चैंपियनशिप पर टिकी हुई हैं। टीम इंडिया का पिछले आठ महीनों में यह पहला टेस्ट होगा। भारत ने अपना आखिरी टेस्ट इस साल जनवरी के पहले सप्ताह में आस्ट्रेलिया के सिडनी में खेला था जो ड्रा रहा था। भारत ने आस्ट्रेलिया से टेस्ट सीरीज 2-1 से जीतकर इतिहास रचा था।

भारत अगर यह मैच जीतता है तो बतौर कप्तान कोहली की 27वीं टेस्ट जीत होगी और वह महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी कर लेंगे।

हर मैच महत्त्वपूर्ण, अब आएगा मजा

एंटीगा। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि हाल के वर्षों में टेस्ट क्रिकेट काफी कड़ी प्रतिस्पर्धा बन गई है और अब टेस्ट चैंपियनशिप ने इस प्रारूप को काफी चुनौतीपूर्ण बना दिया है। इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच पहली अगस्त से शुरू हुई एशेज सीरीज के साथ ही टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत हो चुकी है और भारत का इस चैंपियनशिप में अभियान 22 अगस्त से वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले पहले टेस्ट मैच से शुरू होगा। इन चार टीमों के अलावा श्रीलंका और न्यूजीलैंड का इस चैंपियनशिप में सफर शुरू हो चुका है।

नंबर वाली जर्सी में दिखेगी टीम

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, रिद्धिमान साहा।

वेस्टइंडीज : जैसन होल्डर (कप्तान) क्रेग ब्रेथवेट, डेरेन ब्रावो, शामार ब्रूक्स, जान कैंपबेल, रोस्टन चेस, रकहीम कार्नवाल, शेन डोरिच, शेनोन गैब्रियल, शिमरोन हेटमायेर, शाई होप, कीमो पाल, केमार रोच।

You might also like