बारिश से राहत… आफत कायम

कहर की बरसात के बीच खिली धूप से कुछ हद तक सुधरे हालात

शिमला – प्रदेश के सभी जिलों में सूर्यदेव ने कई दिन बाद दर्शन दिए। शिमला सहित कई क्षेत्रों में धूप खिलने पर लोगों ने थोड़ी राहत की सांस ली। हालांकि मौसम अभी 26 अगस्त तक अपने तेवर इस तरह से ही दिखाएगा। तेजदार बारिश से राज्य में मच रही यह तबाही आने वाले समय में भी अपना कहर बरपा सकती है। हालांकि मौसम विभाग ने आगामी कुछ दिनों तक कोई चेतावनी या रेड, येलो अलर्ट जारी नहीं किया है। विभाग की मानें तो राज्य के ऊंचाई, मैदानी, व मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम ऐसे ही खराब बना रहेगा और कई जगह हल्की बारिश होने की भी उम्मीद जताई है। बता दें कि 24 घंटे के दौरान प्रदेश में न्यूनतम व अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री कम रहा। अहम यह है कि लगातार प्रदेश में हो रही बारिश से शिमला सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। इससे कई क्षेत्रों में हल्की ठंड भी शाम के समय महसूस हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को हर जगह मौसम साफ रहा, बारिश कहीं भी रिकॉर्ड नहीं की गई, हालांकि शिमला सहित कई जिलों में काले बादल भी थोड़े – थोड़े समय बाद डेरा जमा रहे थे।

रोहतांग के पास भू-स्खलन; टैंकर दबा

मनाली – लेह की ओर से मनाली आ रहा टैंकर सोमवार देर रात रोहतांग दर्रे के पास भू-स्खलन की चपेट में आ गया। टैंकर चालक ने भागकर जान बचाई और मढ़ी में शरण ली। हालांकि इस घटना में पहाड़ी से गिरे मलबे ने टैंकर को सड़क के किनारे पर लटका डाला। भू-स्खलन होने व टैंकर के सड़क पर दबने से मनाली-लेह मार्ग करीब 15 घंटे तक ठप रहा।

शूटिंग को पहुंची छतड़ू में फंसी फिल्म यूनिट का सफल रेस्क्यू

केलांग – लाहुल-स्पीति में मलयालम फिल्म की शूटिंग के लिए पहुंची फिल्म की यूनिट छतड़ू में फंस गई थी। यहां न तो यूनिट के सदस्यों के पास पर्याप्त मात्रा में भोजन बचा था और न रहने की उचित व्यवस्था थी। लिहाजा यूनिट ने प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन से मदद की गुहार लगाई थी। मामला सीएम के ध्यान में होने के कारण मंगलवार को ही लाहुल-स्पीति प्रशासन ने जहां एक विशेष टीम को छतडू भेजा और यहां फंसे लोगों को सुरक्षित रेस्क्यू किया।

You might also like