असिस्टेंट ड्रग कंट्रोलर के ठिकानों पर छापे

By: Aug 25th, 2019 12:40 am

बीबीएन, शिमला -दवा उद्योगपतियों से उगाही के मामले में घिरे असिस्टेंट ड्रग कंट्रोलर निशांत सरीन के ठिकानों पर विजिलेंस की छापामारी शनिवार दोपहर तक जारी रही। इस छापेमारी के दौरान स्टेट विजिलेंस एंड एंटी क्रप्शन ब्यूरो ने ऐसे कई अहम दस्तावेज जुटाए हैं, जिससे इस मामले की छानबीन में जुटे अधिकारी भी हैरान हैं। बताया जा रहा है कि विजिलेंस को छापामारी के दौरान नकदी व कीमती सामान की बरामदगी सहित संपत्तियों को लेकर कुछ साक्ष्य जुटाए गए हैं, लेकिन जांच अधिकारी इस मामले में कुछ भी बताने से गुरेज कर रहे हैं। फिलवक्त इस मामले में हाई प्रोफाइल मामले में ब्यूरो की गिरफ्त से बाहर चल रहे निशांत सरीन को नोटिस जारी कर जांच में शामिल होने के लिए तलब किया है। ब्यूरो ने असिस्टेंट ड्रग कंट्रोलर निशांत सरीन को उसकी पत्नी के मार्फत नोटिस थमाया है और रविवार को सोलन स्थित विजिलेंस आफिस में डीएसपी के समक्ष हाजिर होने को कहा है। काबिलेजिक्र है कि स्टेट विजिलेंस एंड एंटी क्रप्शन ब्यूरो ने राज्य दवा नियंत्रक प्राधिकरण बद्दी में तैनात असिस्टेंट ड्रग कंट्रोलर निशांत सरीन के खिलाफ दवा उद्योगों से उगाही की शिकायत पर सोलन में प्रिवेंशन ऑफ क्रप्शन एक्ट की धारा-11 के तहत मामला दर्ज किया है। आरोप है कि फार्मा उद्यमियों पर दबाव बनाकर निशांत सरीन हवाई यात्रा व होटलों में रुकने के खर्च की मांग के अलावा अन्य अनुचित लाभ भी ले रहा था। इसी मामले में विजिलेंस की 30 सदस्यीय टीम ने निशांत सरीन के घर व कार्यालय सहित हिमाचल व चड़ीगढ़ में सात ठिकानों पर छापेमारी की थी। इसके अलावा एक महिला कारोबारी के आवास व व्यावसायिक स्थल पर भी दबिश दी। विजिलेंस की यह कार्रवाई शनिवार दोपहर तक जारी रही और इस दौरान कई अहम साक्ष्य जांच दल के हाथ लगी है, जिसके बूते इस केस में असिस्टेंट ड्रग कंट्रोलर पर शिकंजा कसने के पूरे आसार हैं। शनिवार को छापामारी पूरी करने के बाद जांच दल ने निशांत सरीन को जांच में सहयोग के लिए विजिलेंस ने निशांत सरीन के चड़ीगढ़ सेक्टर-38बी स्थित घर में मौजूद पत्नी के मार्फत नोटिस दिया है। स्टेट विजिलेंस एंड एंटी क्रप्शन ब्यूरो के एडीजीपी अनुराग गर्ग ने खबर की पुष्टि की है।

विवादों से गहरा नाता

प्रदेश सरकार ने विवादों में घिरे रहे असिस्टेंट ड्रग कंट्रोलर निशांत सरीन को करीब दो माह पूर्व ही नाहन से बद्दी स्थित राज्य दवा नियंत्रक प्राधिकरण के कार्यालय में तैनाती दी, यहां तैनाती के बाद ही निशांत सरीन ने बिना नोटिस एक दवा उद्योग में छापामारी की थी, जिस पर काफी विवाद हुआ था और मामला एसपी बद्दी से होते हुए सीएम तक जा पहुंचा था। इसके अलावा ब्लॉक ड्रग एसोसिएशन ने भी मार्च माह में स्वास्थय सचिव को असिस्टेंट ड्रग कंट्रोलर निशांत सरीन के खिलाफ एक शिकायत की थी, जिसमें निशांत सरीन पर पद का दुरुपयोग कर फार्मा कंपनियों पर दबाब बनाकर और प्रताडि़त कर अनाधिकृत रूप से कारोबारी हित साधने के आरोप जड़े थे।

होटलों का कच्चा चिट्ठा जुटाया

विजिलेंस ने छापामारी के दौरान बद्दी स्थित कार्यालय से निशांत सरीन द्वारा जिन उद्योगों से संबंधित कामकाज देखा, उसका सारा रिकार्ड सीज कर लिया है व चंड़ीगढ़ सहित अन्य जगहों में छापामारी के दौरान बरामद नकदी व कीमती सामान के अलावा संपत्तियों से संबंधित दस्तावेज भी कब्जे में ले लिए हैं। स्टेट विजिलेंस एंड एंटी क्रप्शन ब्यूरो ने जांच के दौरान निशांत सरीन द्वारा की गई हवाई यात्राओं व होटलों का सारा कच्चा चिट्ठा जुटा लिया गया है और इन यात्राओं के लिए किस से उगाही की गई, उसे लेकर भी जानकारी हासिल कर ली गई है। ब्यूरो आय से अधिक संपत्ति के पहलू को मद्देनजर रखते हुए भी बरामद संपत्तियों से संबंधित दस्तावेजों की सघन पड़ताल कर रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App