आज से वनडे की बारी

By: Aug 8th, 2019 12:07 am

विंडीज के खिलाफ टी-20 की लय कायम रखने उतरेगी टीम इंडिया

गुयाना – ट्वेंटी  20 सीरीज को 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया वेस्टइंडीज़ के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज़ में इसी लय को कायम रखने उतरेगी। भारतीय टीम ने ट््वेंटी-20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया और तीनों मैच आसानी से जीते। इस सीरीज़ में युवा खिलाडि़यों का प्रदर्शन काबिलेतारीफ रहा, जिसके बाद उम्मीद की जा रही है कि भारतीय टीम वनडे सीरीज में भी जीत हासिल करेगी। पिछले महीने इंग्लैंड में समाप्त हुए विश्वकप में भारतीय टीम सेमीफाइनल तक पहुंची थी, जबकि कैरेबियाई टीम लीग दौर में ही बाहर हो गई थी। दोनों टीमों के बीच हुए लीग मुकाबले में भारत ने 125 रन से जीत हासिल की। भारत ने सात विकेट पर 268 रन का मजबूत स्कोर बनाने के बाद वेस्टइंडीज़ को मात्र 143 रन पर ढेर कर दिया था।  ट््वेंटी-20 सीरीज़ में तेज़ गेंदबाज़ नवदीप सैनी, ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या और तेज गेंदबाज़ दीपक चाहर का प्रदर्शन अच्छा रहा। पांड्या को तो मैन ऑफ दि सीरीज़ का पुरस्कार मिला, जबकि दीपक चाहर आखिरी मैच में अपने तीन विकेट की बदौलत मैन ऑफ दि मैच बने। अंतिम मैच में युवा विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत ने नाबाद अर्द्धशतकीय पारी खेली और अपनी प्रतिभा को साबित किया। भारत के पास अब वनडे सीरीज़ में भी इसी प्रदर्शन को दोहराने की बारी है। हालांकि दीपक चाहर और राहुल चाहर बंधु तथा पांड्या वनडे सीरीज़ का हिस्सा नहीं होंगे, लेकिन नवदीप वनडे टीम में बने हुए हैं। वनडे सीरीज में भारत के दोनों अनुभवी स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव खेलने उतरेंगे, जो ट््वेंटी 20 टीम का हिस्सा नहीं थे।

भारत-वेस्टइंडीज के बीच अब तक वनडे मुकाबले

भारत ने वेस्टइंडीज से अब तक 127 वनडे खेले हैं जिनमें से उसने 60 जीते हैं, 62 हारे हैं, दो टाई रहे हैं और तीन में कोई परिणाम नहीं निकला है। दोनों के बीच हार जीत का आंकड़ा लगभग बराबर है और भारत वनडे सीरीज़ को क्लीन स्वीप कर जीत के मामले में विंडीज़ से आगे निकलना चाहेगा।

भारतीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और नवदीप सैनी।

विंडीज टीम

जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, जान कैंपबेल, एविन लुईस, शाई होप, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरण, रोस्टन चेज, फैबियन एलेन, कार्लोस ब्रैथवेट, कीमो पाल, शेल्डन कोट्रेल, ओशेन थामस और केमार रोच।

चौथे नंबर पर राहुल

प्रोविडेंस। विश्वकप के दौरान चोटिल हुए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन पहले वनडे मैच के साथ एकदिवसीय प्रारूप में वापसी करेंगे। भारत की ओर से 130 मैचों में 17 शतक जड़ने वाले धवन एक बार फिर रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करते हुए दिखेंगे और ऐसे में लोकेश राहुल को चौथे नंबर पर उतरना पड़ सकता है। कप्तान विराट कोहली अपने पसंदीदा तीसरे नंबर पर उतरेंगे। केदार जाधव के पांचवें या छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने की उम्मीद है और यह इस पर निर्भर करेगा कि ऋषभ पंत को ‘फ्लोटर’ के रूप में किस क्रम पर उतारा जाता है।

कई धाकड़ लौटे

प्रोविडेंस। भारत सेट्वेंटी -20 सीरीज़ में मात खाने के बाद वेस्टइंडीज़ की टीम कप्तान जेसन होल्डर के मार्गदर्शन में वापसी करना चाहेंगे। ट्वेंटी -20 में कार्लाेस ब्रेथवेट टीम को प्रेरित नहीं कर सके थे। वनडे में वेस्टइंडीज़ टीम का हौसला धुरंधर ओपनर क्रिस गेल की मौजूदगी से ऊंचा हो जाएगा, जो हाल ही में कनाडा की ग्लोबल टी-20 लीग में जबरदस्त प्रदर्शन कर चुके हैं। युवा बल्लेबाज़ शाई होप, ऑलराउंडर रोस्टन चेज, तेज़ गेंदबाज़ शेल्टन क्रोट्रेल टीम को मजबूती देंगे। केमार रोच के रहने से विंडीज़ का तेज़ गेंदबाजी आक्रमण मजबूत होगा।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App