ऑन दि स्पॉट निपटाईं 105 शिकायतें

By: Aug 12th, 2019 12:20 am

घुमारवीं जनमंच में राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश धवाला ने सुनीं लोगों की समस्याएं

घुमारवीं -राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल (छात्र) घुमारवींं में रविवार को जनमंच का आयोजन किया गया। इसमें प्रदेश सरकार के वरिष्ठ नेता राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष एवं ज्वालामुखी के विधायक रमेश धवला ने बतौर मुख्यातिथि उपस्थित होकर लोगों की समस्याएं सुनीं। इस अवसर पर उन्होंने लोगों की समस्याओं को गौर से सुना तथा उन्हें तत्काल अपने स्तर पर भी हल किया तथा संबंधित अधिकारियों को भी निर्देश दिया कि वह निश्चित समय में लोगों की समस्याओं को दूर करें। अधिकांश शिकायतें राजस्व विभाग से होने के कारण उन्होंने एसडीम घुमारवीं को भी निर्देश दिए कि वह समय-समय पर पटवारियों व संबंधित अधिकारियों की बैठक करते रहें, ताकि लोगों को न्याय के लिए लंबा इंतजार न करना पड़े। जनमंच में कुल 310 शिकायतें दर्ज हुई जिनमें से 176 शिकायत व 134 मांग पत्र प्राप्त हुए, जबकि 105 शिकायतें व 86 मांगों को मौके पर ही हल किया गया। जनमंच में उस समय उत्सुकता का माहौल बन गया जब एक गरीब अधेड़ अपने साथ चार साल के बच्चे को लेकर जनमंच में उपस्थित हुआ। उसने अपने बच्चे के हाथ में जलती हुई टॉर्च व अपने हाथ में जलती हुई मोमबत्ती लेकर रमेश द्वारा के समक्ष प्रकट होकर अपना दुखड़ा सुनाने का प्रयास किया। हालांकि पुलिस वालों ने उसे तत्काल ऐसा करने से रोक दिया तथा उसे जनमंच से बाहर का रास्ता दिखा दिया। इससे पहले उसने रोते हुए को बताया कि उसने करीब 20 साल पहले अपना परिवार नियोजन का आपरेशन करवाया था तथा उसके  बाद चार साल का बच्चा हो चुका है। उन्होंने सरकार व प्रशासन से मांग करते हुए कहा कि इस बच्चे का समस्त खर्चा सरकार उठाए। उसने मायूस होते हुए बताया कि उस समय सरकार ने उसे 30,000 देने का आह्वान किया था, लेकिन आज तक उसे एक फूटी कौड़ी भी नहीं मिल पाई। अधेड़ ने रमेश धवाला को मांग पत्र भी सौंपा।

बीपीएल परिवार से संबंधित व्यक्ति ने मांगी जमीन

घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत फटोह के गांव पनोह के बीपन चंदेल ने भी गुहार लगाई कि वह बिलकुल भूमिहीन है तथा बीपीएल परिवार से संबंध रखता है। मकान बनाने के लिए जमीन ही नहीं है तथा उसे  जमीन मुहैया कराई जाए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जमीन मुहैया कराने के लिए कुछ सरकारी औपचारिकताएं होती हैं तथा यदि वे इस दायरे में आते हैं तो उन्हें जमीन मुहैया करवाई जा सकती है।

जनमंच में उठा फोरलेन प्रभावितों का मसला

बकरीवा पंचायत के मदन कुमार ने भी फोरलेन से संबंधित अपनी शिकायत रखी तथा प्रशासन को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि न केवल उसके जमीन पर बल्कि मकान को भी नियमों को ताक पर रखकर फोरलेन के अधिकारियों व प्रशासन ने जबरदस्ती उखाड़ दिया। उसने बताया कि उसका मकान उस समय उखाड़ा गया, जब वह कैंसर से पीडि़त अपनी मां का चंडीगढ़ में इलाज करवा रहा था। उन्होंने धवाला से गुहार लगाई कि इस बारे में निष्पक्ष जांच की जाए और संबंधित अधिकारियों के विरुद्ध भी कड़ी कार्रवाई की जाए। इसके बारे में रमेश ग्वाला ने संबंधित अधिकारियों को आदेश दिए कि सेवानिवृत्त सैनिक को विश्वास में लेकर न केवल इसकी निशानदेही की जाए, बल्कि पीडि़त परिवार को राहत भी प्रदान की जाए।

समय-समय पर निपटाएं लोगों की समस्याएं

प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित जनमंच में अन्य विभिन्न समस्याओं को भी लोगों द्वारा उजागर किया गया जिसमें पानी की समस्या को लेकर भी लोगों ने अपना दुखड़ा रमेश धवाला के समक्ष रोया। वहीं, पुलिस प्रशासन से संबंधित शिकायतों के बारे में भी लोगों ने अपना पक्ष रखा तथा न्याय की मांग की। धवाला ने संबंधित अधिकारियों को जनमंच के माध्यम से निर्देश दिया कि वे लोगों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर समय-समय पर हल करते रहें, ताकि लोगों को न्याय के लिए लंबा इंतजार न करना पड़े।

मकान फटा, कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा

वहीं, उस समय स्थिति और भी तनावपूर्ण हो गई जब एक अधेड़ विधवा के साथ अन्य महिला ने उपस्थित होकर रमेश धवाला से गुहार लगाई कि वह इस पीडि़त महिला के लिए सरकार द्वारा जारी आवास योजना के तहत मकान बनाने का आदेश दें। पीडि़त महिला ने अपने मकान का फोटो दिखाते हुए कहा कि उस महिला का मकान बुरी तरह से फट चुका है तथा बरसात में कभी भी या मकान गिर कर किसी अनहोनी घटना को अंजाम दे सकता है। महिला ने बताया कि उसने इसके बारे संबंधित सभी अधिकारियों को अवगत करवाया, परंतु किसी ने भी उसकी कोई नहीं सुनीं। रमेश धुवाला ने तत्काल संबंधित अधिकारियों से स्थिति जाननी चाही तथा उन्हें निर्देश दिए कि उपरोक्त पीडि़त महिला के घर का तत्काल मुआयना कर नियमानुसार कार्रवाई की जाए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App