कालका-शिमला हाई-वे पर मलबे ने रोकी रफ्तार

By: Aug 20th, 2019 12:15 am

सनवारा के पास पहाड़ी दरकने से सड़क पर आया मलबा; भू-स्खलन से सड़क के दोनों ओर लगी लंबी-लंबी लाइनें,राहगीर परेशान

सोलन-कालका-शिमला नेशनल हाई-वे पांच पर सोमवार को भी पहाड़ों के दरकने का सिलसिला जारी रहा। पहाड़ों के दरकने के कारण वाहनों की आवाजाही पर ब्रेक लगी है, लेकिन हाई-वे पर तैनात फोरलेन निर्माता कंपनी की टीमें व पुलिस द्वारा तुरंत हाई-वे से मलबा हटा वाहनों की आवाजाही को सुचारू रखा। जानकारी के अनुसार कालका-शिमला नेशनल हाई-वे पांच पर परवाणू से सोलन (चंबाघाट) के बीच सोमवार को सनवारा, धर्मपुर, जाबली, बड़ोग बाइपास में भारी मात्रा में भू-स्खलन हुआ है। सनवारा के समीप सोमवार सुबह करीब साढ़े ग्यारह बजे हाई-वे पर पत्थर व मलबा आने के कारण बंद हो गया। इस दौरान गनीमत यह रही कि हाई-वे से गुजर रहे वाहन चालक ने पहाड़ की स्थिति जान ली और दोनों तरफ के वाहनों को रुकवा दिया। भू-स्खलन के चलते दोनों ओर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग गई। हालांकि तैनात टीमों ने तुरंत मलबा हटा हाई-वे को करीब पंद्रह मिनट में ही खोल दिया गया। वहीं, धर्मपुर के कसौली चौक के समीप करीब दो बजे एकाएक पहाड़ी से पत्थर और पेड़ सड़क पर गिर गए। जिस सड़क पर यह पत्थर व पेड़ सड़क पर गिरे वह पहले से ही बंद रखी गई है। साथ ही तंबूमोड़ व जाबली स्कूल पहाड़ी से भी लगातार भू-स्खलन के चलते खतरा मंडराया हुआ है। शनिवार से लगातार लगी बारिश के कारण हो रहे भू-स्खलन को देखते हुए फोरलेन निर्माता कंपनी द्वारा अतिसंवेदनशील जगहों पर जेसीबी मशीने तैनात की हुई है और गिर रहे मलबे को तुरंत हटा कर सड़क को सुचारू किया गया। वहीं बारिश के चलते हाई-वे पर एकतरफा सड़क जो पूरी तरह बंद किया गया है और वाहनों की आवाजाही एक तरफ की चली हुई है।

इन जगहों पर मलबा आने का खतरा

कालका-शिमला नेशनल हाई-वे पांच पर परवाणू से सोलन के बीच दत्यार, तंबूमोड़, चक्कीमोड़, सनवारा, पट्टामोड़, सीआरपीएफ गेट व बड़ोग बाईपास पर कई जगह भू-स्खलन होने का खतरा बना हुआ है।

सोलन से परवाणू तक हिल साइड रोड किया बंद

बारिश के कारण हाई-वे पर मलबा सड़क पर गिरने के कारण कंपनी द्वारा हिल साइड वाली सड़क पर से वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी है। ताकि पहाड़ी से मलबा आने के पर किसी भी प्रकार की क्षति न हो सके। बताया जा रहा है कि जब तक मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी किया  है तब तक एक ही तरफ से ट्रैफिक चलाया जाएगा।

जगह-जगह लगाए गए साइन बोर्ड

सोलन से परवाणू के बीच जगह-जगह चेतावनी के बोर्ड लगाए गए है और कंपनी के कर्मचारी भी सड़क पर तैनात किए गए है जो वाहन चालकों की मद्द करेंगे। वहीं हिल साइड अवैध पार्किंग न करने के बारे भी कहा गया है।

अतिरिक्त 20 जवानों ने संभाला मोर्चा

कालका-शिमला नेशनल हाई-वे पांच पर बरसात के मौसम में जाम की स्थिति से निपटने के लिए कुमारहट्टी सहित अन्य जगहों पर 20 अतिरिक्त पुलिस जवानों को तेनात किया गया है। जबकि पेट्रोलिंग टीमें भी लगातार नेशनल हाई-वे पर अपनी नजर बनाए हुए है। 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App