कौन बनेगा सीएम जयराम ठाकुर का प्रधान सचिव

शिमला  – मुख्य सचिव बीके अग्रवाल की केंद्र सरकार में तैनाती के आदेशों के बाद मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव की तलाश का मसला फिर खड़ा हो गया है। इसके लिए अतिरिक्त मुख्य सचिव आरडी धीमान और प्रधान सचिव जेसी शर्मा के नाम सामने आ रहे हैं। इसी बीच विकल्प के तौर पर मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव आईपीएस अधिकारी संजय कुंडू का नाम भी इस चर्चा में शामिल हो गया है। उक्त तीनों ही आला अफसर मुख्यमंत्री की गुड लिस्ट में शुमार हैं। अहम है कि इनमें जेसी शर्मा को पहले भी मुख्यमंत्री कार्यालय का अनुभव है। परफार्मेंस के आधार पर आरडी धीमान भी सीएम ऑफिस की लैंडिंग के प्रबल दावेदार बन गए हैं। इन दोनों अधिकारियों की बहुत सारी विशेषताएं इस हॉट कुर्सी के रेस के किस्से को रोचक बना रही है। जाहिर है कि आरडी धीमान तथा जेसी शर्मा दोनों जमीन से जुड़े हिमाचली अधिकारी है। दोनों प्रशासनिक अफसरों की बेदाग छवि और शानदार कार्यशैली रही है। दोनों ही अधिकारियों का जुड़ाव भी सत्ताधारी दल की विचारधारा से रहा है। यही वजह है कि वीरभद्र की कांग्रेस सरकार में आरडी धीमान और जेसी शर्मा ने तत्कालीन अफसरशाही में सबसे ज्यादा जलालत झेली है। दीगर है कि सीएम ऑफिस में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव का पद एक तरह से पॉलिटिकल माना जाता है। इस नजरिए से जेसी शर्मा सीएम की पहली पसंद हो सकते हैं। हालांकि इन दोनों आईएएस अफसरों के अलावा मुख्यमंत्री के पास आईपीएस अधिकारी संजय कुंडू भी बेहतर विकल्प हैं। हिमाचल के अधिकारियों में संजय कुंडू को सीएम का सबसे करीबी व भरोसेमंद अधिकारी माना जाता है। वर्तमान में संजय कुंडू को विजिलेंस तथा आबकारी एवं कराधान विभाग का दायित्व सौंपा गया है। क्वालिटी कंट्रोल विंग देख रहे संजय कुंडू मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव भी है। इस कारण विकल्प के रूप में उन्हें भी पदोन्नत कर प्रिंसीपल सेक्रेटरी टू सीएम के पद पर ताजपोेशी मिल सकती है।

बाल्दी का सीएस बनना तय

बीके अग्रवाल के केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के चलते हिमाचल की अफसरशाही में एक बार फिर बड़ा बदलाव होगा। इतना तय है कि बीके अग्रवाल के स्थान पर डा. बाल्दी नए मुख्य सचिव बनेंगे। इन परिस्थितियों में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव पद पर भी नई नियुक्ति होगी।

1988 बैच के आरडी धीमान

डा. श्रीकांत बाल्दी के मुख्य सचिव बनने पर वर्ष 1988 बैच के आरडी धीमान सीएम के प्रधान सचिव बन सकते हैं। उनकी ताजपोशी के बाद कार्मिक, स्वास्थ्य, पर्यावरण और बागबानी सरीखे महत्वपूर्ण विभागों को नए प्रशासनिक सचिवों को सौंपना पड़ेगा। 

जेसी शर्मा और संजय कुंडू

सीएम के प्रधान सचिव के लिए इस रेस में दूसरा बड़ा नाम वर्ष 1991 बैच के आईएएस अधिकारी जेसी शर्मा का है। दावेदारों में शामिल तीसरे अधिकारी संजय कुंडू शामिल हैं।