तीन दिन में 23 पैसे महंगा हुआ पेट्रोल

By: Aug 26th, 2019 12:43 pm

लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी दर्ज की गई है. सप्‍ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को देश की राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल 8 पैसे महंगा हो गया जबकि डीजल के भाव में 9 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली.

इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 72.07 रुपये लीटर जबकि डीजल 65.35 रुपये लीटर हो गया है. यह लगातार तीसरा दिन है जब पेट्रोल और डीजल के भाव बढ़े हैं. इन तीन दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 23 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है और डीजल की कीमत में भी 24 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है.

दिल्‍ली के अलावा कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में भी पेट्रोल के दाम में आठ पैसे लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल क्रमश: 74.77 रुपये, 77.73 रुपये और 74.86 रुपये प्रति लीटर हो गए. जबकि डीजल के दाम में 9 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. चारों महानगरों में डीजल के दाम भी 9 पैसे बढ़कर क्रमश: 67.73 रुपये और 68.51 रुपये और 69.04 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. इससे पहले बीते रविवार को दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत में 7 पैसे और डीजल में 10 पैसे महंगा हुआ था.

क्‍यों हो रही बढ़ोतरी

बीते कुछ दिनों से अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में तेजी देखने को मिली है. इस वजह से पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा हुआ है. बता दें कि भारत अपनी तेल की खपत का 80 फीसदी से ज्यादा हिस्सा आयात करता है.  इसलिए अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में तेजी और मंदी का सीधा असर भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम पर पड़ता है.


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App