त्‍योहारों के रखें ध्‍यान

By: Aug 17th, 2019 12:13 am

त्योहारों में अलग-अलग वैरायटी की मिठाइयां मार्केट में मौजूद होती हैं, लेकिन ये डिफरेंट वैरायटी कभी-कभी हमारी हैल्थ पर बुरा असर डालती है। आपने भी सुना होगा कि मीठे से कई सारी बीमारियां होती हैं, जो हैल्थ को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं। डाक्टर्स का कहना है कि अगर आप त्योहारों में कुछ मीठा बनाना चाहते हैं, तो चीनी के ऑप्शन की बजाय आप ब्राउन राइस सिरप, स्टीविया, शहद, गुड़, खजूर आदि को इस्तेमाल कर सकती हैं। आज हम ऐसे ही कुछ टिप्स आपको बताएंगे, जो त्योहारों में हैल्थ का ख्याल रख सकते हैं।

त्योहार में बनाएं कुछ हेल्दी – मीठा बनाने के लिए आपके पास बहुत आप्शन हैं, पर इस बारी कुछ ऐसा पकाइए, जो न सिर्फ मीठा हो, बल्कि उसमें और भी कई पोषक तत्त्व मौजूद हों। इससे आपको मिठाई में स्वाद के साथ पोषण का तड़का भी लग जाएगा।

खुद को रखें डिटॉक्स- बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए तीन चीजों की जरूरत होती है, पहली पर्याप्त मात्रा में पानी मतलब हाइड्रेशन, दूसरा एंटीऑक्सीडेंट और तीसरा फाइबर। हाइड्रेशन के लिए कम से कम आठ गिलास पानी पिएं। आप तरल खुराक के तौर पर जलजीरा, नींबू पानी आदि भी ले सकती हैं। खट्टे फल, हरी सब्जियों से आपको एंटीऑक्सीडेंट व फाइबर अच्छी मात्रा में मिल जाएंगे।

सही वक्त पर सही खाना है जरूरी

बादाम, अखरोट, पिस्ता आदि मेवों से दिन की शुरुआत कीजिए। सुबह नाश्ते में सूखे मेवों को खाना रात के लंबे उपवास के बाद बॉडी की अधिक ऊर्जा की मांग को पूरा करता है, साथ ही इनमें मौजूद अमीनो एसिड पाचन क्रिया को ठीक रखता है। दोपहर के भोजन के बाद की अपनी खुराक को हल्का रखें। रात के खाने में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जिनमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट दोनों ही कम हों।

डाइजेशन को रखें फिट- त्योहार में अकसर हम हैवी फूड खा लेते हैं, जो हमारी हैल्थ पर बुरा असर डालता है। इसीलिए हैवी फूड आपके पेट पर भारी न पड़े, इसलिए आप उन चीजों को अपनी खुराक में शामिल कीजिए, जो आपके डाइजेशन को तेज या फिर यूं कहें कि ठीक रखते है। डाइजेशन को ठीक रखने के लिए जिन चीजों में प्रचुर मात्रा में फाइबर और कम मात्रा में वसा होता है, वो हमारे डाइजेशन के लिए अच्छा रहता है। इसके लिए ओट्स, दही, नींबू पानी, पुदीना का पानी, ग्रीन टी, उबले आलू, कद्दू, पालक, फलियां, समूचे अनाज, मिल्क शेक आदि जैसी चीजें अच्छी रहेंगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App