देश भर के बैंकों में मंथन

By: Aug 19th, 2019 12:08 am

भारतीय स्टेट बैंक

शिमला – भारतीय स्टेट बैंक, क्षेत्रीय व्यवसाय कार्यालय के नियंत्रणाधीन सभी शाखाओं में विचार मंथन तथा राष्ट्रीय प्राथमिकताआें के सापेक्ष बैंक के निष्पादन की समीक्षा के लिए विचार सत्र का आयोजन किया गया। बैंक के आधारभूत स्तर से शीर्ष स्तर की बैंक की परामर्शी प्रक्रिया के प्रथम चरण की रूपरेखा तैयार करने के लिए प्रयास के रूप में यह विचार सत्र अपनी तरह का प्रथम प्रयास है, जो कि रविवार को पूरा हुआ। इस दौरान क्षेत्रीय व्यवसाय कार्यालय शिमला में इस सत्र में लीडरशिप टीम से उपमहाप्रबंधक संजय कुमार, क्षेत्रीय प्रबंधक  हरीश कटोच और क्षेत्रीय प्रबंधक अवनीश ठाकुर उपस्थित रहे। इस बैठक के आयोजन का मुख्य उद्देश्य अर्थव्यवस्था के विभिन्न खंडों को ऋण वृद्धि के उपायों की पहचान करना, नवोन्मेषिता के लिए टेक्नोलॉजी के प्रयोग को बढ़ावा देना, बैंकिंग को ग्राहक केंद्रित तथा वरिष्ठ नागरिकों, लघु उद्योगों, उद्यमों युवाआें, छात्रों एवं महिलाआें की आवश्यकताआें और आकांक्षाआें के अनुकूल बनाना था।

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स

चंडीगढ़ – शाखाओं के कार्यनिष्पादन और राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के साथ उनकी अनुकूलता की समीक्षा करने के लिए आधार स्तर पर आयोजित की गई परामर्श प्रक्रिया का पहला चरण ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के मंडल कार्यालय चंडीगढ़ में आयोजित किया गया। इसमें मंडल के अधिकार क्षेत्र में आने वाली सभी शाखाएं शामिल हुई। यह अपनी तरह की ऐसी पहली मंत्रणा बैठक थी, जहां शाखाओं को स्वयं अपने प्रदर्शन की समीक्षा करने, बैंकिंग क्षेत्र के समक्ष इस मुद्दे पर विचार-विमर्श करने तथा भावी रणनीति और आगे बढ़ने के तरीकों के बारे में विचार करने के लिए कहा गया था। यह बैठक अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में ऋण वृद्धि के तरीकों और साधनोंए नवोन्मेष लाने और विशाल डेटा के विश्लेषण को सक्षम बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग बढ़ाने और बैंकिंग को नागरिक केंद्रित बनाने के साथ वरिष्ठ नागरिकों, किसानों, छोटे उद्योगपतियों, उद्यमियों, युवाओं, छात्रों और महिलाओं की जरूरतों और आकांक्षाओं के प्रति अधिक उत्तरदायी बनाने पर केंद्रित थी।

पंजाब एंड सिंध बैंक

चंडीगढ़ –  पंजाब एंड सिंध बैंक ने अपने पंचकूला जोन में शाखा प्रबंधकों की एक विचार एवं परामर्श उत्पत्ति अभियान का आयोजन किया गया। इसका मुख्य उद्देश्य बैंकों की शाखा स्तर पर जो स्टाफ  कार्य कर रहा है, उनके अंदर ऐसे विचारों को जगाना था, जिनसे वे देश की प्राथमिकताओं के साथ जुड़ाव महसूस कर पाएं। इस अभियान मंच पर बैंक के पंचकूला जोन के कई उच्च अधिकारी एवं पंचकूला जोन की सभी शाखाओं के शाखा प्रबंधक उपस्थित थे, जिन्होंने शाखा स्तर से आए विभिन्न स्टाफ  का ध्यानाकर्षण इस अभियान के मुख्य उद्देश्य की ओर करायाए ताकि इन स्टाफ सदस्यों से मिलने वाले नवोन्मेषी विचारों और सुझावों की सहायता से ऐसे प्रेरक प्रयास किए जा सकें कि बैंक की प्राथमिकताओं को देश की प्राथमिकताओं के साथ जोड़ा जा सके और भविष्य में देश के चहुंमुखी विकास के लिए रोडमैप तैयार किया जा सके।

इलाहाबाद बैंक

चंडीगढ़-  भारत के सार्वजनिक क्षेत्रा के बैंकों (पीएसबी) ने हमेशा राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के अनुरूप उत्साहपूर्वक अपने व्यवसाय को संयोजित किया है। राष्ट्र के अग्रणी सार्वजनिक क्षेत्रा के बैंकों में से एक, इलाहाबाद बैंक इस संबंध में हमेशा अग्रणी रहा है। उक्त के अंश के रूप इलाहाबाद बैंक ने अखिल भारतीय आधर पर समस्त शाखाओं को सम्मिलित करते हुए समकक्ष समीक्षा के माध्यम से बैंक व्यवसाय को समन्वित करने और राष्ट्र स्तरीय मिशन मोड परियोजनाओं के लिए दो दिवसीय शाखा स्तरीय परामर्श एवं विचार-मंथन का सफलपूर्वक आयोजन किया है। बैंक के महाप्रबंध्कों और उप-महाप्रबंधकों को प्रत्येक मंडल में दो दिवसीय समग्र परामर्शी प्रक्रिया के संचालन और पर्यवेक्षण हेतु परामर्शदाता के रूप में नमोदिष्ट किया गया। शाखा स्तरीय बैठक में उपर्युक्त उद्देश्यों को पूर्ण करने और बैंक के लिए रोडमैप तैयार करने के लिए बुनियादी स्तर के शाखा प्रबंधकों से अच्छी प्रतिक्रिया प्राप्त हुई।

यूको बैंक

चंडीगढ़ – वित्तीय सेवाएं विभागए वित्त मंत्रालय, भारत सरकार के निदेश के अनुसरण में सरकारी क्षेत्र के यूको बैंक ने शाखा स्तर तक विचारों के सृजन और परामर्श हेतु अभियान के तहत अपने अंचल के अधीन सभी शाखा प्रमुखों की बैठक का आयोजन चंडीगढ़ में किया। इस बैठक का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय प्राथमिकता के साथ बैंकों को जोड़ना, विचारों के उद्वेलन तथा शाखा स्तर तक अधिकारियों की सहभागिता का भाव जगाना था। इस बैठक को सफल बनाने के लिए बैंक के उप महाप्रबंधक मनोहर पाड़ी शामिल हुए। वित्तीय सेवाएं विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार तीन चरण में होने वाली परामर्श प्रक्रिया का यह पहला चरण है। पहले चरण में वित्तीय सेवाएं विभाग द्वारा दिए गए आठ विषयों पर गहन चर्चा की गई और इसमे उपजे विचार ध् सुझावों को बैंक तथा राज्य स्तरीय विमर्श के लिए संकलित किया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App