पुराने बाड़े में ही रहेगा जंगल का राजा

By: Aug 12th, 2019 12:01 am

गोपालपुर चिडि़याघर में गुजरात से लाया जाना है शेरों का जोड़ा, नए डिज़ाइन को अभी सेंट्रल ज़ू अथॉरिटी से नहीं मिल पाई मंजूरी

हमीरपुर – गोपालपुर चिडि़याघार में लाया जाने वाला शेर दंपत्ति पुराने बाड़े में ही रहेगा। नए बाड़े के डिज़ाइन को अभी तक सीजेडए की मंजूरी नहीं मिली है। फाइल मंजूरी के लिए सेंटर ज़ू-अथॉरिटी के पास ही पेंडिंग पड़ी है। ऐसे हालात में अब गुजरात से लाया जाने वाले शेर दंपति को पुराने बाड़े में ही रखा जाएगा। शेर दंपति को लाने से पहले वाइल्ड लाइफ विभाग इस बाड़े की हालत सुधारने जा रहा है। बाड़े की हालत सुधारने के बाद शेर दंपत्ति को गुजरात से हिमाचल लाने की तैयारी की जाएगी। इस दौरान ही भालू दंपत्ति को गोपालपुर चिडि़याघर से गुजरात चिडि़याघर भेज दिया जाएगा। फिलहाल जब तक पुराने बाड़े की हालत नहीं सुधर जाती, शेर दंपति को लाना संभव नहीं है। जाहिर है कि वर्ष 2016 में गोपालपुर ज़ू में अंतिम शेर देखा गया था। इसकी मौत के बाद से यह बाड़ा खाली पड़ा हुआ है। नए शेर दंपति को लाने से पहले इनकी सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए बाड़े में सुधार होना लाजमी है। इसके बाद ही शेर दंपति को लाया जाएगा। बता दें कि सेंटर ज़ू अथॉरिटी ने गुजराज से शेर दंपति को गोपालपुर ज़ू में लाने की मंजूरी दी है। बदले में गोपालपुर ज़ू ब्लैक बीयर दंपति को गुजरात भेजेगी। गुजरात चिडि़याघर में काले भालू की कमी है। जंगली जानवरों की अदला-बदली से दोनों चिडि़याघरों की जरूरत पूरी हो जाएगी। वाइल्ड लाइफ हमीरपुर ने बायोलॉजिस्ट द्वारा तैयार किए गए शेर के बाड़े के डिजाइन को अप्रूवल के लिए सीजेडए के पास भेजा है। कई महीने से इस डिजाइन को सीजेडए की अपू्रवल नहीं मिल पाई। हालांकि शेर दंपति को लाने की मंजूरी सीजेडए ने दे दी है। नए डिजाइन को मंजूरी न मिलने की सूरत में अब शेर दंपत्ति को पुराने बाड़े में ही रखने पर सहमति बनी है। इसके लिए बाड़े की स्थिति सुधारी जाएगी। स्थिति पूरी तरह सुधर जाने के बाद गुजरात से शेर दंपत्ति को गोपालपुर लाने की औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी।

जल्द मंजूरी की उम्मीद

विभाग की मानें तो शेर के बाड़े को सीजेडए की मंजूरी जल्द मिलने की उम्मीद है। मंजूरी मिलने के बाद बायोलॉजिस्ट के डिजाइन के आधार पर बाड़े का निर्माण किया जाएगा। फिलहाल तब तक नए बाड़े के डिजाइन को मंजूरी नहीं मिलती, जंगल का राजा पुराने बाड़े में ही रहेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App