प्रदूषण से जुड़े मामलाें पर लें सख्त एक्शन

By: Aug 12th, 2019 12:12 am

बरोटीवाला में जनमंच कार्यक्रम में बोले विधानसभा अध्यक्ष डा. बिंदल; कहा, सरकारी भूमि पर कब्जों के मामलों में जीरो टोलरेंस की नीति अपनाएं अधिकारी

बीबीएन -प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सरकारी भूमि पर अवैध कब्जों के मामलों में जीरो टोलरेंस की नीति अपनाएं। ऐसे मामलों में नियमानुसार समयबद्ध कार्र्रवाई सुनिश्चित बनाई जाए। डा. बिंदल रविवार को सोलन जिला के दून विधानसभा क्षेत्र के बरोटीवाला में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जनमंच में आई शिकायतों का समयबद्ध निदान करें तभी जनमंच सही मायनों में आम आदमी के लिए सार्थक सिद्ध हो सकता है। डा. बिंदल ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला के सभी पटवारी मौके पर जाकर खरीफ और रबी फसलों के उपरांत गिरदावरी करें। गिरदावरी के समय सड़कों का इंद्राज भी किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि अनापत्ति प्रमाण पत्र के बिना किसी भी भूमि की ‘सेल डीड’ न बनाई जाए। उन्होंने खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभिन्न विकास कार्यों के लिए प्राप्त धनराशि निर्धारित समयावधि में खर्च की जाए। उन्होंने उपायुक्त सोलन को निर्देश दिए कि प्रदेश सरकार द्वारा आवासहीनों को तीन बिस्वा एवं दो बिस्वा भूमि प्रदान करने मामलों में संपूर्ण कार्रवाई को शीघ्र निपटाया जाए। उचित हकदार न होने की स्थिति में प्रदेश सरकार को शीघ्र रिपोर्ट प्रेषित की जाए। उन्होंने कहा कि समाज के कमजोर वर्गों एवं गरीब व्यक्तियों के कार्य समय पर पूरे किए जाएं। डा. बिंदल ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए कि क्षेत्र में प्रदूषण के विभिन्न मामलांे के विरुद्ध गंभीरता से कार्रवाई की जाए। जनमंच के अवसर पर आयोजित स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के निशुल्क शिविर में 346 रोगियों की स्वास्थ्य जांच की गई। 98 रोगियों के नेत्रों का परीक्षण किया गया। 11 व्यक्तियों का दंत परीक्षण भी किया गया। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा 22 व्यक्तियों को अपंगता प्रमाण पत्र के लिए जांचा गया। इस मौके पर दून के विधायक परमजीत सिंह पम्मी, विनोद चंदेल, दर्शन सैणी, अशोक शर्मा, डा. श्रीकांत शर्मा एवं डीआर चंदेल,   बलबीर ठाकुर, केसी चमन, विवेक चंदेल, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, अजय बंसल, प्रशांत देष्टा, डा. श्रीकांत शर्मा सहित अन्य मौजूद रहे।

82 शिकायतों,230 मांगों की सुनवाई

आज के जनमंच में कुल 82 शिकायतें एवं 230 मांगें प्राप्त हुईं। इनमें से 62 शिकायतें जनमंच दिवस तथा 20 शिकायतें जनमंच पूर्व की अवधि में प्राप्त हुई। 209 मांगे जनमंच दिवस पर तथा 21 मांगे पूर्व जनमंच में प्राप्त हुईं। इनमें से 20 शिकायतों का निपटारा जनमंच में तथा 12 शिकायतों का निपटारा जनमंच पूर्व की अवधि में कर दिया गया। तीन मांगों का भी निपटारा किया गया।

जनमंच में बने 75 हिमाचली प्रमाण पत्र

जनमंच में 14 जन्म प्रमाण पत्र, 75 हिमाचली प्रमाण पत्र, 58 चरित्र प्रमाण पत्र तीन समुदाय प्रमाण पत्र, 40 आय प्रमाण पत्र, 11 अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र तथा 102 अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र बनाए गए। 70 व्यक्तियों को परिवार रजिस्टर की नकल उपलब्ध करवाई गई। 80 इंतकाल भी किए गए। आज के जनमंच में 108 व्यक्तियों का आधारकार्ड बनाने के लिए पंजीकरण किया गया। 17 व्यक्तियों को लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए गए। 52 मतदाता पहचान पत्र भी बनाए गए।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App