प्रदेश में आज भी भारी बारिश

By: Aug 13th, 2019 12:01 am

विभाग ने जारी की चेतावनी, 18 अगस्त तक बरसेगा अंबर

शिमला – हिमाचल प्रदेश के मैदानी इलाकों सहित शिमला, कुल्लू, सोलन, मंडी, सिरमौर, चंबा और डलहौजी में मंगलवार को कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने राज्य के इन क्षेत्रों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग की मानें तो राज्य भर में 18 अगस्त तक मौसम खराब बना रहेगा। इस दौरान राज्य के अनेक स्थानों पर बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। राज्य के अधिकतर क्षेत्रों में सोमवार को मौसम खराब बना रहा। इस दौरान प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में धुंध घिरी रही। राज्य में मौसम खराब रहने से अधिकतम तापमान में एक से तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है। ऊना व भुंतर के अधिकतम तापमान में तीन डिग्री तक की भारी गिरावट दर्ज की गई है। इसके अलावा सुंदरनगर में दो और शेष हिमाचल में एक डिग्री तक की गिरावट रिकार्ड की गई है। उधर, रविवार रात को भी राज्य के कई स्थानों पर बारिश हुई। न्यूनतम तापमान में भी गिरावट अांकी गई है। मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि राज्य के मैदानी व मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मंगलवार को कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी। राज्य में 18 अगस्त तक मौसम खराब बना रहेगा। इस दौरान राज्य के अनेक स्थानों पर बारिश होगी।

बारिश से अब तक 350 करोड़ की चपत

शिमला – मानसून ने हिमाचल को करोड़ों की चपत लगा दी है। राज्य में बारिश से नुकसान का आंकड़ा 350 करोड़ से पार हो गया है। बारिश ने लोक निर्माण विभाग व आईपीएच को भारी नुकसान पहुंचाया है। राज्य में बारिश के कारण अभी भी कई मार्ग अवरुद्ध पडे़ हुए हैं। वहीं, बारिश व भू-स्खलन से काफी संख्या में पेयजल स्कीमें प्रभावित चल रही हैं। राज्य आपदा प्राधिकरण के अनुसार बारिश से अभी तक प्रदेश में 354 करोड़ 97 लाख का नुकसान हो चुका है। बारिश ने सबसे ज्यादा चपत लोक निर्माण विभाग को लगाई है। लोक निर्माण विभाग को बारिश से 234 करोड़ 97 लाख का नुकसान हो चुका है। इसके अलावा आईपीएच विभाग को बारिश 120 करोड़ की चपत लगा चुकी है। राज्य में भारी बारिश के कारण अभी भी 53 मार्ग अवरुद्ध हैं।

बरसात के दौैरान 152 की मौत

हिमाचल प्रदेश में बरसात के दौरान बारिश के वजह से 21 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं मानसून सीजन में सड़क हादसों को मिला कर राज्य में 152 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा राज्य में बारिश के कारण 50 पालतू जानवरों की मौत हो चुकी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App