फिर आफत बना मानसून

By: Aug 27th, 2019 12:30 am

ज्यूरी के बधाल में बादल फटा

रामपुर बुशहर – ज्यूरी के नजदीक बधाल के जंगल में सोमवार सुबह बादल फटने से धराली नाले में बाढ़ आ गई। बादल फटने से आई बाढ़ की चपेट में आने से नेशनल हाईवे-5 और एक मकान को काफी नुकसान हुआ। बधाल में हरिदास पुत्र दुर्गा नंद के मकान की निचली मंजिल मलबे से भर गई, जबकि उनकी कार भी मलबे में दफन हो गई। इसके अलावा अन्य गाडि़यों को आंशिक तौर से नुकसान पहुंचा है। इससे एनएच करीब आठ घंटे तक बंद रहा मलबे की चपेट में सड़क पर खड़े छोटे-बड़े दस वाहनों को भी नुकसान पहुंचा है। वहीं, मौके पर पहुंची पुलिस ने क्षतिग्रस्त वाहनों को वहां बाहर निकाला।

नूरपुर में जब्बर खड्ड की झील टूटी

नूरपुर – नूरपुर हलके की पंचायत डनी के खड़ेतर गांव में 18 अगस्त को जब्बर खड्ड पर भू-स्खलन से बनी झील का कुछ भाग रविवार रात को टूट गया। इससे खड्ड में बाढ़ आ गई, जिस कारण किसानों की लगभग 40 कनाल जमीन बह गई। इस बाढ़ से बुद्धि सिंह, राजिंद्र सिंह, नरेंद्र व शिव कुमार के साथ उसके दो भाइयों की जमीन बह गई। एसडीएम नूरपुर डा. सुरिंद्र ठाकुर ने सूचना मिलते ही रात को मौके पर जाकर स्थिति का जायजा लिया। इस तबाही को देख प्रभावित किसान फूट-फूट कर रोए। वहीं, एसडीएम नूरपुर डा. सुरिंद्र ठाकुर ने कहा कि प्रभावितों को उचित मुआवजा दिया जाएगा।

नाले में सड़क बही, मणिमहेश यात्री फंसे

भरमौर में हड़सर रोड पर भारी बारिश से तबाही, पुलिया भी पानी में समाई

भरमौर – उपमंडल भरमौर के हड़सर मार्ग पर प्रंघाला के पास नाले में आए उफान के चलते पुलिया और सड़क का बड़ा हिस्सा बह गया है। इसके चलते भरमौर-हड़सर मार्ग पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से ठप पड़ गई है। हालांकि देर शाम को पैदल यात्रा के लिए रास्ता बहाल कर दिया गया। वहीं सोमवार को मार्ग के क्षतिग्रस्त होने से सड़क के दोनों तरफ सैकड़ों की तादाद में यात्री फंस गए हैं। वहीं मणिमहेश की ओर जाने वाले सैकड़ों यात्री यहीं पर रुक कर सड़क बहाली का इंतजार कर रहे हैं। लोक निर्माण विभाग का कहना है कि जीप योग्य सड़क जल्द खोलने का प्रयास किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार सोमवार रात उपमंडल मुख्यालय भरमौर समेत आसपास के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई। इसके चलते हड़सर रोड पर स्थित थनाली नाला पर बनी पुलिया और सड़क का एक बड़ा हिस्सा बह गया है। हालांकि कयास लगाए जा रहे हैं कि ऊपरी हिस्से में कहीं बादल फटा है और इसके चलते नाला उफान पर आ गया। उधर, प्रशासन की ओर से एडीएम भरमौर पीपी सिंह और लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता इंद्र सिंह उत्तम मौके पर पहुंचे। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एवं मेला अधिकारी रमन शर्मा ने भी मौके का जायजा लिया है। लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता इंद्र सिंह उत्तम का कहना है कि पुलिया समेत सड़क का बडा हिस्सा बह गया है। सड़क बहाली के साथ क्रेट वर्क भी किया जा रहा है। विभाग ने देर शाम तक सड़क पैदल यात्रियों के लिए खोल दी है, जबकि प्रयास रहेगा कि जीप योग्य सड़क भी जल्द बहाल कर दी जाए।

पालमपुर-कंडी रोड बंद

पालमपुर – सौरभ वन विहार के निकट पालमपुर-कंडी रोड पर सोमवार को ल्हासा गिरने के कारण जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो गया है। पालमपुर के ऊपरी इलाके कंडी, थला, सुकड़ी धरेड, दरोबी व उआरना सहित लगभग एक दर्जन गांव पालमपुर से कट गए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App