बड़ा प्रशासनिक फेरबदल संभव

By: Aug 27th, 2019 12:01 am

मुख्य सचिव बीके अग्रवाल के जाने से होगा बदलाव; सितंबर में दिल्ली में करेंगे ज्वाइन, श्रीकांत बाल्दी की ताजपोशी तय

शिमला – प्रदेश में मुख्य सचिव के बदलने से बड़ा प्रशासनिक फेरबदल भी संभव है। बीके अग्रवाल दिल्ली में पहली सितंबर को ज्वाइन करेंगे, जिनके जाने के साथ ही यहां नए मुख्य सचिव की ताजपोशी भी हो जाएगी। बताया जाता है कि श्रीकांत बाल्दी का मुख्य सचिव बनना तय है। इसके साथ ही बाल्दी की जगह संजय कुंडू की ताजपोशी भी संभावित मानी जा रही है। आईपीएस अधिकारी संजय कुंडू को सरकार और बड़ी जिम्मेदारी देने की सोच रही है। ऐसा होता है तो श्रीकांत बाल्दी मुख्य सचिव होंगे और संजय कुंडू उनकी जगह मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव के पद पर बैठेंगे। इसी के साथ प्रदेश में प्रशासनिक फेरबदल भी होना तय है। प्रदेश के नए मुख्य सचिव अपनी टीम में बदलाव करेंगे। हालांकि निचले स्तर पर ऐसा बदलाव ज्यादा संभव नहीं है, परंतु ऊपरी स्तर पर अधिकारियों की जिम्मेदारी बदली जा सकती है। नए मुख्य सचिव के साथ सरकार भी नई मशीनरी के साथ काम करेगी। हालांकि यहां सरकार के पास अधिकारियों की कमी है और जरूरत से ज्यादा अफसर दिल्ली में डटे हैं। यहां अफसरों की कमी इस कद्र हो चुकी है कि एक-एक अधिकारी को कई-कई विभाग देखने पड़ रहे हैं। अब उनकी इन जिम्मेदारियों में बदलाव होगा। हो सकता है कि जिलों से भी कुछ अफसरों को यहां सरकार में काम करने के लिए लाया जाए।

कुंडू की जगह कौन लेगा

संजय कुंडू यदि श्रीकांत बाल्दी की जगह पर जाते हैं, तो कुंडू की जगह कौन लेगा यह भी सोचा जा रहा है। इसे लेकर भी खूब चर्चा सचिवालय में चल रही है। आईपीएस अधिकारी को अपने साथ रखकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पहले ही यह संकेत दिए हैं कि वह बेहतरीन टीम बनाकर काम करेंगे, जिस पर उनका यह फार्मूला काम भी आया है। अब कुंडू को और बड़ी जिम्मेदारी देकर सरकार कुछ नए प्रयोग करेगी यह तय है।

भानुपल्ली-बिलासपुर रेललाइन को लेह तक ले जाने की योजना, भूमि अधिग्रहण का काम जारी

भानुपल्ली से बिलासपुर रेललाइन को आगे लेह तक ले जाने की योजना है। हालांकि सालों से इस पर सिर्फ कहा जा रहा है, लेकिन अभी तक हुआ कुछ नहीं है। सैद्धांतिक रूप से इसके सर्वे के लिए भी केंद्र सरकार ने बात मानी है। विधानसभा में विधायक सुभाष ठाकुर के सवाल पर लिखित जवाब में सदन को बताया गया कि बरमाणा से लेह तक रेल लाइन का सर्वेक्षण रेलवे प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है। अभी भूमि अधिग्रहण का कार्य इसमें शुरू नहीं किया गया है। यह कार्य कब होगा, इसका कोई पता नहीं है। इसमें बताया गया कि 63.1 किलोमीटर लंबी भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी न्यू ब्रॉडगेज रेललाइन के तहत 20 किलोमीटर तक भूमि का अधिग्रहण कर लिया गया है। शेष जमीन के अधिग्रहण का काम चल रहा है।

प्राइवेट बसों को 25 नए रूट

विधायक हर्षवर्द्धन व रविंद्र कुमार के सवाल पर लिखित जवाब में बताया गया कि दो साल में प्राइवेट बसों को 25 नए रूट दिए गए हैं। परिवहन विभाग ने इस दौरान 60 बस रूट बदले भी हैं। इसके साथ एचआरटीसी की आठ बसों का समय भी बदला गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App