बोन कैंसर की समस्‍या

By: Aug 17th, 2019 12:13 am

इविंग सारकोमा के होने की संभावना भी सबसे अधिक बच्चों और युवाओं में होती है। 40 से ज्यादा उम्र के लोगों में कोंड्रोसारकोमा होने की संभावना अधिक होती है और यह आमतौर पर हाथ, पैर और पेल्विस में शुरू होता है। ल्यूकेमिया जैसा कैंसर मैरो यानी मज्जा में शुरू होता है। मज्जा हमारी हड्डियों के कुछ टिश्यू होते हैं…

हड्डियों के कैंसर यानी की बोन कैंसर की शुरुआत तब होती है जब किसी हड्डी में ट्यूमर बनने लगता है। यह सामान्य तौर पर आपके हाथ या फिर पैर की सबसे लंबी हड्डी में होना शुरू होता है। जैसे-जैसे यह बढ़ता है यह सामान्य हड्डियों की कोशिकाओं को समाप्त करने लगता है और आपके शरीर के अन्य हिस्सों में फैल जाता है। बोन कैंसर बच्चों और युवाओं में सबसे अधिक होता है।

बोन कैंसर के आम प्रकार

ऑस्टियोसारकोमा- बोन कैंसर का सबसे आम रूप है और सामान्य तौर पर ये 10 से 30 साल की उम्र के लोगों में होता है और इसकी शुरुआत अकसर हाथ, पैर या पेल्विस में होती है। इविंग सारकोमा के होने की संभावना भी सबसे अधिक बच्चों और युवाओं में होती है। 40 से ज्यादा उम्र के लोगों में कोंड्रोसारकोमा होने की संभावना अधिक होती है और यह आमतौर पर हाथ, पैर और पेल्विस में शुरू होता है। ल्यूकेमिया जैसा कैंसर मैरो यानी मज्जा में शुरू होता  है। मज्जा हमारी हड्डियों के कुछ टिश्यू होते हैं। आमतौर पर इन्हें बोन कैंसर के रूप में नहीं देखा जाता।

कब होता है बोन कैंसर

अगर आप पैगेट रोग नामक हड्डी विकार से पीडि़त हैं, तो आपको इनमें से किसी एक कैंसर के होने की संभावना अधिक होती है। इसके अलावा कैंसर का उपचार विकरण के अधिक संपर्क में रहने और कैंसर की कुछ दवाओं के सेवन से आपमें इसके होने की संभावना अधिक हो सकती है। बोन कैंसर बच्चों और युवाओं में अधिक होता है, क्योंकि इनकी हड्डियां बढ़ रही होती हैं, लेकिन कोंड्रोसारकोमा में ठीक इसके विपरित होता है। दरअसल ये उम्र बढ़ने के साथ बढ़ता चला जाता है।

बोन कैंसर के लक्षण

दर्दः यह सबसे पहला संकेत होता है। इसकी शुरुआत धीरे-धीरे होती है। सबसे पहले इसमें धीमा दर्द होता है और वक्त के साथ दर्द बहुत तेज हो जाता है और दूर नहीं होता, लेकिन इस तरह का दर्द कैंसर के अलावा कई चीजों के कारण भी हो सकता है, जैसे गठिया। दर्द किस कारण हो रहा है यह जानने के लिए अपने चिकित्सक को दिखाएं।

टूटी हुई हड्डी : ट्यूमर आपकी हड्डी को कमजोर बना सकता है, जिसके कारण ये आसानी से टूट जाती है। इसके अलावा रात को पसीना आना, किसी हड्डी पर सूजन या लाल रंग उभर आना, बिना किसी कारण वजन घटना ।

बोन कैंसर के उपचार का तरीका

बोन स्कैन-आपका डाक्टर आपकी बाजु की किसी छोटी धमनी में एक रेडियोधर्मी पदार्थ डालकर आपकी हड्डियों की तस्वीरें लेने के लिए एक विशेष कैमरे का उपयोग करता है।

कम्प्यूटराइजड टोमोग्राफी- अगर ट्यूमर फैल रहा है तो विभिन्न कोणों से लिए गए एक्स-रे को उसके  आकार को दिखाने के लिए एक साथ रखा जाता है।

एमआरआई- एक ट्यूमर की रूपरेखा को स्पष्ट रूप से दिखाने के लिए मैग्नेट और रेडियो तरंगों का उपयोग किया जाता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App