मोदी और मैक्रॉन के बीच होगी महत्वपूर्ण मुलाकात

By: Aug 22nd, 2019 12:47 pm
 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के बीच गुरुवार को एक महत्वपूर्ण द्विपक्षीय मुलाकात होगी। 
भारत में फ्रांस के राजदूत एलेक्जेंड्रे जीगलर ने ट्वीट किया, “ राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन को लेकर चैटे डि चैंटिली पूरी तरह से तैयार है, जोकि पेरिस से करीब 60 किलोमीटर दूर है। यह फ्रांस की सांस्कृतिक विरासत में से एक है।” राष्ट्रपति मैक्रॉन के निमंत्रण पर श्री मोदी बियारेट्ज शहर में आयोजित होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन की बैठक में साझेदार के तौर पर शामिल होंगे। इस शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री के पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन, समुद्री सहयोग और डिजिटल परिवर्तन जैसे मुद्दों पर बोलने की उम्मीद है। जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर श्री मोदी अन्य देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे। श्री मोदी गुरुवार और शुक्रवार को फ्रांस के दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर होंगे। इस दौरान वह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और प्रधानमंत्री एडवर्ड फिलीप के साथ मुलाकात करेंगे। 
प्रधानमंत्री पेरिस में भारतीय समुदाय को संबोधित भी करेंगे। इसके अलावा वह निड डी एगल में एयर इंडिया के विमान दुर्घटना में मारे गए भारतीय लोगों की याद में एक स्मारक का भी उद्घाटन करेंगे। गौरतलब है कि भारत और फ्रांस 1998 से रणनीतिक साझेदार हैं और दोनों देशों के बीच व्यापक एवं बहुआयामी संबंध हैं। इसके अलावा दोनों देशों के बीच रक्षा, समुद्री सुरक्षा, अंतरिक्ष, साइबर, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और असैन्य परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में मजबूत सहयोग है। 

विदेश मंत्रालय ने एक वक्तव्य जारी कर कहा कि श्री मोदी की फ्रांस की द्विपक्षीय यात्रा और जी-7 शिखर सम्मेलन का निमंत्रण भारत और फ्रांस के बीच मजबूत एवं करीबी साझेदारी तथा उच्चस्तरीय राजनीतिक संपर्कों की परंपरा को ध्यान में रखते हुए है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App