शतावरी के गुण

By: Aug 17th, 2019 12:13 am

इसका प्रयोग कई प्रकार के रोग मिटाने के लिए किया जाता है। कैंसर के मरीजों के लिए यह बहुत ही कारगर औषधि है। नींद न आने की समस्या, खांसी, सिरदर्द आदि के लिए यह बहुत फायदेमंद है…

एस्पेरेगस को हिंदी में शतावरी कहा जाता है। शतावरी बहुत पहले से महत्त्वपूर्ण औषधि के रूप में प्रयोग की जा रही है। इसका प्रयोग कई प्रकार के रोग मिटाने के लिए किया जाता है। कैंसर के मरीजों के लिए यह बहुत ही कारगर औषधि है। नींद न आने की समस्या, खांसी, सिरदर्द आदि के लिए यह बहुत फायदेमंद है। पोषक तत्त्वों से भरपूर एस्पेरेगस एस्पेरेगस में फाइबर, फॉलेट, विटामिन ए, सी, ई और के के साथ-साथ क्रोमियम अच्छी मात्रा  में पाया जाता है। क्रोमियम एक प्रकार का ट्रेस मिनरलग है,  जो इंसुलिन को खून से कोशिकाओं तक पहुंचाने में मदद  करता है। ऐसे में शूगर के मरीजों के लिए इसका सेवन बेहद फायदेमंद है।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

शतावरी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो इनसान को लंबे समय तक जवां रखने में मदद करते हैं। इसमें हिस्टोन नामक प्रोटीन पाया जाता है, जो कि कैंसर के उपचार में बहुत योगदान देता है।

बढ़ाए दिमागी ताकत

अकेली एस्पेरेगस में मछली, मुर्गा, अंडे, मीट और दूध वाले पदार्थ जितने विटामिन्स पाए जाते हैं। शोध के अनुसार जो व्यक्ति रूटीन में इसका सेवन करते हैं, उनकी सोचने समझने की शक्ति लंबे समय तक तेज रहती है। बुजुर्गों के लिए शतावरी का सेवन उनकी दिमागी शक्ति को बलवान बनाए रखने के लिए बहुत फायदेमंद है।

खाने का तरीका

इसे पकाते समय इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट को सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है ताकि इसके स्वास्थ्यवर्द्धक तत्त्व बने रहें। एस्पेरेगस को रोस्ट, ग्रिल या स्टिर फ्राई करना चाहिए। बिना पानी के झटपट पकाने का यह तरीका इसके पोषक तत्त्व और एंटीऑक्सीडेंट को सुरक्षित रखता है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App