सपनों की राह पर नया भारत

By: Aug 24th, 2019 12:05 am

फ्रांस में भारतीय समुदाय के बीच बोले पीएम मोदी, सरकार की उपलब्धियों का भी किया जिक्र

पेरिस – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो दिनों के फ्रांस दौरे के दौरान शुक्रवार को भारतीय समुदाय को संबोधित किया। मोदी-मोदी और भारत माता की जय के नारों के बीच पीएम मोदी ने कहा कि भारत और फ्रांस के साझा मूल्य हैं। पीएम ने अपने संबोधन में इशारों-इशारों में कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का जिक्र करते हुए कांग्रेस पर कटाक्ष किया और कहा कि भारत में अब टेंपररी कुछ नहीं रहा, जो टेंपररी था उसको हमने निकाल दिया। उन्होंने कहा कि जो टेंपररी था, उसे निकालने में 70 साल लग गए। इस पर हंसा जाए या फिर रोया जाए। बता दें कि अनुच्छेद 370 संविधान में अस्थायी प्रावधान के तौर पर जोड़ा गया था। मोदी ने कहा कि सिर्फ 75 दिनों में हमारी सरकार ने महत्त्वपूर्ण फैसले लिए। पीएम मोदी ने परिवारवाद, भ्रष्टाचार पर हमला बोलते हुए कहा कि नया भारत सपनों की राह पर चल पड़ा है। पीएम ने मोबलां की पहाडि़यों पर दुर्घटनाग्रस्त दो विमान की याद में बने स्मारक का उद्घाटन भी किया। इस विमान में मशहूर वैज्ञानिक होमी जहांगीर भी सवार थे, जिनकी मौत इसी हादसे में हुई थी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इन दिनों पेरिस राम की भक्ति में रम गया है। उन्होंने कहा कि पूज्य बापू की स्मृति में राम की भक्ति में डूब गया है। जो लोग अपना समय इंद्र के लिए नहीं बदलते, उन्होंने आज नरेंद्र के लिए बदला है। पूज्य बापू में रामभक्ति भी है और राष्ट्रभक्ति भी। पीएम ने कहा कि आम तौर पर राजनेता अपना वादा भुला देता है। चार साल पहले मैं फ्रांस आया था, तो वादा किया था, मुझे याद है। मैंने कहा था कि भारत आकांक्षाओं और आशाओं के सफर पर निकल चुका है। आज भारत न सिर्फ उस रास्ते पर निकल चुका है, बल्कि 130 करोड़ भारतवासियों के विश्वास के साथ तेज गति से आगे बढ़ रहा है। यही कारण है कि इस बार फिर पहले से भी अधिक प्रचंड जनादेश देकर हमारी सरकार को समर्थन दिया है। आज नए भारत में भ्रष्टाचार, परिवारवाद, भाई-भतीजावाद, जनता के पैसे की लूट, आतंकवाद पर जिस तरह लगाम कसी जा रही है वैसा पहले कभी नहीं हुआ। नए भारत में थकने-रुकने का सवाल ही पैदा नहीं होता। नई सरकार को बने ज्यादा दिन नहीं हुए, अभी सिर्फ 75 दिन हुए हैं।

पाक के ऊपर से पीएम ने भरी उड़ान

नई दिल्ली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस, यूएई और बहरीन से द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने के लिए यात्रा पर हैं। अपने पहले पड़ाव के तौर पर पीएम मोदी गुरुवार को फ्रांस पहुंचे और वहां के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों से मुलाकात की। खबर है कि पीएम मोदी के विमान एयर इंडिया वन ने फ्रांस जाने के लिए पाकिस्तान के ऊपर से उड़ान भरी। पाकिस्तान की न्यूज वेबसाइट पाकिस्तान टुडे ने भारतीय मीडिया के हवाले से खबर चलाई है कि पीएम मोदी ने पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल कर फ्रांस के लिए उड़ान भरी।

फ्रांस और भारत की दोस्ती बहुत पुरानी

पीएम ने फ्रेंच में भी लोगों का अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि फ्रांस और भारत की मित्रता कोई नई नहीं है, बल्कि सालों पुरानी है। ऐसा कोई मौका नहीं होगा, जहां दोनों देशों ने एक-दूसरे का समर्थन नहीं किया या एक-दूसरे के साथ काम नहीं किया। जब भारत या फ्रांस में कोई अच्छी उपलब्धि होती है तो हम एक-दूसरे के लिए खुश होते हैं।

फुटबॉल के गोल से समझाई रणनीति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फुटबॉल का जिक्र करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने असंभव गोल किए। उन्होंने कहा कि मैं फुटबॉल प्रेमियों के देश में हूं। आप जानते हैं कि फुटबॉल में गोल का क्या महत्त्व है। हमने अपनी सरकार के लिए कुछ ऐसे ही गोल तय किए जो असंभव लग रहे थे। हमने देश में कई कुरीतियों को रेड कार्ड भी पिछले पांच साल में दे दिया।

कश्मीर मामले पर तीसरे पक्ष की दखलंदाजी नहीं

पेरिस – फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने कश्मीर मामले पर भारत का समर्थन करते हुए कहा कि भारत और पाकिस्तान को बातचीत के जरिए मसला सुलझाना चाहिए तथा किसकी भी तीसरे पक्ष को क्षेत्र में हिंसा को बढ़ावा नहीं देना चाहिए। श्री मैक्रों और श्री मोदी के बीच हुई संयुक्त बातचीत में श्री मैक्रों ने कहा कि हमारी बातचीत में श्री मोदी ने कश्मीर के हालात के बारे में मुझे सब बताया। मेरा मानना है कश्मीर मामले पर भारत और पाकिस्तान को आपस में समाधान निकालना चाहिए तथा किसी भी तीसरे पक्ष को इसमें दखलंदाजी नहीं करनी चाहिए और न ही क्षेत्र में हिंसा को बढ़ावा देना चाहिए।

पाकिस्तानसे प्रधानमंत्री मोदी को जान से मारने की धमकी, जम्मू-कश्मीर को खाली करने को कहा

नई दिल्ली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जान से मारने की धमकी मिली है। पाकिस्तान से किसी ने व्हाट्सऐप पर पीएम मोदी को जान से मारने की धमकी दी है। चांदनी चौक के पूर्व बीजेपी उपाध्यक्ष राजन धीमान के फोन पर पाकिस्तान से किसी ने कॉल और मैसेज भेजकर धमकी दी है। सराय रोहिल्ला पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर लिया है। धमकी देने वाले मैसेज में लिखा है कि जल्द ही पीएम नरेंद्र मोदी पर बड़ा हमला होने वाला है। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर को खाली करने की धमकी दी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जब यह मैसे पूर्व बीजेपी उपाध्यक्ष राजन धीमान के फोन पर आया तो उनके होश उड़ गए। उन्होंने तुरंत सराय रोहिल्ला थाने में इसकी सूचना दी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App