सोने की चमक रिकॉर्ड स्‍तर पर, 39 हजार के पार पहुंची कीमत

By: Aug 26th, 2019 12:44 pm

अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर तेज होने की वजह से सोने और चांदी की कीमत में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली है. सप्‍ताह के पहले कारोबारी दिन सुबह 11 बजे सोने की कीमत ने 39 हजार के मनोवैज्ञानिक स्तर को पार कर लिया था. इस दौरान सोने के भाव में 550 रुपये यानी करीब 1.45 फीसदी की तेजी आई और यह 39,300 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था.

अगर यही तेजी अगले कुछ घंटे तक बरकरार रही तो इस बात की संभावना है कि सोने का भाव आज यानी सोमवार को ही 40 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्‍तर को पार कर जाएगा. सोने के अलावा चांदी के भाव में 670 रुपये यानी 1.48 फीसदी की तेजी देखने को मिली और यह 45,275 रुपये प्रति किलो पर कारोबार कर रहा था.

क्‍या है वजह

दरअसल, अमेरिका और चीन के बीच नए आयात शुल्क लगाने की घोषणाओं को लेकर ट्रेड वार फिर गहरा गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फिर चीन से आयातित 550 अरब डॉलर की वस्तुओं पर पांच फीसदी अतिरिक्त आयात शुल्क लगाने की चेतावनी दी है.  इससे पहले चीन ने अमेरिका से आयातित 75 अरब डॉलर की वस्तुओं पर एक सितंबर और 15 दिसंबर से अतिरिक्त आयात शुल्क लगाने की घोषणा की थी. इस हालात में दुनियाभर में निवेशक सहमे हुए हैं और वह सुरक्षित निवेश की ओर रुख कर रहे हैं. निवेशकों की नजर में सोना सुरक्षित निवेश का सबसे अच्‍छा और भरोसेमंद जरिया है. 

ये भी हैं खास वजह

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार के अलावा भारत में सोने के भाव बढ़ने के अन्‍य कई कारण हैं. दरअसल, बीते जुलाई महीने में आम बजट पेश करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने सोने पर आयात शुल्क को 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया है. सरकार का यह फैसला सोने के आयातकों के लिए नई चुनौती बन गई है. यहां बता दें कि भारत अपनी जरूरत का ज्यादा हिस्सा आयात करता है. सोने के भाव में तेजी की एक और वजह भारतीय शेयर बाजार की सुस्‍त चाल है.


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App