हरे-भरे होंगे प्रदेश भर के सरकारी स्कूल

By: Aug 8th, 2019 12:01 am

शिक्षा मंत्री ने ऊना के सलोह स्कूल से किया हरित विद्यालय अभियान का शुभारंभ, प्राइमरी से लेकर जमा दो स्कूलों में होगा पौधारोपण

हरोली – प्रदेश स्तरीय हरित विद्यालय अभियान का शुभारंभ ऊना जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक सलोह से शुरू हुआ। इसकी अध्यक्षता शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने की। इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर विशेष रूप से उपस्थित रहे। शिक्षा मंत्री ने बेहड़ का पौधा लगाया, जबकि पंचायती राज मंत्री ने आंवले का पौधा रोपित किया। हरित विद्यालय कार्यक्रम के शुभारंभ पर सलोह स्कूल परिसर में कुल 51 औषधीय पौधे रोपित किए गए। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि हरित विद्यालय अभियान के अंतर्गत प्रत्येक प्राथमिक स्कूल में कम से कम पांच पौधे, जबकि वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में 10-10 पौधे रोपित करने का लक्ष्य रखा गया है। इस अभियान के तहत प्रदेश में लगभग डेढ़ लाख पौधे लगाए जाएंगे, जिनकी देखभाल का जिम्मा स्कूल का होगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि गत वर्ष वन विभाग ने 16 लाख पौधे लगाए, जबकि इस वर्ष 25 लाख से अधिक पौधे रोपित किए गए हैं। इस अवसर पर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, विधायक राजेश ठाकुर, हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष सुरेश सोनी, उच्च शिक्षा निदेशक अमरजीत शर्मा, प्राथमिक शिक्षा उपनिदेशक संदीप गुप्ता, उच्च शिक्षा उपनिदेशक पीसी राणा, उपनिदेशक शिक्षा निरीक्षण कमलेश रानी, देवेंद्र चौहान, सलोह स्कूल के प्रधानाचार्य रूप चंद शर्मा सहित अन्य मौजूद थे।

सभी स्कूलों में बनेंगे वर्षा जल संग्रहण टैंक

कार्यक्रम में पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने पर्यावरण संरक्षण को बड़ी चुनौती बताया। उन्होंने वर्षा जल संग्रहण पर भी बल दिया तथा कहा कि बारिश से मिलने वाले पानी का कई घरेलू कार्यों में प्रयोग किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के सहयोग से मनरेगा के अंतर्गत प्रत्येक सरकारी स्कूल में वर्षा जल संग्रहण टैंक बनाए जाएंगे, ताकि बारिश के पानी का सदुपयोग किया जा सके। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि उन्होंने लखरूंह में सात हेक्टेयर भूमि पर लगाए गए 5600 पौधों की देखभाल का जिम्मा लिया है।

धारा 370 पर खुशी मनाने का वक्त नहीं मिला

कार्यक्रम में उपस्थित भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती ने कहा कि अनुच्छेद 370 को हटाकर केंद्र सरकार ने साहसिक व ऐतिहासिक निर्णय लिया है, लेकिन पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन के कारण इस खुशी को मनाने का मौका भी नहीं मिल पाया है। कार्यक्रम के आंरभ में सभी नेताओं ने दिवंगत नेता सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि दी और उनकी आत्मिक शांति के लिए दो मिनट का मौन भी रखा गया। हरित विद्यालय अभियान को पूर्व विदेश मंत्री को याद में समर्पित किया गया और उनकी याद में पौधा भी लगाया गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App