हिमकेयर योजना में 6.42 लाख लोगों का पंजीकरण

By: Aug 28th, 2019 12:30 am

शिमला – प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई हिमकेयर स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अब तक छह लाख 42 हजार लोगों का पंजीकरण हो चुका है। इसके लिए सरकार ने स्वास्थ्य बीमा योजना सोसायटी बनाई है, जिसमें 21 करोड़ 55 लाख की धनराशि जुटाई जा चुकी है। कुल 33093 लोगों का इलाज हिमकेयर के माध्यम से करवाया जा चुका है, जिस पर 34 करोड़ 33 लाख खर्च हुए हैं। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने मंगलवार को सदन में नियम 130 के तहत लाए गए प्रस्ताव पर दी। उन्होंने बताया कि जनवरी महीने से दोबारा हिमकेयर में पंजीकरण का काम शुरू हो जाएगा और छूटे हुए लोग तब पंजीकरण करवा सकते हैं। योजना में 1800 बीमारियों को शामिल किया गया है। परमार ने कहा कि गंभीर बीमारियों से ग्रस्त बिस्तर पर पडे़ लोगों को सरकार जल्दी ही एक योजना के तहत 24 हजार रुपए उनके खाते में जमा करेगी। उन्होंने एलान किया कि शिमला में कैंसर के मरीजों को जल्दी ही लीनियर एक्सीलिरेटर मशीन से इलाज की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही प्रदेश में कैंसर के अर्ली डिटेक्शन के लिए पैट स्कैन की सुविधा भी मिलेगी।

मोदी, जयराम ने योजना आगे बढ़ाई

विधायक विनोद कुमार ने सरकार की इस योजना की खुलेमन से तारीफ की, वहीं राजेंद्र गर्ग ने कहा कि गांव के उत्थान की सोच महत्मा गांधी, डा. अंबेडकर व दीन दयाल उपाध्याय की थी जिसे नरेंद्र मोदी व जयराम ठाकुर ने आगे बढ़ाया है। कमलेश कुमार ने इसे हनुमान जी की संजीवनी बूटी की संज्ञा दी।

पूर्व की योजना का नाम बदला

विधायक जगत सिंह नेगी ने चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि पूर्व सरकार द्वारा चलाई गई बीमा योजना का नाम बदलकर इस सरकार ने चलाया है। उन्होंने सुझाव दिया कि सरकार महीने में 10 दिन विशेषज्ञ डाक्टरों को हेलिकाप्टर के माध्यम से जनजातीय क्षेत्रों में ले जाने की सुविधा दे।

टांडा में पड़ी रही मशीन

विधायक राकेश पठानिया ने कहा कि कांग्रेस सरकार के समय में लीनियर एक्सीलिरेटर मशीन टांडा अस्पताल में पैक पड़ी रही, जबकि कैंसर अस्पताल शिमला में है।

गरीबों के लिए संजीवनी

विधायक विक्रम जरियाल ने कहा कि हिमकेयर योजना गरीबों के लिए संजीवनी है। आज गरीबों को पता चल रहा है कि हिमाचल में भी सरकार है जो उनका ध्यान रख रही है।

अस्पताल वीरभद्र सिंह की देन

विधायक इंद्र दत्त लखनपाल ने कहा कि हिमाचल को स्वास्थ्य क्षेत्र में आगे बढ़ाने में पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का अहम योगदान रहा है, जिसे नकारा नहीं जा सकता। पीएचसी, सीएचसी का ढांचागत विकास उनकी देन है।

कार्ड की डेट बढ़ाई जाए

विधायक परमजीत  पम्मी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश को आयुष्मान भारत योजना दी, जिसमें प्रदेश के 22 लाख लोग पात्र हैं। उन्होंने कार्ड की डेट बढ़ाने की मांग रखी।

घपले की आशंका

विधायक सुखविंदर सुक्खू ने पैट स्कैन मशीन लगाने की मांग की। उन्होंने यहां तक कहा कि 1100 रुपए लोगों से हिमकेयर कार्ड के लिए जा रहे हैं, जिसमें कितना पैसा जुड़ चुका है। खर्च केवल 26 करोड़ ही हुआ। उन्होंने इसके नाम पर घपलेबाजी होने की आशंका भी जताई।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App