370 पर फैसले के बाद कश्मीर में स्थिति सामान्य, श्रीनगर से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डोभाल ने भेजी ये रिपोर्ट

जम्मू-कश्मीर को अनुच्छेद 370 के तहत मिले विशेषाधिकारों को अब हटा दिया गया है. केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद घाटी में सुरक्षा को बढ़ाया गया है ताकि किसी भी तरह की स्थिति से निपटा जा सके. खुद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल भी इस वक्त श्रीनगर में हैं और करीबी से हालात पर नजर बनाए हुए है. अजित डोभाल केंद्र के फैसले को सही तरीके तक लागू होने तक वहां ही रहेंगे. NSA अजित डोभाल लगातार वहां पर लोकल लोगों से बैठक कर रहे हैं.

अनुच्छेद 370 पर फैसले के बाद जम्मू-कश्मीर से जो ग्राउंड रिपोर्ट सरकार को मिली है. ये रिपोर्ट खुद NSA अजित डोभाल ने केंद्र सरकार को भेजी है. इस रिपोर्ट में क्या खास है, पढ़ें…

1.    गृह मंत्री अमित शाह ने जो राज्यसभा में बयान दिया है कि समय आने पर जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश से पूर्ण राज्य बना दिया जाएगा. उस वादे का स्थानीय निवासियों ने स्वागत किया है.

2.    जम्मू-कश्मीर में अभी भी पूरी तरह से शांति है. लोग अपने रोजाना काम के लिए अब आराम से आ-जा रहे हैं.

3.    स्थानीय निवासियों की मानें तो उनके हिसाब से केंद्र सरकार ने अपने फैसले को बिल्कुल सही तरीके से लागू किया है.

4.    कश्मीर में इस तरह का माहौल है कि इस मुद्दे को लेकर स्थानीय नेताओं ने एक अलग माहौल बनाया और लोगों को डरा कर रखा.

गौरतलब है कि सोमवार को केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को कमजोर करने का फैसला किया और साथ ही साथ जम्मू-कश्मीर को एक केंद्र शासित प्रदेश बना दिया. इसी फैसले को देखते हुए बीते दिनों घाटी में हजारों सुरक्षाबलों की तैनाती की गई थी, घाटी में करीब 1000 के आसपास सुरक्षाबलों की कंपनियां तैनात की गई थीं.