52 शिकायतें निपटाईं, 148 महकमों को थमाईं

By: Aug 12th, 2019 12:20 am

धंगोटा जनमंच कार्यक्रम में सहकारिता मंत्री राजीव सहजल ने सुनीं समस्याएं, शिप हादसे में लापता बेटे को ढूंढने की मंत्री से लगाई फरियाद

बिझड़ी -शहीद दीप चंद राणा सीनियर सेकेंडरी स्कूल धंगोटा में हिमाचल सरकार द्वारा 13वें जनमंच का आयोजन किया गया। जनमंच के दौरान उपमंडल बड़सर की लगभग 12 पंचायतों के लोगों की जनसमस्याएं सहकारिता मंत्री राजीव सहजल की अध्यक्षता में सुनी गईं। इस दौरान सबसे ज्यादा समस्याएं राजस्व व लोक निर्माण विभाग से संबंधित रहीं तथा अन्य विभागों के खिलाफ भी लोगों की शिकायतें पहुंचीं। जनमंच के दौरान पाया गया कि गरीब व असहाय लोगों की आवाज अब सरकार व प्रशासन के कानों तक पहुंचने लगी है। बूढ़ी एकल महिलाएं, अपंग व वृद्ध लोग अपनी शिकायतों को सुनाते रहे, जबकि संबंधित अधिकारियों को मंच से ही उनकी समस्या के हल या मामले की जांच के निर्देश दिए गए। स्वर्णलता ने मंत्री से गुहार लगाई कि उसका 21 वर्षीय बेटा रशिया में शिप हादसे में लापता हो गया है। उन्होंने विदेश मंत्रालय व भारत सरकार तक गुहार लगाई, लेकिन कोई मदद नहीं मिली है। कक्कड़ से आए भूतपूर्व सैनिक ने अपने बेटे की हत्या के मामले में पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए तथा सीबीआई जांच की मांग की। इस पर राजीव सहजल ने पुलिस अधिकारियों को मामले की दोबारा से जांच शुरू करने के आदेश दिए। चकमोह कालेज के छात्र कालेज में प्रवक्ताओं के रिक्त पदों की शिकायत लेकर प्रस्तुत हुए, जिस पर संबंधित प्रिंसीपल से जवाब-तलब किया गया तथा समाधान का आश्वासन दिया गया। इस दौरान कई गरीबों, अपंगों व असहाय लोगों को जनमंच के दौरान अपनी शिकायतें देते पाया गया है। इसके अलावा सड़क, पानी, बिजली, मिलकीयत भूमि पर कब्जा व अन्य मसलों को सात से पंद्रह दिनों के बीच निपटाने के आदेश विभागीय अधिकारियों को दिए गए। जनमंच के दौरान कुल 200 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 52 शिकायतों का मौके पर ही समाधान कर दिया गया, जबकि 148 शिकायतों का निपटारा संबंधित विभाग के अधिकारी तय समय में करेंगे। इसके अलावा कुल 292 मांग पत्र लोगों की ओर से दिए गए हैं जिन पर भी कार्रवाई के आदेश दिए गए।

कार्यक्रम में ये-ये रहे मौजूद

कार्यक्रम में विधायक इंद्रदत्त लखनपाल, जिलाधीश हरिकेश मीणा, एडीसी रतन गौतम, पूर्व विधायक बलदेव शर्मा, ग्रामीण बैंक चेयरमैन कमल नयन शर्मा, एसडीएम बड़सर प्रदीप कुमार व राजस्व, आईपीएच, फोरेस्ट, पीडब्ल्यूडी व अन्य सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

समय पर निपटाई जाएंगी बचीं समस्याएं

उपायुक्त हरिकेश मीणा ने चिह्नित पंचायतों बहल बिहाल, भैल, ददवीं, धंगोटा, समताना कलां, सोहारी, सठवीं, कठियाणा, कुलेहड़ा और लदरौर से जनमंच में प्राप्त शिकायतें व समस्याएं प्रस्तुत कीं। उन्होंने आश्वस्त किया कि मौके पर ही निपटारा करने के उपरांत शेष बची सभी शिकायतों का समयबद्ध समाधान सुनिश्चित किया जाएगा।

सेल्फी विद डॉटर अभियान का किया आगाज

डा. राजीव सहजल ने जनमंच के दौरान जिला हमीरपुर के लिए सेल्फी विद डॉटर (बेटी) तथा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को बढ़ावा देने हेतु हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ भी किया। इसके अंतर्गत बेटियों को सशक्त करने के लिए लोगों को जागरूकता संबंधी संदेश प्रसारित किए जाएंगे। उन्होंने पाठशाला परिसर में एक बूटा बेटी के नाम योजना के अंतर्गत पौधारोपण भी किया।

पूर्व जनमंच चरण में साफ  किए 126 पेयजल स्रोत

उपमंडलाधिकारी प्रदीप कुमार ने पूर्व जनमंच चरण की गतिविधियों की जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि पूर्व जनमंच के दौरान 126 पेयजल स्रोत, 61 सार्वजनिक स्थलों तथा 34 पाठशालाओं के जल भंडारण टैंकों की साफ.-सफाई की गई। इसके अतिरिक्त बचत बैंक सहित अन्य योजनाओं के लगभग 54 खाते खोले गए तथा 25 किसान क्रेडिट कार्ड बांटे गए। जनमंच में स्वास्थ्य जांच शिविर का भी आयोजन किया गया।

Himachal List

Free Classified Advertisements

Property

Land
Buy Land | Sell Land

House | Apartment
Buy / Rent | Sell / Rent

Shop | Office | Factory
Buy / Rent | Sell / Rent

Vehicles

Car | SUV
Buy | Sell

Truck | Bus
Buy | Sell

Two Wheeler
Buy | Sell

Polls

क्या किसानों की अनदेखी केंद्र सरकार को महंगी पड़ सकती है?

View Results

Loading ... Loading ...

Miss Himachal Himachal ki Awaz Dance Himachal Dance Mr. Himachal Epaper Mrs. Himachal Competition Review Astha Divya Himachal TV