अफ्रीकियों का बैंड बजाने को तैयार

आज साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज कब्जाने उतरेगी टीम इंडिया

बंगलूर में आखिरी ट्वेंटी-20 मुकाबला शाम सात बजे से

बंगलूर – भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को अपने विजय अभियान को बरकरार रखते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यहां एम चिन्नस्वामी स्टेडियम में तीसरे और अंतिम टी-20 मैच में जीत के साथ सीरीज कब्जाने के इरादे से उतरेगी। कप्तान विराट कोहली की भी कोशिश रहेगी कि वह अपने इंडियन प्रीमियर लीग की टीम रॉयल चैलेंजर्स बंगलूर के घरेलू मैदान पर अनुभव का फायदा उठाते हुये मेहमान टीम के खिलाफ जीत से तीन मैचों की सीरीज़ को 2-0 से अपने नाम कर लें। विराट की अगवाई में भारत ने इससे पहले वेस्टइंडीज में 3-0 से टी-20 सीरीज जीती थी। धर्मशाला में पहला मैच बारिश से रद्द रहने के बाद भारत ने दूसरा मैच मोहाली में सात विकेट से जीता था और अब तीसरा मैच उसके लिए अहम हो गया है, वहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम का मानना है कि भारतीय टीम चुनौतीपूर्ण है, लेकिन उसे हराया जा सकता है। दक्षिण अफ्रीका अगले मैच को जीत सीरीज बराबरी पर पहुंचा सकते हैं। ऐसे में मेजबान टीम को इस बार अधिक मेहनत करनी होगी। भारतीय टीम आस्ट्रेलिया में अगले वर्ष होने वाले आईसीसी टी-20 विश्वकप के मद्देनजर अब फटाफट प्रारूप पर अधिक ध्यान लगा रही है। इसी दिशा में अपनी तैयारियों के चलते टीम में कई नए युवा खिलाडि़यों को मौका दिया गया है। पिछले मैच में वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, नवदीप सैनी की गेंदबाजी संतोषजनक रही थी और उनसे और बेहतर प्रदर्शन की अपेक्षा रहेगी। वहीं, नवनियुक्त कप्तान क्ंिवटन डी काक की अगवाई में अफ्रीकी टीम भी सीरीज में हार टालने का पूरा प्रयास करेगी। उसके पास डेविड मिलर, रीज़ा हैंडरिक्स और खुद काक जैसे बढि़या स्कोरर हैं, वहीं रबादा जैसे गेंदबाज़ मौजूद हैं, जो भारत को दबाव में ला सकते हैं।

ऋषभ पंत की फॉर्म चिंता

मेजबान टीम के लिए विकेटकीपर  बल्लेबाज ऋषभ पंत का फॉर्म चिंता का विषय बना हुआ है। उन्होंने पिछले मैच में केवल चार रन बनाए थे। बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर पहले ही यह चुके हैं कि पंत को लापरवाह क्रिकेट खेलने से बचना होगा। पंत अब इस मैच में अपनी फॉर्म तलाशने की कोशिश करेंगे। पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने हाल ही में अभ्यास के दौरान खिलाडि़यों के बातचीत की थी और खिलाडि़यों को, खासकर पंत को कुछ सलाह भी दी थी।

टीमें

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, क्रुणाल पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, खलील अहमद, दीपक चाहर, नवदीप सैनी  

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डी कॉक (कप्तान), रासी वान डर दुसेन (उप-कप्तान), टेम्बा बावुमा, जूनियर डाला, ब्योर्न फोर्टुइन, बेयुरान हेंड्रिक्स, रीजा हेंड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिक नार्ट्जे, एंडिले फेलुकवायो, ड्वेन प्रीटोरियस, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, जॉन-जॉन स्मट्स।

रोहित शर्मा वर्ल्ड रिकार्ड से आठ रन दूर 

बंगलूर – भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा दोनों ही ट््वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोररों में शामिल हैं तथा बंगलूर में रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जाने वाले तीसरे एवं अंतिम टी-20 मैच में दोनों के बीच शीर्ष पायदान को लेकर कड़ी टक्कर रहेगी। अंतरराष्ट्रीय ट््वेंटी-20 क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोररों में विराट 66 पारियों में 22 अर्द्धशतक लगाकर 50.85 के औसत से 2441 रन बना चुके हैं और फिलहाल दुनिया के नंबर एक स्कोरर बने हुए हैं। हालांकि दूसरे नंबर पर मौजूद उनके टीम साथी रोहित के 89 पारियों में 32.45 के औसत से 2434 रन दर्ज हैं और वह भारतीय कप्तान को पीछे छोड़ विश्व रिकार्ड बनाने से मात्र आठ रन दूर हैं। टी-20 में सर्वाधिक रन स्कोररों के शीर्ष दो पायदानों पर फिलहाल विश्व के दो ही खिलाडि़यों में कड़ा मुकाबला चल रहा है और वह यही दोनों टीम साथी हैं। जहां रोहित दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एम चिन्नस्वामी स्टेडियम में विराट को अपदस्थ करने के लिये उतरेंगे वहीं विराट भी अपना स्थन बचाने का प्रयास करेंगे। 

You might also like