केवल पौधे ही न लगाएं, उन्हें बचाएं भी

कंडाघाट पड़ाव मैदान में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में बोले राज्यपाल भंडारू दत्तात्रेय

कंडाघाट -जिला प्रशासन द्वारा शनिवार को कंडाघाट के पड़ाव मैदान में स्वच्छता ही सेवा को लेकर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस कार्य्रकम में प्रदेश के राज्यपाल भंडारू दत्तात्रेय ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। मुख्यतिथि कंडाघाट पड़ाव मैदान में पहुंचने पर प्रशासन व स्थानीय लोगों ने उन्हें फूल गुच्छ देकर सम्मानित किया। मुख्यातिथि ने सबसे पहले बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत लगाए गए बैनर में हस्ताक्षर किए उसके बाद उन्होंने पोषण माह के अंतर्गत लगाई गई प्रदर्शनी का भी जायजा लिया। राज्यपाल को बाल विकास परियोजना अधिकारी द्वारा प्रदर्शनी में लगाए गए स्टाल, जिनमंे बच्चे के जन्म से विकास तक के 1000 दिनों की जानकारी, गर्भवती महिलाओं को क्या पौष्टिक आहार देना है, बच्चे का मापतोल उपकरण, सहित विकास खंड की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर राज्यपाल ने पोषण अभियान के तहत गर्भवती महिला की गोद भराई भी की । इसके बाद कार्यक्रम के शुरू होने से पहले महिला बहुतकनीकी संस्थान से आई छात्राओं, दयानंद आदर्श विद्यालय व गर्वनमेंट स्कूल कंडाघाट से आए बच्चों ने मुख्यातिथि राज्यपाल से स्वच्छता, पौधारोपण  व प्लास्टिक से संबंधित सवाल किया। बच्चों ने पूछा कि जब भी ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं यह अभियान तक ही क्यों सीमित रहते हैं, तो बच्चों द्वारा पूछे गए सवालों में राज्यपाल ने कहा कि पौधे लगाना ही हमारा कर्त्तव्य नहीं है। इसकी देखभाल करना भी हमारा कर्त्तव्य है सभी जब भी कोई पौधारोपण करें उसकी देखभाल भी करंे। प्लास्टिक मुक्त भारत को बनाने के लिए हम सबको आगे आना पड़ेगा। प्लास्टिक को मुक्त नहीं किया जा सकता है यदि इससे मुक्त होना है तो सरकार को सख्त कदम उठाने पड़ेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल ने सीरीनगर में स्थानीय बाजार में कूड़ा फेंकने वालों को लेकर लगाए गए नाइट-डे विजन के सीसीटीवी कैमरों का भी उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ को लेकर दो नवजात बेटियों को भी सम्मानित किया। वहीं सीरी नगर के प्रधान अमित ठाकुर व उपप्रधान मनीष सूद ने मुख्यातिथि को शॉल व टोपी पहनाकर स्वागत किया। इसके बाद एसडीएम कंडाघाट डा. संजीव धीमान ने कार्यक्रम में आए गणमान्य लोगों को सम्मानित किया। कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल ने कंडाघाट के पड़ाव मैदान में झाड़ू लगाकर सफाई कर स्वच्छता का संदेश दिेया व स्वच्छता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

रैली में इन स्कूलों ने लिया भाग…

महिला बहुतकनीकी संस्थान की छात्राओं, दयानंद आदर्श विद्यालय के बच्चों, सेंटमेरी स्कूल के बच्चों व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कंडाघाट के बच्चों ने भाग लिया। इस दौरान सभी बच्चों ने स्थानीय बाजार, सिरीनगर मार्ग पर रैली निकाल कर लोगों को स्वच्छता को लेकर जागरूक किया।

कार्यक्रम में ये रहे उपस्थित…

डीसी सोलन केसी चमन, एसपी सोलन मधुसूदन, एसडीएम डा. संजीव धीमान, ओपी मेहता तहसीलदार कंडाघाट, बीडीओ रमन वीर चौहान, एरिफ कंपनी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर मनीष मोंगा, जीएम अमित मलिक, सीडीपीओ पदम् देव, वंदना शर्मा, प्रधान अमित, उपप्रधान मनीष सूद, प्रधान आरती शांडिल, प्रधान मान सिंह, उपप्रधान लायक राम,  व्यापार मंडल अध्यक्ष रोहित सूद, जेई बीडीओ सुलक्षणा जसवाल सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

You might also like